अमरावतीमहाराष्ट्र

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की जिलाधिकारी ने की समीक्षा

योजना की जानकारी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए मिशन मोड पर करें काम

* सौरभ कटियार के संबंधित यंत्रणा को निर्देश
अमरावती/दि. 9– शासन के फ्लेगशीप योजना का लाभ प्रत्येक लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए केंद्र और राज्य शासन के सहयोग से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ अभियान चलाया जा रहा है. इस यात्रा के माध्यम से केंद्र शासन के योजनाओं की जानकारी लाभार्थियों तक मिशन मोड पर पहुंचाने का काम संबंधित यंत्रणा व्दारा करने के निर्देश जिलाधिकारी सौरभ कटियार ने दिए है.

जिलाधिकारी के कक्ष में जिलाधीश सौरभ कटियार की अध्यक्षता में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ अभियान की समीक्षा बैठक ली गई. इस अवसर पर वे बोल रहे थे. केंद्रीय वित्त मंत्रालय के उपसचिव आदित्य भोजगढिया इस अवसर पर प्रमुख रुप से उपस्थित थे. सीईओ अविश्यांत पंडा, जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक पंकज कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी सुरेश आसोले, उपमुख्यकार्यकारी अधिकारी बालासाहब बायस, मनपा उपायुक्त डॉ. मेघना वासनकर, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी राहुल सातपुते तथा विविध विभाग प्रमुख इस अवसर पर उपस्थित थे.

सौरभ कटियार ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ अभियान जिले में 23 नवंबर से शुरु किया गया है. अब तक 575 गांवों में यह यात्रा पहुंची है. शासन की विविध योतना का लाभ लाभार्थियों को दिया गया है. शेष 266 गांवों में यात्रा के माध्यम से अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ मिलने के लिए सूक्ष्म नियोजन किया जाए, ग्रामस्तर पर जनप्रतिनिधि व ग्रामवासियों का सहयोग लिया जाए, जिन लाभार्थियों को लाभ दिया गया है उसकी जानकारी केंद्र शासन के वेब पोर्टल पर नियमित अपलोड की जाए, आगामी चुनावी आचार संहिता को ध्यान में रख मिशन मोड पर यंत्रणा व्दारा केंद्र सरकार की विविध योजना लाभार्थियों तक पहुंचाने की बात भी उन्होंने कही.
केंद्रीय वित्त मंत्रालय के उपसचिव आदित्य भोजगढिया ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ जिस गांव में जानेवाली है उस गांव के लाभार्थियों को केंद्र सरकार के विविध योजना की जानकारी मिलने के लिए विविध माध्यमों का इस्तेमाल किया जाए. जहां लाभार्थियों को अभी भी केंद्र सरकार की विविध योजना का लाभ नहीं लिया है, उन लाभार्थियों तक योजना की जानकारी प्रभावी रुप से पहुंचाने के लिए युवा वर्ग, महिला बचत समूह व विद्यार्थियों को शामिल किया जाए, साथ ही जिले के ग्रामीण तथा बहुल इलाकों मेें केंद्र सरकार की योजना की जानकारी प्रभावी रुप से पहुंचाने की जानकारी उन्होंने इस अवसर पर दी.

Related Articles

Back to top button