अमरावतीमुख्य समाचार

जारी माह के अंत तक हो सकते हैं जिला वकील संघ के चुनाव

दो साल बाद बार एसो. में शुरू हुई चुनावी सरगर्मियां

अमरावती/दि.14– अमरावती जिला वकील संघ में कोविड संक्रमण एवं लॉकडाउन जैसी वजहों के चलते विगत दो वर्षों से चुनाव नहीं कराये जा सके. जिसके चलते मार्च 2019 में एक वर्ष हेतु अध्यक्ष निर्वाचित एड. महेंद्र तायडे व उनकी कार्यकारिणी को तीन वर्षों तक पद पर बने रहने का मौका मिला. वहीं अब चूंकि कोविड संक्रमण का असर और प्रभाव लगभग खत्म हो गया है. ऐसे में जिला वकील संघ के चुनाव की बिसाद सजने लगी है और अदालत परिसर में वकील संघ के चुनाव की सरगर्मियां भी शुरू हो गई है. हालांक अब तक इस चुनाव को लेकर कोई अधिकृत सूचना जारी नहीं हुई है. किंतु संभावना जताई जा रही है कि, इसी माह के अंत तक पूरी निर्वाचन प्रक्रिया को निपटाते हुए आगामी 31 मार्च को जिला वकील संघ के अध्यक्ष पद एवं अन्य पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों का चयन करने हेतु मतदान करवाया जा सकता है.
बता दें कि, अमरावती वकील संघ का 100 साल से भी अधिक गौरवशाली इतिहास रहा है और अब तक कई नामांकित विधि विशेषज्ञों ने जिला वकील संघ के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाली है. जिला वकील संघ का विगत चुनाव मार्च 2020 के मार्च माह में हुआ था, जब एड. महेंद्र तायडे अगले एक वर्ष के लिए वकील संघ के अध्यक्ष निर्वाचित हुए थे. किंतु मार्च 2020 में कोविड संक्रमण की लहर आ गई. जिसकी वजह से लंबे समय तक देश में लॉकडाउन लगा रहा. ऐसे में अगले दो वर्ष तक जिला वकील संघ के चुनाव ही नहीं करवाये जा सके तथा मौजूदा अध्यक्ष व पदाधिकारियों को ही लगातार तीन साल तक काम करने का मौका मिला. वकील संघ के पिछले चुनाव में स्थानीय जिला व सत्र अदालत में काम करनेवाले करीब 1 हजार 300 अधिवक्ताओं द्वारा बतौर मतदाता सहभाग लिया गया था. हालांकि अमरावती की जिला व सत्र न्यायालय में करीब 2 हजार अधिवक्ता काम करते है. लेकिन इसमें से जो लोग वकील संघ के सदस्य है और नियमित शुल्क अदा करते है, उन्हें ही चुनाव में खडे रहने और मतदान करने का अवसर मिलता है. ऐसे में अनुमान है कि, मतदाताओं की संख्या पिछली बार की तरह ही 1300 के आसपास रह सकती है. वहीं अध्यक्ष सहित कार्यकारिणी के अलग-अलग पदों व सदस्य पदों हेतु कई नामों को लेकर चर्चा एवं विचार-विमर्श का दौर शुरू हो गया है. साथ ही वकील संघ का अध्यक्ष बनने के इच्छुक वकीलों द्वारा बार एसो. की राजनीति पर मजबूत पकड रखनेवाले अपने-अपने ‘गॉड फादर’ को अपना नाम आगे बढाने हेतु मनाया जा रहा है.
वही दूसरी ओर अमरावती जिला वकील संघ के इतिहास में पहली बार लगातार तीन साल तक अध्यक्ष रहे एड. महेंद्र तायडे ने आगामी चुनाव की सरगर्मियों को देखते हुए अपने कार्यकाल के अंतिम चरण में कहा कि, वकील संघ के सदस्यों के सहयोग व विश्वास के दम पर वे तीन साल से बतौर अध्यक्ष सफलतापूर्वक काम कर सके और इस दौरान उन्होंने वकील संघ के उद्देशों व मापदंडों का पूरी निष्ठा के साथ पालन भी किया. जल्द ही जिला वकील संघ के चुनाव की नोटीस जारी की जायेगी. जिसके बाद चुनाव की स्थिति स्पष्ट होगी.

* अध्यक्ष पद को लेकर अपने-अपने दावे
इस समय जिला वकील संघ के अध्यक्ष पद की दौड में कई वकीलों के नामों की चर्चा चल रही है. हालांकि अभी स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है. किंतु हर एक के अपने-अपने दावे है. इसके साथ ही वकील संघ के विभिन्न पदों एवं कार्यकारिणी सदस्य पद पर निर्वाचित होने के इच्छुकों की भी लंबी-चौडी फेहरिस्त है. ऐसे में हर कोई अपने लिए संभावनाओं को टटोल रहा है.

Related Articles

Back to top button