अमरावती

अकेले जिला बैंक ने 530 करोड रुपए का किया कर्ज वितरित

सभी पात्र किसानोें को दिया जा रहा फसल कर्ज

अमरावती/दि.8- पिछले साल खरीफ सीजन में प्राकृतिक आपदा, अतिवृष्टि व निरंतर बारिश के कारण फसलों का भारी नुकसान हुआ. जिसके बाद किसानों को रबी सत्र से उम्मीदें थी. लेकिन चने मिले मूल्य से किसानों को संकट लाकर खडा कर दिया. आर्थिक संकट में आए किसानोें ने बैंक से गुहार लगाई. जिले के व्यापारी बैंकों ने हाथ उठाने से किसानों की दिक्कतें बढ गई है. बैंकों का फसल कर्ज वितरण का प्रतिशत बढा है. वर्तमान स्थिति में जिले की बैंकों ने 88 हजार 634 किसानों को 1017 करोड रुपए का कर्ज बांटा है. इसमें अकेले जिला बैंक का 536 करोड का कर्जवितरण है.
फसल कर्ज वितरण में जिला बैंक ने भले ही हाथ खोला है, लेकिन नैशनल बैंक ने अपना हाथ रोक दिया है. बैंको ने कर्ज वितरण का प्रतिशत बढें, इसके लिए जिलाधिकारी ने कम कर्जवितरण रहने वाले बैंकों को चेतावनी दी है. व्यापारी बैंक का कर्जवितरण फिलहाल 53 प्रतिशत है. जिला अग्रणी बैंक के व्यवस्थापक पंकजकुमार ने कहा कि, हमारे पास आने वाले सभी पात्र खातादारों को फसल कर्ज दिया जा रहा है.

बैंक निहाय फसल कर्ज वितरण
* राष्ट्रीयकृत व ग्रामीण बैंकों को 88 करोड का टारगेट रहने पर अब तक 38 हजार 445 खाताधारकों को 481.23 करोड का फसल कर्ज वितरित किया है.
* जिला बैंक को 565 करोड का कर्ज-वितरण का लक्ष्यांक रहने पर वर्तमान स्थिति में 50189 खाताधारकों को 535.78 करोड का कर्ज वितरण किया है.

Related Articles

Back to top button