अमरावती

320 भूमिहिनों को 1116 एकड खेती का वितरण

जिले में 18 वर्ष में समाज कल्याण विभाग ने कर्मवीर दादासाहब गायकवाड सशक्तिकरण व स्वाभिमान योजना के तहत दी

अमरावती/दि.24– कर्मवीर दादासाहब गायकवाड सशक्तिकरण व स्वाभिमान योजना में अनुसूचित जाति तथा नवबौद्ध घटक के भूमिहिन नागरिको को खेत जमीन दी जाती हैं. वर्ष 2004 से 2022 से 18 वर्ष की कालावधी में जिले के 320 भूमिहिनों को समाज कल्याण विभाग की तरफ से कुल 1116 एकड खेत जमीन वितरित की गई हैं.
राज्य शासन की तरफ से चलाई जाने वाली यह महत्वपूर्ण योजना हैं. इस योजना के तहत संबंधित भूमिहिन परिवार को 4 एकड बंजर अथवा दो एकड नम जमीन दी जाती हैं. समाज कल्याण विभाग की तरफ से चलाई जा रही यह योजना वर्ष 2004-05 में शुरु की गई. शुरुआत के वर्ष में ही इस योजना को भारी प्रतिसाद दिखाई दिया. पश्चात दिनों दिन इस योजना के लाभार्थियों की संख्या भी कम हुई हैं. अनुसूचित जाति तथा नवबौद्ध घटके के लिए कर्मवीर दादासाहब गायकवाड सशक्तिकरण व स्वाभिमान योजना यह वर्ष 2004-05 में राज्य शासन ने शुरु की. इस योजना से दुर्बल घटक का मजबुतीकरण करना यह मुख्य उद्देश्य हैं. इसमें 4 एकड बंजर अथवा 2 एकड नम जमीन मिलती हैं. आवेदनकर्ता अनुसूचित जाति अथवा नवबौद्ध घटक का तथा दरीद्ररेखा का होना चाहिए. वह भूमिहिन हो और संबंधित अधिकारी का प्रमाण पत्र उसके पास रहना आवश्यक हैं. योजना में संबंधित लाभार्थी को उसके गांव में ही जमीन देने प्राथमिकता दी जाती है, लेकिन इसके लिए समाज कल्याण विभाग को प्राप्त होने वाली निधि कम हैं. तथा खेत जमीन भी मिल नहीं रही हैं.

* 20 और 16 लाख का अनुदान
कर्मवीर दादासाहब गायकवाड सशक्तिकरण व स्वाभिमान योजना के तहत भूमिहिन किसान को 4 एकड बंजर अथवा 2 एकड नम जमीन दी जाती हैं. इसमें 4 एकड बंजर जमीन के लिए 20 लाख रुपए तथा 2 एकड नमी की जमीन के लिए 16 लाख रुपए अनुदान राज्य सरकार की तरफ से दिया जाता हैं.

* योजना का प्रभावी रुप से अमल
अभी तक 320 भूमिहिनों को खेत जमीन मिली हैं. खेत जमीन से वह उत्पादन प्राप्त कर रहे हैं. इन सभी भूमिहिनों को 1116 एकड खेत जमीन वितरित की गई हैं. योजना पर प्रभावी रुप से अमल करने के लिए समाज कल्याण विभाग कार्यरत हैं.
– माया केदार, सहायक आयुक्त समाज कल्याण विभाग

Related Articles

Back to top button