अमरावतीमहाराष्ट्र

चुनावी साहित्य का वितरण बचत भवन से हुआ शुरु

अमरावती और वर्धा लोकसभा क्षेत्र के जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र के लिए 78480 सिनिअर सीटीझन मतदाता

* अमरावती संसदीय क्षेत्र के लिए 7343 इडेबल इंक लगेगी

अमरावती/दि.24– आगामी माह 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र के लिए होनेवाले मतदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा संपूर्ण तैयारी कर ली गई है. मतदान के लिए आवश्यक साहित्य का वितरण भी बचत भवन से शुरु हो गया है. अमरावती और वर्धा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र के लिए यह चुनावी साहित्य का वितरण किया जा रहा है.


अमरावती जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में 6 विधानसभा क्षेत्र अमरावती संसदीय क्षेत्र में आते है. इनमें से धामणगांव रेलवे और मोर्शी-वरुड विधानसभा क्षेत्र वर्धा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में आते है. जिले के इन आठों विधानसभा क्षेत्र में कुल 2672 मतदान केंद्र है. इन सभी मतदान केंद्रो पर 249 क्षेत्रीय अधिकारी तैनात रहनेवाले है. 26 अप्रैल को होनेवाले मतदान के लिए स्थानीय बचत भवन से चुनावी साहित्य का वितरण शुरु हो गया है. इसमें पोस्टल बैलेट फॉर्म, केंद्राध्यक्ष की सूचना पुस्तिका, मतदान से संबंधित हैंड बुक, मतदान केंद्र पर लगनेवाले अन्य स्टेशनरी साहित्य, संवैधानिक-असंवैधानिक पैकेट, जिले के 2672 मतदान केंद्रो के लिए 7343 इडेबल इंक की शीशी आदि साहित्य का वितरण हो रहा है. नायब तहसीलदार राजेश वानखडे की देखरेख में इन सभी साहित्य का वितरण किया जा रहा है. अमरावती और वर्धा लोकसभा क्षेत्र के जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में कुल 78480 मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के है. इनके लिए इडीसी फॉर्म भी वितरित किया जा रहा है. ताकि यह वरिष्ठ मतदाता घर बैठे मतदान कर सके.

* दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 16839

अमरावती जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या कुल 16839 है. इनमें सर्वाधिक दिव्यांग मतदाता अमरावती विधानसभा क्षेत्र के 2525 है. इसके अलावा दर्यापुर विधानसभा क्षेत्र में 2492, तिवसा विधानसभा क्षेत्र में 2323, बडनेरा विधानसभा क्षेत्र में 2232, मेलघाट विधानसभा क्षेत्र में 1887, अचलपुर विधानसभा क्षेत्र में 1859, धामणगांव विधानसभा क्षेत्र में 1906 और मोर्शी विधानसभा क्षेत्र में 1615 दिव्यांग मतदाता है.


* चुनाव तक जारी रहेगा वितरण

सूत्रो ने बताया कि, बचत भवन से साहित्य का वितरण मतदान के एक दिन पूर्व तक वितरित किया जाएगा. बचत भवन में करीबन 15 अधिकारी और कर्मचारियों की देखरेख में चल रहा है.

Related Articles

Back to top button