अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

दिव्यांग कल्याण विभाग दिव्यांगों के व्दार’ अभियान पर करे अमल -ओमप्रकाश ऊर्फ बच्चूभाऊ कडू

पांच प्रतिशत दिव्यांग निधी खर्च को बनाए तर्क संगत

युडीआयडी कार्ड व दिव्यांग प्रमाणपत्र आसानी से करे उपलब्ध
अमरावती/दि.15 – सरकार व्दारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ व आवश्यक फार्म दिव्यांग बंधुओं व बहनों तक आसानी से मिलने के लिए ‘दिव्यांग कल्याण विभाग दिव्यांगों के व्दार’ अभियान राज्य के सभी शहरों में चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत राज्य के सभी जिले में दिव्यागों के लिए विशेष शिविर का आयोजन से संबंधितों को विभिन्न योजनाओं का लाभ व आवश्यक प्रमाणपत्र, फार्म दिये जा रहे है. स्थानीय स्वराज संस्था की ओर से दिव्यांगो के लिए आरक्षित होने वाले पांच प्रतिशत दिव्यांग निधी को दिव्यांगों के स्वास्थ, रोजगार, शिक्षण व उनके स्वालंबी बनाने के लिए खर्च करें. इस के चलते अभियान को प्रभावी रुप से अमल में लाने का प्रयत्न करें. ऐसा निर्देश दिव्यांग कल्याण मंत्रालय अध्यक्ष ओमप्रकाश उर्फ बच्चू कडू ने आज जिलाधिकारी कार्यालय के नियोजन भवन में आयोजित बैठक में अभियान को अमल में लाने के चलते समीक्षा बैठक में दिए.
जिलाधिकारी कार्यालय स्थित नियोजन भवन में आयोजित बैठक में अभियान को अमल में लाने के लिए आयोजित समिक्षा बैठक की अध्यक्षता विधायक बच्चू कडू कर रहे थे. इस समय विभागीय आयुक्त डॉ. निधी पाण्डेय, जिलाधिकारी सौरभ कटीयार, जिला परिषदे मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजिता मोहपात्रा, उपायुक्त संजय पवार, महापालिका आयुक्त देविदास पवार सहित विभाग के सभी जिलाधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदि मंच पर उपस्थित थे. दिव्यांग मंत्रालय अध्यक्ष बच्चू कडू ने इस समय कहा कि दिव्यांग व्यक्ति अधिकार अधिनियम-2016 अन्वये दिव्यांगो को रोजगार, शिक्षण, आरोग्य, घरकुल, शौचालय, सहायक उपकरण, कृत्रिम अवयव आदि सुविधा उपलब्ध कर देने व उन्हें उसकी सहायता करने के लिए प्रत्येक स्थानीय स्वराज संस्था को पांच प्रतिशत अपंग निधी मंजूर है. मगर बहुत से स्थानों पर दिव्यांग निधी अखर्चित होने की जानकारी आ रही है. अधिनियम में कलमनुसार ग्रामस्तर पर ग्राम पंचायत, पंचायत समिती, नगरपालिका, महापालिका, जिला परिषद दिव्यांगों को सुविधा उपलब्ध होने की दृष्टी से अपंग निधी अनुषंगिक स्तर पर खर्च करने के निर्देश इस समय दिव्यांग कल्याण मंत्रालय अध्यक्ष बच्चू कडू ने दिए.

न रहे युडीआडी कार्ड व दिव्यांग प्रमाणपत्र के बिना
दिव्यांग व्यक्तियों की आसानी के लिए सभी योजना का लाभ देने वाले विभाग के रुप में अमरावती विभाग का नाम होने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कडे प्रत्यन करें. इसके लिए अमरावती जिले के स्वास्थ, अकोला जिले के रोजगार व शिक्षण, बुलडाणा के कौशल्य विकास, शिक्षण, रोजगार तथा वाशिम दिव्यांग किसानों की उन्नती या विषय पर ध्यान केंद्रित करें. विभाग में एक भी दिव्यांग व्यक्ती युडीआडी कार्ड व दिव्यांग प्रमाणपत्र उपलब्धता के बिना न रहे. ऐसा आदेश भी अध्यक्ष कडू ने संबंधितों को दिए. इस संबंध में विभागीय आयुक्त व्दारा भी नियमित समिक्षा लेकर लक्ष केंद्रित करे. ऐसा भी दिव्यांग मंत्रालय अध्यक्ष बच्चू कडू ने कहा. इस समय पांचो जिलों के जिलाधिकारी व मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने अभियान के चलते प्रस्तुतीकरण के माध्यम से उनके जिले की जानकारी अध्यक्ष को दी.

आगामी दिवाली को दिव्यांग महोत्सव का आयोजन
दिव्यांग व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास के लिए व प्रोत्साहन के लिए व उनके भितर छुपे हुए कला गुणों को सामने लाने के लिए आगामी नवंबर महिने में दो दिवसीय दिव्यांग महोत्सव का आयोजन किया जाने, उसके लिए कडी तैयारी व नियोजन करने की योजना तैयार करें. इस महोत्सव में क्रीडा व सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हो. इस महोत्सव में विभाग के उत्कृष्ठ दिव्यांग उद्योजक, किसान बंधु, गुणवंत छात्र-छात्राओं का सत्कार किया जाए. ऐसे निर्देश भी दिव्यांग कल्याण मंत्रलय अध्यक्ष कडू ने जिला प्रशासन को दिए.

Related Articles

Back to top button