अमरावती

जिलाधीश पवनीत कौर का देवरा में किसान बंधुओं के साथ संवाद

मेरा एक दिन किसानों के लिए कृषि विभाग को दिए निर्देश

अमरावती/दि.8- कृषि विभाग के एक दिन किसानों के साथ उपक्रम के तहत जिलाधिकारी पवनीत कौर ने देवरा ग्राम किसान बंधुओं के घर भेंट देकर उनसे संवाद किया. देवरा किसान बंधुओं की समस्या सुनकर उसका तत्काल निवारण करने के संदेश इस अवसर पर उन्होंने दिए.
‘मेरा एक दिन किसानों के साथ’ उपक्रम के तहत जिलाधीश पवनीत कौर ने देवरा ग्राम निवासी अशोक कडू के साथ भेंट देकर उनके परिवार के साथ संवाद किया. इस अवसर पर उन्होंने किसान बंधुओं को आनेवाली समस्या भी सुनी, साथ ही फसल प्रणाली, आय, पशु धन आदि बातों की जानकारी दी. किसान बंधुओं को आनेवाली समस्याओं का तत्काल निवारण करने के संदेश जिलाधीश ने दिए. जनसहभाग से तैयार किए गए वनराई बांध का जलपूजन जिलाधिकारी के हाथों हुआ. साथ ही बीज प्रक्रिया के बाबत किसान बंधुओं को जानकारी देने के लिए उपक्रम के जरिए प्रात्याशिक भी किया गया.
गांव की सरपंच मनीषा वरघट, उपसरपंच गजानन देशमुख, उपविभागीय अधिकारी रिर्चड यांथन, जिला कृषि अधीक्षक अधिकारी अनिल खर्चान, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी जोशी, जिला कृषि विकास अधिकारी गोपाल देशमुख, आत्मा की प्रकल्प संचालक अर्चना निस्ताने, कृषि विज्ञान केंद्र के कलसकर और विविध विभाग के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे. गांव के सभागृह में जिलाधिकारी की मौजूदगी में सभा हुई. इस अवसर पर किसान बंधुओं से बातचीत करते हुए पवनीत कौर ने कहा कि, खेत माल को रखने के लिए गांव में गोदाम का निर्माण करने की मांग हो रही हैं. देवरा ग्राम पोकरा योजना में शामिल नहीं हैं इस कारण मनरेगा के माध्यम से यह काम पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा. गांव के निकट पेढी नदी का आवश्यक वहां गहराईकरण करने के काम को भी गति दी जाएगी. साथ ही कायमस्वरुप बांध का निर्माण भी किया जाएगा. उन्होंने औजार बैंक जैसे उपक्रम चलाने के लिए पहल करने का आवाहन भी किया. ग्रामवासियों की मांग के मुताबिक सडकों के काम पूर्ण करने के निर्देश भी इस अवसर पर उन्होंने दिए.

कृषि प्रक्रिया उद्योग शुरु करें
खारपान पट्टे की तुअर व चना दाल विशिष्ट हैं और उसका ब्रॉण्ड करने के लिए कृषि विभाग की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं. विविध योजना के जरिए गांव में कृषि प्रक्रिया उद्योग शुरु होने के लिए किसानों व्दारा पहल किए जाने का आवाहन भी जिला कृषि अधीक्षक अधिकारी अनिल खर्चान ने किया. उपविभागीय कृषि अधिकारी माणिक त्र्यंबके ने प्रास्तावित किया. तकनीकी व्यवस्थापक रुपाली चौधरी ने संचालन किया.

Related Articles

Back to top button