अन्य शहरअमरावतीमहाराष्ट्रविदर्भ

सुलभा खोडके द्वारा विधान मंडल में चर्चा

इर्विन, डफरीन, सुपर स्पेशालिटी हेतु मांगा फंड

* अमरावती की स्वास्थ्य सुविधा, जलापूर्ति और विभिन्न योजनाओं पर पूरक मांगें
मुंबई/दि.26- राज्य विधिमंडल के पावस अधिवेशन में 25 जुलाई को 2023-24 की पूरक मांगों पर हो रही चर्चा के समय अमरावती विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की विधायक सुलभा खोडके ने अमरावती के विविध विकास के संदर्भ में सार्वजनिक स्वास्थ्य, जलापूर्ति योजना, आवास योजना, सामाजिक न्याय लाभ की योजना, सहकार आदि बाबत पूरक मांगें प्रस्तुत की. यह प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. जिसे मंजूर कर निधि उपलब्ध करवाने की मांग विधायक महोदया द्वारा की गई.
* इर्विन. डफरीन व सुपर हॉस्पिटल संदर्भ में मुद्दा
जिला सामान्य अस्पताल (इर्विन) अमरावती का 100 वर्ष पुराना सबसे बड़ा अस्पताल है. फिलहाल अस्पताल में करीबन 379 बिस्तरों की व्यवस्था होने के साथ ही आवश्यक सुविधा भी उपलब्ध है. लेकिन दिनोंदिन यहां पर बढ़ती मरीजों की संख्या व धारणी, मेलघाट समान दुर्गम भाग के साथ ही मध्यप्रदेश की सीमा से आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने से इर्विन का विस्तार होना व 700 बिस्तरों का नया अस्पताल बनाने आवश्यक है. इसके साथ ही जिला सामान्य अस्पताल की इस जर्जर इमारत को डिसमेंटल कर यहां नये अस्पताल के निर्माण का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है उस प्रस्ताव को मंजूर कर निधि उपलब्ध करवाने की मांग विधायक खोडके ने की है.
* सुपर स्पेशालिटी हॉस्पिटल में वैद्यकीय सुविधा व संसाधनों की पूर्ति करें
राज्य शासन ने राज्य में नाशिक व अमरावती में विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल कार्यान्वित किये. अमरावती के विभागीय संदर्भ सेवा अस्पताल के चरण एक इमारत में फिलहाल युरो-न्यूरो, किडनी प्रत्यारोपण, नेफ्रोलॉजी, प्लास्टिक सर्जरी, डायलिसिस व अन्य जटिल शस्त्रक्रिया संदर्भ में युनिट है. डायलिसिस मरीजों को दो-दो दिन रुकना पड़ता है. लेकिन दिनोंदिन मरीजों की संख्या बढ़ने से यहां पर आवश्यक वैद्यकीय सुविधा एवं संसाधन उपलब्ध करना आवश्यक है. अस्पताल के चरण दो इमारत में न्यूरो, कैंसर एवं कार्डियोलॉजी आदि बीमारी के युनिट शुरु करने का नियोजन है. जिसके चलते यहां पर तज्ञ डॉक्टर, स्टाफ नर्स व यंत्र सामग्री मंजूर करने बाबत शासन को प्रस्ताव भेजा गया है.
* डफरीन नई इमारत के यांत्रिकी कामों हेतु निधि की मांग
जिला स्त्री अस्पताल डफरीन की 400 बिस्तरों की नई इमारत फिलहाल परिसर में ही बनाई जा रही है. इस इमारत का प्रथम चरण का स्थापत्य ाकम पूर्ण होकर अब यांत्रिकी काम विद्युतीकरण व वैद्यकीय इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्धता के काम बाकी है. निधि के अभाव में काम ठप होकर डफरीन की नई इमारत शीघ्र मरीजों की सेवा में कार्यान्वित होने का मार्ग रुक गया है. इसके साथ ही डफरीन का पुराना 200 बिस्तरों का अस्पताल जर्जर हो गया है. इस बाबत सुलभा खोडके ने सभागृह का ध्यानाकर्षित किया. इस समस्या को जल्द हल करने की मांग की.
ृ* अमरावती अतिरिक्त जलापूर्ति योजना को मंजूरी दें
शहर को जलापूर्ति करने वाले अप्पर वर्धा बांध मोर्शी से नेरपिंगलाई तक की डब्ल्युटीपी पाईप लाईन पुरानी लोहे की होकर शिकस्त हो जाने से अमरावती अतिरिक्त जलापूर्ति योजना अमृत 2.0 अभियान अंतर्गत सिंभोरा हेडवर्क्स से नेरपिंगलाई संतुलन टंकी से आगे तपोवन जलशुद्धीकरण केंद्र तक जलवाहिनी बिछाने हेतु 880.68 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. पुरानी पाईप लाइन अनेक स्थानों पर गलने से दिक्कतें निर्माण हुई है. इसलिए अमृत-2 अभियान को शीर्घ मंजूरी देने की मांग विधायक महोदया ने इस समय की. इसके साथ ही अमरावती शहर के बढ़ते विस्तार को ध्यान में रखते हुए अमरावती अतिरिक्त जलापूर्ति योजना अंतर्गत शहर में विविध भागों में महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण की ओर से नई पाईप लाईन व टंकी बनाने के काम हेतु 200 करोड़ रुपए का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. इस प्रस्ताव को नगरोत्थान योजना से पैसे मंजूर करने की मांग इस समय विधायक खोडके ने की. सुलभा खोडके ने संजय गांधी निराधार व श्रावण बाल योजना के लिए तहसीलदार श्रेणी के अधिकारी का चयन करने की मांग भी इस समय की.

Related Articles

Back to top button