अमरावतीमुख्य समाचार

तीन साल बाद शहर में दीनी तब्लीगी इज्तेमा

2 से 4 दिसंबर तक होगा तीन दिवसीय आयोजन

* नवसारी टी-पाइंट पर ऑर्चिड स्कुल के सामने शुरू हुई तैयारियां
* संभाग के पांचों जिलोें के इज्तेमाईयों का जुटेगा मेला
अमरावती/दि.2- करीब तीन साल के अंतराल पश्चात अमरावती शहर में तीन दिवसीय दीनी तब्लीगी इज्तेमा का आयोजन अगले माह 2, 3 व 4 दिसंबर को होने जा रहा है. जिसके लिए नवसारी टी-पॉइंट पर ऑर्चिड इंटरनैशनल स्कूल के सामने खाली पडी 22 एकड खुली जमीन पर इस इज्तेमा के आयोजन को लेकर अभी से तैयारियां करनी शुरू कर दी गई है. इस तीन दिवसीय आयोजन में अमरावती संभाग के पांचों जिलों से इज्तेमायी जुटेंगे, जिन्हें महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों से आनेवाले 40 से भी अधिक अकाबेरीन, उलेमा ए कराम, हाफीज, कारी व नात ख्वां द्वारा दीन और मजहब के बारे में मार्गदर्शन किया जायेगा.
अगले माह आयोजीत होने जा रहे इस दीनी तब्लीगी इज्तेमा को ध्यान में रखते हुए अभी से ही युध्दस्तर पर तैयारियां शुरू की जा चुकी है और समूचे जिले से नौजवान खिदमतगार अमरावती आकर इज्तेमागाह तैयार करने में अपनी सेवाएं दे रहे है. जिसके तहत नवसारी परिसर में प्रस्तावित आयोजन स्थल पर साफ-सफाई करने से लेकर विभिन्न कार्य चल रहे है और सभी कामों के लिए अलग-अलग समितियोें का गठन करते हुए जिम्मेदारान को अलग-अलग कामों का जिम्मा बांट दिया गया है. इसके साथ ही ट्रैक्टर व रोलर के जरिये जमीन को समतल बनाने का काम फिलहाल चल रहा है. जिसके बाद इज्तेमागाह तक पहुंचनेवाले रास्ते को भी समतल बनाया जायेगा. इन सभी कामों के लिए सेवादारों द्वारा इज्तेमागाह पर दिन-रात मेहनत की जा रही है.
* तीन लाख स्क्वेटर फीट का बनेगा पंडाल
जानकारी के मुताबिक नवसारी टी-पॉइंट के निकट आर्चिड इंटरनैशनल स्कूल के सामने 22 एकड खुली जमीन पर होने जा रहे इस दीनी तब्लीगी इज्तेमा के लिए 3 लाख स्क्वेअर फीट का भव्य पंडाल बनाया जायेगा. जिसमें एक ओर 20 बाय 40 फीट का मंच साकार किया जायेगा. जहां से धर्मगुरूओं द्वारा इज्तेमा के दौरान अपनी तकरीरे दी जायेगी. एक अनुमान के मुताबिक इस इज्तेमा में अमरावती, अकोला, यवतमाल, वाशिम व बुलडाणा जिलों से वास्ता रखनेवाले करीब 20 से 25 हजार इज्तेमायी शिरकत करेंगे. साथ ही इस आयोजन में महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों से तब्लीगी जमात के कई धर्मगुरू भी शामिल होंगे.
* विभिन्न सुविधाओं का किया जायेगा प्रबंध
तीन दिन तक चलनेवाले इस दीनी तब्लीगी इज्तेमा में शामिल होनेवाले इज्तेमाईयों की सुविधा को देखते हुए यहां पर वजू, तराहत व गूसल के लिए लगनेवाले पानी सहित 2 लाख लीटर की क्षमतावाली पानी की टंकी का निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही वजू के लिए पानी एकत्रित करने हेतु 3 बडे हौज, तहारत खाना, वजू खाना व गूसल खाना की भी व्यवस्था की जा रही है. साथ ही बाहरी जिलों से अपने-अपने वाहनों के जरिये आनेवाले इज्तेमाईयों के वाहन पार्क करने हेतु भव्य पार्किंग स्थल की व्यवस्था की जा रही है. इन सब के साथ ही इज्तेमा गाह में खाने के आठ झोन बनाये जायेंगे और अलग-अलग तरह के 12 सबिले (विभाग) भी साकार किये जायेंगे. जिसमें से दो-तीन सबिलों में इलाज व चिकित्सा की सुविधा उपलब्ध रहेगी. जहां पर सरकारी व निजी अस्पतालों के 20 से अधिक डॉक्टर पूरा समय अपनी सेवाएं देंगे. इसके अलावा इज्तेमा गाह में सामान्य एम्बुलन्स के साथ ही कार्डियाक एम्बुलन्स की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी, ताकि किसी भी आपात स्थिति में लोगोें को इज्तेमागाह से तुरंत अस्पताल पहुंचाया जा सके. इसके अलावा इज्तेमागाह में किसी अनहोनी की आशंका को ध्यान में रखते हुए दमकल एवं पुलिस विभाग को भी यहां पूरा समय तैनात रखा जायेगा.

Related Articles

Back to top button