अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

कीर्ति गवई, जामठे, वानखडे, सरोज व पूर्व आयएएस अधिकारी के नाम की चर्चा

रोज नई खबर, रोज नये समीकरण : अमरावती लोकसभा

* प्लान बी, प्लान सी, प्लान डी
* टीवी चैनलों ने सुको के परिणाम की तारीख भी घोषित कर दी
अमरावती/ दि. 26 – घोषित लोकसभा चुनाव में अमरावती की आरक्षित सीट से परसों 28 मार्च से अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन शुरू हो जायेंगे. फिर भी अब तक प्रदेश से लेकर देश में सत्तारूढ भारतीय जनता पार्टी अपना उम्मीदवार तय और घोषित नहीं कर सकी है. इस बीच रोज नये-नये नाम सामने आ रहे हैं. जिन्हें पार्टी का प्लान बी, प्लान सी, प्लान डी बताया जा रहा. इस बीच टीवी चैनलों ने तो दावा कर दिया कि सांसद नवनीत राणा के जाति प्रमाणपत्र पर सर्वोच्च न्यायालय का फैसला 1 अप्रैल को घोषित होगा. अमरावती सीट मजाक का सबब बनती नजर आ रही है. जितने मुंह, उतनी बातें की तर्ज पर चैनल भी अपने-अपने हिसाब से नये नामों को हवा में उछाल रहे हैं. उस पर यह भी दावा है कि निर्णय सांसद के फेवर में आने पर बेशक भाजपा की उम्मीदवारी उन्हें ही मिलेगी.
* क्या हैं प्लान बी, सी, डी
अमरावती निर्वाचन क्षेत्र लगातार चार चुनाव से अनुसूचित जाति के व्यक्ति हेतु आरक्षित है. यह आरक्षण ही लगता है अमरावती के लिए वरदान की बजाय कुछ और बन गया है. यहां से चुनाव लडने कई इच्छुक हैं. जिसमें रिपब्लिकन पार्टी के नेता आंबेडकर के पुत्र, बाबासाहब के पौत्र और रिपब्लिकन सेना के आनंदराज आंबेडकर के नाम चल रहे हैं. इधर कहते हैं कि भाजपा ने भी कथित रूप से अमरावती क्षेत्र को प्रतिष्ठापूर्ण बनाया है. जबकि यहीं से मखौल का विषय भी अमरावती बनी है. विदर्भ में लगभग सभी सीटों पर दोनों प्रमुख दल या गठजोड के प्रत्याशी तय हो गये हैं. अमरावती को छोडकर.
* भाजपा के पर्याय की अटकलें
सर्वाधिक कयास भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को लेकर शुरू है. इफ और बट के नाम पर यह अटकलें चल रही हैं. सांसद नवनीत राणा का जाति प्रमाणपत्र का विषय सर्वोच्च न्यायालय में गत 28 फरवरी से क्लोज फॉर आर्डर हो रखा है. अब नतीजे को लेकर भी तरह-तरह की बातें हो रही है. टीवी चैनलों ने बातों, खबरों की जुगाली शुरू कर रखी है. आपस की व्यावसायिक होड में अमरावती का एक तरह से भयंकर मजाक बनाया जा रहा हैं. अब तो राणा के कोर्ट के निर्णय की अलग-अलग तारीख, अलग-अलग चैनल बता रहे हैं. एक चैनल का दावा है कि कल 27 मार्च को रिजल्ट आयेगा. दूसरे खबरियां चैनल ने एक अप्रैल की तारीख दी है.
* भाजपा के कथित नये पर्याय
नवनीत राणा के विरूध्द कोर्ट का निर्णय जाने पर वे चुनाव नहीं लड सकेंगी. ऐसे में भाजपा ने पर्याय तैयार रखे हैं. प्रसिध्द उद्योजिका कल्पना सरोज के नाम पर विचार शुरू है. वे मूलरूप से अकोला जिला निवासी है. दिवंगत रिपा नेता रासू गवई की सुपुत्री कीर्ति गवई का नाम भी विचाराधीन बताया जा रहा. वहीं एक खबर में भूतपूर्व आयएएस अधिकारी को अमरावती में भाजपा प्रत्याशी बनने की संभावना जताई गई. दावे तो यहां तक है कि राणा के विरूध्द फैसला जाते ही उक्त तीनों नामोें में से एक पर मुहर लगेगी. जबकि पहले भाजपा के ही सूत्र दावा कर रहे है थे कि नवनीत राणा के अलावा सिध्दार्थ वानखडे का नाम पार्लियामेंट्री बोर्ड को भेजा गया हैं. जबकि गत दो दिनों से तीन नये नाम सामने आ गये हैं. उधर बच्चू कडू के प्रहार जनशक्ति पक्ष के उम्मीदवार के नाम की भी चर्चा शुरू हो गई हैं. इसमें कयास तेज हो जाने का दावा खबरों में किया गया है.

Related Articles

Back to top button