अमरावतीमहाराष्ट्र

ज्वेलर लूट प्रकरण में बर्खास्त पुलिसवाला अरेस्ट

गिरफ्तारी की संख्या पहुंची 5 तक

* दर्यापुर के विनोद गिरी ने दी थी टीप, की थी रेकी
* मामला ज्वेलर जावरे को लूटने वालों का
अमरावती/दि.14– गाडगे नगर थाना क्षेत्र के जवाहर नगर में गत 4 सितंबर को दिन-दहाडे ज्वेलर जावरे पिता-पुत्र को घायल कर और बंदूकों की धाक बताकर लूटने वाले आरोपियों में नागपुर पुलिस का बर्खास्त कर्मचारी प्रेम नितनवरे भी शामिल है. जांच दल ने नितनवरे और 3 अन्य आरोपियों को गुरुवार शाम दबोचा. जिससे अब तक इस मामले में पकडे गये आरोपियों की संख्या 5 हो गई है. दर्यापुर के विनोद शंकरराव गिरी को पकडा गया है. जिसने कथित रुप से टीप दी थी और वारदात को अंजाम देने से पहले रेकी की थी. उसी प्रकार संजय बाबूलाल बिनकर को पकडा गया है. वह भी प्रतापगढ का रहने वाला है. आरोपियों को आज कोर्ट में प्रस्तुत कर उनकी हिरासत अनुमति लेने का पुलिस प्रयास करेगी. बता दें कि, पुलिस ने सोमवार शाम 2 आरोपियों को नागपुर के गोधनी से दबोचा था. आरोपियों गयासुद्दीन वहाजुद्दीन कुरैशी (42, मानधाना, जि. प्रतापगढ, यूपी) और मोहम्मद साजीक खान मोहम्मद हारुन (37, हीरापुर, बालाघाट, मध्यप्रदेश) से लूटी गई चांदी के माल वाली थैली (बैग) बरामद करने में भी पुलिस सफल रही है. अब आरोपियों के शेष संगी साथियों की खोजबीन सरगर्मी से शुरु की गई है.
* जावरे ने कई दिनों तक की निगरानी
उसी प्रकार सूत्रों की माने तो अमरावती के साथ-साथ मध्यप्रदेश और यूपी पुलिस भी आरोपियों को खोज रही है. पकडा गया सूत्रधार गयासुद्दीन यूपी के प्रतापगढ का मूल निवासी है. गुरुवार को दबोचे गये आरोपी विनोद गिरी पहले ही वाहन चोरी के प्रकरणों में कुख्यात है. कई बार पकडा जा चुका है. जावरे के रात को दुकान बंद कर किस रास्ते से घर लौटने और सबेरे दुकान जाने के बारे में जानकारी लेकर गिरी ने ही सूत्रधार को सबकुछ बताया था. जावरे की आने जाने की रेकी की थी.
* दिनदहाडे लूटा था ज्वेलर को
स्थानीय गाडगे नगर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत नवसारी के पास स्थित जवाहर नगर परिसर स्थित मातामाय मंदिर के पास उस सुबह 11.15 बजे के आसपास करीब 8 अज्ञात लूटेरों ने बंदूक यानि पिस्तौल की धाक दिखाते हुए जावरे ज्वेलर्स के संचालक उत्तमराव जावरे (79) व प्रवीण उत्तमराव जावरे (48) पिता-पुत्र के साथ जमकर मारपीट की और उसके पास से करीब 20 लाख रुपए मूल्य की 25 किलो चांदी से भरी बैग लूट ली. दिनदहाडे पिस्तौल की नोक पर हुई इस वारदात के चलते पूरे परिसर में जबर्दस्त हडकंप मचा था. वहीं वारदात को पुलिस के लिए भी चुनौती माना जा रहा था. किंतु सीपी नवीनचंद्र रेड्डी के मार्गदर्शन में अपराध शाखा यूनिट ने केवल 5 दिनों में वारदात के मुख्य आरोपियों को दबोचकर लोगों के मन का डर दूर कर दिया.
* वह गैंग शातिर और खूंखार
पुलिस पूछताछ और जांच में पता चला है कि, पकडे गये आरोपियों के जो साथी फरार हैं. वह दरअसल पेशेवर और अत्यंत शातीर गैंग के सदस्य है. खूंखार भी है. उन पर मारधाड और हत्या के प्रयास के मामले दर्ज है. इसलिए पुलिस को आरोपियों को दबोचने में सावधानी बरतनी पड रही है. दोनों राज्यों की पुलिस की सहायता से आरोपियों का संभावित पता-ठिकाना लगाने का प्रयास है.
* इस टीम ने की जोरदार कार्रवाई
यह कार्रवाई अपराध शाखा यूनिट-1 के निरीक्षक गोरखनाथ जाधव, सपोनि मनिष वाकोडे, उपनि प्रकाश झोपाटे, फिरोज खान, सतीश देशमुख, अलीमोद्दीन खतीब, नाजीमोद्दीन सैयद, विकास गुडधे, सूरज चव्हान, निखिल गेडाम, रोशन माहुरे, किशोर खेंगरे ने की. साइबर थाने के निरीक्षक पुनीत कुलट, सहायक निरीक्षक अनिकेत कासार, अंमलदार पंकज गाडे ने महत्वपूर्ण सहयोग किया.
* अमरावती का टीप देने वाला
अमरावती में 6-8 माह पहले आये प्रतापगढ के मूल निवासी उस शख्स को पुलिस तलाश कर रही है. जिसने गयासुद्दीन और मोहम्मद साजीक और अन्य को टीप दी थी. डाके के लिए उकसाया था. आरोपियों को बताया था कि, कई किलो सोना हाथ लग सकता है. इसलिए उसने शातीर लोगों को साथ लेकर योजना बनाई.
* एक माह पहले किया था प्रयत्न
पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि, वह जावरे ज्वेलर को लूटने के इरादे से गत माह अमरावती आकर जावरे को लूटने की कोशिश की थी. किंतु वह सफल नहीं हो सके थे. समय पर जावरे ने मार्ग बदल दिया. उसी प्रकार बदले गये मार्ग में चहल पहल अधिक थी. गत 4 अगस्त को उन्होंने काफी कुछ जानकारी ली. प्लानिंग की. किंतु वे घटना को अंजाम नहीं दे सके थे. फिर उन्होंने पेशेवर अपराधियों से संपर्क कर उन्हें साथ लेकर गत 4 सितंबर को घटना को अंजाम दिया. पुलिस का कहना है कि, आरोपी शीघ्र दबोचे जाएंगे.

 

Related Articles

Back to top button