अमरावती

सालभर में जिला प्रशासन ने रुकवाये 32 बाल विवाह

बालिका दिवस के निमित्त आज से गांवों में बालविवाह मुक्ति अभियान

अमरावती/ दि.3 – बाल विवाह प्रथा का समूल उच्चाटन करने के उद्देश्य से जिले में आज 3 जनवरी बालिका दिवस का औचित्य साधते हुए बालविवाह मुक्ति अभियान चलाया जा रहा है. साथ ही यह भी विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत एक वर्ष के दौरान जिला प्रशासन व्दारा 32 अल्पवयीन बच्चियों का विवाह रुकवाया गया. जिसमें सर्वाधिक 10 मामले अकेेले आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र के थे. बाल विवाह रोकने की गई कार्रवाईयां जिला बाल संरक्षण अधिकारी अजय डबले व भूषण कावरे के नेतृत्व वाले पथकों व्दारा की गई. इसके साथ ही विगत सप्ताह ही मेलघाट के एक गांव में एक अल्पवयीन बच्ची छह माह की गर्भवती रहने की जानकारी सामने आयी थी. जिसके चलते अच्छी-खासी खलबली भी व्याप्त हो गई थी. जिला बाल संरक्षण कक्ष की त्रैमासिक बैठक में बाल विवाह मुक्ति अभियान की रुपरेखा तय की गई. जिसके अनुसार इस अभियान के तहत 3 जनवरी को बालिका दिवस का औचित्य साधते हुए जिले में जनजागृति रैली निकालने का आह्वान जिलाधीश पवनीत कौर व्दारा किया गया. इस जनजागृति रैली में सभी गांव की शालाओं के विद्यार्थी, मुख्याध्यापक व कर्मचारी सहित ग्राम बाल संरक्षण समिति व ग्रामपंचायत के सभी सदस्य शामिल होंगे.

बाल विवाह प्रतिबंधक कानून
अल्पवयीन बच्चियों को संरक्षण देने हेतु बाल विवाह प्रतिबंधक कानून को अमल में लाया जाता है. साथ ही कानून को लेकर समाज में जनजागृति होना भी बेहद आवश्यक है. क्योंकि केवल कानून बनाने से कोई फायदा नहीं होता, बल्कि मूल सामाजिक समस्याओं को हल किया जाना जरुरी है.

रोके 32, हुए कितने पता नहीं
विगत एक वर्ष के दौरान जिले में प्रशासन कुल 32 बाल विवाह को रोकने में सफल रहा. जिसमें से धारणी व चिखलदरा तहसील के 10 तथा अमरावती तहसील के 5 मामलों का समावेश हैं. विशेष उल्लेखनीय यह है कि, तिवसा, चांदूर रेलवे व धामणगांव रेलवे में ऐसा कोेई मामला सामने नहीं आया. वहीं मुख्य सवाल यह है कि, यद्यपि प्रशासन 32 बाल विवाहों को रोकने में सफल रहा, लेकिन प्रशासन की नजरों से कितने मामले छूटे और कितने बाल विवाह संपन्न हुए, इसका कोई जवाब किसी के पास नहीं है.

किस तहसील में कितने बाल विवाह रुके
अमरावती – 5
भातकुली – 1
अंजनगांव- 2
नांदगांव खंडे. – 2
दर्यापुर – 3
चिखलदरा – 3
धारणी – 7
अचलपुर – 2
मोर्शी – 1
तिवसा – 0
चांदूर रेलवे – 0
चांदूर बाजार – 3
धामणगांव – 0
वरुड – 3

जिले में अब तक 32 बालविवाह रोके गए. साथ ही आज 3 जनवरी से पूरे जिले में बालविवाह का औचित्य साधते हुए विशेष अभियान चलाने के साथ ही जनजागृति रैली का आयोजन किया जा रहा है.
– अजय डबले, जिला बाल संरक्षण अधिकारी, अमरावती

Related Articles

Back to top button