अमरावतीमुख्य समाचार

दिशा कासट बनी आरसीबी टीम का हिस्सा

अमरावती की बेटी का एक ओर सुनहरा कारनामा

* डब्ल्यूआईपीएल की बोली में हुआ दिशा कासट का चयन
* 10 लाख की बेसिक प्राईस पर खरीदा आरसीबी ने
अमरावती/दि.14 – देश में पहली बार होने जा रहे महिला आईपीएल के लिए महिला क्रिकेटरों का चयन करने हेतु गत रोज मुंबई में नीलामी की प्रक्रिया शुरु हुई. जिसमें मध्यम कम पर दाहिने हाथ से बैटींग करने के साथ ही ऑफस्पिन गेंदबाजी करने वाली दिशा कासट को रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु की टीम ने 10 लाख रुपए की बेसिक प्राईस पर बोली लगाकर खरीद लिया. ऐसे में अब अमरावती कन्या दिशा कासट डब्ल्यूआईपीएल मेें आरसीबी की टीम की ओर से अपने क्रिकेट कौशल्य का हुनर दिखाएगी.
बता दें कि, सोमवार से शुरु हुई महिला आईपीएल की नीलामी प्रक्रिया में विदर्भ क्षेत्र की 5 महिला क्रिकेटर रेस में थी. जिसमें से मुलत: अमरावती से वास्ता रखने वाली दिशा कासट के साथ ही कोमल झंझाड को मौका मिला और विदर्भ की इन दोनों महिला क्रिकेटरों को आरसीबी की टीम मेें स्थान मिला. विदर्भ की कैप्टन रहने वाली 25 वर्षीय दिशा कासट ने इस बार टी-20 में सर्वाधिक रन जुटाए थे. इसके चलते उसे चैलेंजर ट्रॉफी के लिए भारत की ‘ए’ टीम में चुना गया था. जिसमें दिशा कासट ने एक हॉफ सेंच्यूरी ठोकी थी. उसके साथ ही आंतरविभागीय स्पर्धा के फाइनल मुकाबले हेतु उसे मध्य विभाग की टीम में चुना गया है. इससे पहले भी चैलेंजर ट्रॉफी में हिस्सा ले चुकी दिशा कासट ने इस बार महिला टी-20 स्पर्धाओं में शेष महाराष्ट्र के खिलाफ शानदार 53 रन जुटाते हुए विदर्भ के टीम को 7 विकेट भी दिलाए थे. जिसकी बदौलत विदर्भ की टीम ने सेमिफाइनल राउंड में प्रवेश किया था. विशेष उल्लेखनीय है कि, देशांतर्गत टी-20 क्रिकेट स्पर्धा में विदर्भ की टीम की ओर से खेलते हुए दिशा कासट ने सर्वाधिक 300 रन जुटाने का रिकॉर्ड भी बनाया. जिसकी बदौलत डब्ल्यूआईपीएल के चयन कर्ताओं का दिशा कासट की ओर ध्यान आकर्षित हुआ और उसे डब्ल्यूआईपीएल की नीलामी में शामिल किया गया. जहां पर रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु के व्यवस्थापन ने दिशा कासट को अपने टीम में शामिल करने का निर्णय लिया.

