अमरावती

जिलाधिकारी ने ली टीकाकरण की समीक्षा

जिले के डेढ़ लाख बच्चों का होगा टीकाकरण

अमरावती/दि.३१– शासन के निर्देशानुसार १५ से १८ उम्र के बच्चों का कोविड-१९ प्रतिबंधक टीकाकरण तथा हेल्थ केअर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर, ६० वर्ष व अन्य कोई बीमारी होने पर नागरिको को सावधानीपूर्वक डोज दिया जायेेगा. उसनुसार कम उम्र के बच्चों का अमरावती जिले में १ लाख ४९ हजार ९५६ और ६० वर्ष से ऊपर व बीमारी रहनेवाले ७१ हजार ९६३ व्यक्तियों का टीकाकरण ३ जनवरी से शुरू होगा. कम उम्र के बच्चों के लिए एप द्वारा कोविन एप द्वारा पंजीयन १ जनवरी से शुरू होगा. इस संबंध में जिले के ग्रामीण क्षेत्र में व महापालिका क्षेत्र में परिपूर्ण नियोजन करने के आदेश जिलाधिकारी पवनीत कौर ने दिया है.
जिलाधिकारी ने आज जिलाधिकारी कार्यालय में टीकाकरण की समीक्षा ली तथा नये से टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए. स्वास्थ्य विभाग सहित विविध विभाग के अधिकारी उपस्थित थे. १५ से १८ उम्र के बच्चों का कोविड -१९ टीकाकरण तथा हेल्थ केअर वर्कर,फ्रंटलाईन वर्कर और ६० वर्ष व उसमें भी यदि कोई बीमारी हो तो ऐसे नागरिको को सावधानी पूर्वक डोज देने का निर्णय लिया है. उसनुसार पंजीयन व टीकाकरण शुरू किया जा रहा है. छोेटे बच्चों को को-वैक्सीन देने का आदेश होने से वह टीका पूरे प्रमाण में उपलब्ध होने के लिए १५ से १८ उम्र के बच्चों के टीकाकरण के लिए अलग टीकाकरण केन्द निश्चित किया जा रहा है. उस द़ृष्टि से नियोजन होने का डॉ. रणमले ने बताया.

* ज्येष्ठ व्यक्तियों को प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं
६० वर्ष से ऊपर अथवा बीमारी होनेवाले व्यक्तियों को सावधानीपूर्वक डोज लेते समय प्रमाणपत्र बताने की आवश्यकता नहीं है.

*१५ से १८ वर्ष के नये लाभार्थियों का पंजीयन १ जनवरी से सन २००७ अथवा उससे पूर्व जन्म लेनेवाले लाभार्थी पात्र रहेंगे. लाभार्थियों को कोविन प्रणाली पर स्वयं के मोबाइल क्रमांक द्वारा पंजीयन कर सकते है. यह सुविधा १ जनवरी से शुरू होगी. पंजीयन टीकाकरण पर ही कर सकते है.

* फ्रंटलाईन वर्कर्स का टीकाकरण १० जनवरी से
हेल्थ केअर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर ने दोनों मात्रा ली हो तो उन्हें १० जनवरी से सावधानीपूर्वक डोज दिया जायेगा, ऐसे व्यक्ति की दूसरी मात्रा लेने को ९ माह अथवा ३९ सप्ताह पूरे होना आवश्यक है.

Related Articles

Back to top button