अमरावतीमहाराष्ट्र

लोकसभा चुनाव की तैयारी के मद्देनजर जिलाधिकारी ली समीक्षा बैठक

सौंपे गए कार्यों को शुरु करने के दिए स्पष्ट निर्देश

अमरावती/दि.6-जिले में आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरु हो चुकी है. चुनाव के मद्देनजर जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने मंगलवार 5 मार्च को समीक्षा बैठक ली तथा जिला प्रशासन की ओर से सौंपे गए कर्तव्य और कार्यों को शुरु करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.
जिलाधिकारी ने चुनाव में नई तकनीक के उपयोग, नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारियां, 12 डी एप्लीकेशन, राजनीतिक दलों के साथ बैठकें, मृत मतदाताओं के नाम हटाने सहित चुनाव से जुडे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की. जिलाधिकारी कार्यालय के बचत भवन सभागृह में हुई समीक्षा बैठक में उपविभागीय अधिकारी रिचर्ड यान्थन, निवासी उपजिलाधिकारी अनिल भटकर, उपजिलाधिकारी विजय जाधव, उपजिला निवडणूक अधिकारी शिवाजी शिंदे, स्वीप के सहायक नोडल अधिकारी कैलास घोडके, जिला शल्य चिकित्सक दिलीप सौंदले उपस्थित थे.
आगामी चुनाव को लेकर जिले में विभिन्न अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. चुनाव अवधि में प्रत्येक चरण में किए जाने वाले कार्यों की योजना बनाकर उसके अनुसार मार्गदर्शन किया गया. जिलाधिकारी ने विविध विभाग के अधिकारियों से कहा कि, वे ईवीएम के संबंध में जागरूकता अभियान चलाएं. इसके लिए विभिन्न माध्यमों का प्रयोग करें. चुनाव आयोग की कई एप है. इन एप की जानकारी संबंधित अधिकारियाेंं के साथ-साथ नागरिकों तक पहुंचाएं.
जिलाधिकारी ने आगे कहा कि, लोक निर्माण विभाग तथा बिजली विभाग ने स्ट्राँग रूम तथा मतगणना कक्ष की मरम्मत और अन्य तैयारियां जल्द ही पूर्ण करें. सहायक चुनाव अधिकारी (एआरओ) राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक लें. सीमावर्ति जिलों की बैठक लें, एक काउंटर योजना, सी-विजील, कानून व सुव्यवस्था, यातायात व्यवस्था, सायबर सुरक्षितता, नियंत्रण कक्ष आदि की समीक्षा इस समय की गई.
चुनाव कार्य से जुडे अधिकारी और कर्मचिारयों को आदेश देकर महत्वपूर्ण कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी जाए. मतदाता सूची अपडेट करने के लिए चुनाव विभाग को सहयोग करने के आदेश भी जिलाधिकारी ने संबंधितों को दिए. समीक्षा बैठक में सभी उपविभागीय अधिकारी, नोडल अधिकारी, तहसीलदार तथा संबंधित विभाग के विभागप्रमुख उपस्थित थे.

 

Related Articles

Back to top button