* आसान नहीं था दिशा कासट का सफर
यद्यपि आरसीबी की टीम मेें दिशा कासट का चयन होना किसी स्वप्नपूर्ति की तरह दिखाई दे रहा है. लेकिन इस सपने को छू लेना दिशा कासट के लिए कोई आसान सफर नहीं था. बल्कि उसने इसके लिए काफी मेहनत की और जमकर पसीना बहाया. अमरावती जिले के अंजनगांव सुर्जी के पास स्थित सातेगांव नामक छोटे से गांव में जन्मी दिशा कासट को बचपन से ही लडकों के साथ मैदानी खेल खेलना पसंद था. गांव में कक्षा 6 वीं तक पढाई पूरी करने के बाद व आगे की पढाई के लिए अमरावती में अपने तायाजी व ताईजी के यहां आ गई. जहां पर दिशा की क्रिकेट में रुचि देखते हुए उसकी ताईजी (बडी मम्मी) उसे हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल में ले गई. जहां पर प्रैक्टीस करने के दौरान क्रिकेट प्रशिक्षक दिनानाथ नवाथे की सलाह पर वह अंडर-19 के ट्रायल हेतु नागपुर पहुंची. जहां पर ट्रायल के दौरान दिशा की मध्यम गति वाली गेंदबाजी चयन कर्ताओं को पसंद आयी और उसका 20 खिलाडियों के कैम्प हेतु चयन हुआ. इस कैम्प के दौरान भी दिशा कासट ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया. जिसके चलते उसे विदर्भ की अंडर-19 टीम में प्रवेश मिला और यहां से दिशा कासट के क्रिकेट करियर को मानों सही अर्थों में एक दिशा मिली. जिसके बाद ज्यूनियर लेवल पर गेंदबाज के तौर पर उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली दिशा कासट सिनियर लेवल पर पहुंंचने तक बल्लेबाजी की ओर मुड गई और देखते ही देखते उसने देशांतर्गत क्रिकेट में एक बेहतरीन बल्लेबाज के तौर पर ख्याति अर्जित की. साथ ही दिशा कासट ने विदर्भ की टीम की शानदार तरीके से कप्तानी भी की और अपने टीम को कई उपलब्धियां भी दिलाई. वहीं इस वर्ष से शुरु होने जा रहे वुमन प्रिमियर लीग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में चयनीत होने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर साबित हुई है. उल्लेखनीय है कि, अब तक विदर्भ की ओर से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मोना मेश्राम ने भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होकर देश का प्रतिनिधित्व किया है. वहीं अब दिशा कासट भी डब्ल्यूपीएल से आगे बढकर भारतीय टीम का हिस्सा बनना चाहती है.

* कासट परिवार में जबर्दस्त खुशी की लहर
पेशे से सघन किसान रहने वाले दिशा कासट के पिता दीपक कासट ने अमरावती मंडल से बातचीत में कहा कि, उनकी बेटी दिशा कासट ने हमेशा ही अपने परिवार के साथ-साथ अमरावती शहर व जिले का नाम रोशन किया है और इस बार दिशा कासट ने जो उपलब्धी हासिल की है, उससे उनके परिवार का सिर गर्व से उंचा हो गया है. निश्चित तौर पर दिशा कासट इस मौके को भी स्वर्णिम अवसर में तब्दिल करेगी और डब्ल्यूपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु की ओर से खेलते हुए बेहतरीन क्रिकेट का प्रदर्शन करेगी. कासट परिवार के मुताबिक उनके साथ ही अमरावती के सभी लोग अब महिला आईपीएल के शुरु होने और टूर्नामेंट के दौरान दिशा कासट को आरसीबी की ओर से मैदान पर खेलते हुए देखने के लिए बेहद उत्सुक है.

* विदर्भ की कोमल झंझाड भी आरसीबी का हिस्सा
उल्लेखनीय है कि, विदर्भ की महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा रहने वाली कोमल झंझाड को भी महिला आईपीएल की नीलामी में जगह मिली थी. जिसे आरसीबी की टीम ने 25 लाख रुपए की बोली कर अपनी टीम में शामिल किया. इस बार केवल 4 ओवर में मात्र 4 रन देते हुए 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाने वाली कोमल झंझाड ने टी-20 स्पर्धा में अपने जबर्दस्त प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया था. साथ ही कोमल झंझाड का चैलेंजर्स ट्रॉफी के लिए भारत की ‘क’ टीम में चयन हुआ था. टी-20 स्पर्धा में महाराष्ट्र के खिलाफ खेले गए निर्णायक मैच में बायें हाथ से मध्यम गति की गेंदबाजी करने वाली कोमल ने बेहद निर्णायक मौके पर 2 विकेट झटक दिए थे. इस समय वह आंतरविभागीय टूर्नामेेंट में हिस्सा लेने हेतु हैदराबाद में है. इस नीलामी में कोमल झंझाड की बेसिक प्राईस 10 लाख रुपए थी. जिसे अपनी टीम में शामिल करने हेतु आरसीबी ने 25 लाख रुपए की बोली लगाई.

Related Articles

Back to top button