अमरावतीमुख्य समाचार

शहर सहित जिला ठिठुरा

न्यनूतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

* अचानक ही ठंड का असर बढा, पारा तेजी से नीचे लुढका

* हाड कंप-कंपानेवाली ठंड हुई शुरू, आम जन-जीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त

अमरावती/दि.20- विगत दो दिनों से अचानक ही सर्द हवाओं का असर बढने लगा है. जिसके चलते तापमान काफी तेजी से नीचे आया और कडाके की ठंड महसूस होने लगी. जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान में काफी तेजी से कमी आयी और अब हाड कंप-कंपानेवाली सर्दी महसूस होने लगी है. इस समय अमरावती शहर सहित जिले में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है और सर्द हवाएं भी चल रही है, जिसके चलते आम जनजीवन काफी हद तक प्रभावित हुआ है. तेजी से बढती सर्दी का आलम कुछ इस कदर है कि, लोगबाग दिन में भी स्वेटर-मफलर पहनने के लिए मजबूर हो गये है. साथ ही जहां एक ओर शाम ढलते-ढलते सर्दी हवाओं के चलते सडकें और रिहायशी इलाके सुनसान होते दिखाई देने लगे है. वहीं दूसरी ओर सुबह के समय भी लोगबाग काफी देर तक अपने घरों में दुबके रहना पसंद कर रहे है.
बता दे कि, विगत दो दिनों से अमरावती शहर सहित जिले का अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच है. वहीं रात के समय न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस के निम्नतम स्तर तक जा पहुंचा है. इसके साथ ही विगत दो दिनों से सुबह-शाम सर्द हवाओं का भी असर देखा जा रहा है. जिसके चलते अब ठिठुरन पैदा करनेवाली ठंडी महसूस होने लगी है. वहीं मौसम विभाग द्वारा अनुमान जताया गया है कि, आगामी 23 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, वहीं पूर्वी विदर्भ में कडाके की ठंड पडने के साथ ही न्यूनतम तापमान 5 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. ऐसी स्थिति में अगले कुछ दिनों तक भीषण सर्दी के साथ ही शीतलहर का भी प्रकोप देखा जा सकता है.
* चिखलदरा में पारा लुढका 5 डिग्री सेल्सियस तक, पर्यटकों में उत्साह
वहीं इन दिनों विदर्भ क्षेत्र के एकमात्र हिल स्टेशन तथा विदर्भ का नंदनवन कहे जाते चिखलदरा में न्यूनतम पारा 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा पहुंचा है. ऐसे में चिखलदरा सहित समूचे मेलघाट क्षेत्र में कडाके की ठंड महसूस हो रही. जिसके चलते चिखलदरा में सैलानियों की जबर्दस्त भीड उमड रही है. कडाके की ठंडी और घने कोहरे की चादर के बीच पर्वतीय क्षेत्र चिखलदरा के प्राकृतिक नजारों का आनंद लेने हेतु शनिवार व रविवार को चिखलदरा में पर्यटकों की अच्छी-खासी भीड देखी गई. जो यहां पहुंचने के बाद काफी उत्साहित भी दिखे. गत रोज चिखलदरा में मौसम पूरी तरह से साफ था और गुनगुनी धुप के बीच गुलाबी सर्दी का ऐहसास हो रहा था. ऐसे में हर कोई गर्म कपडे पहने हुए दिखाई दे रहा था और जगह-जगह पर अलाव भी जले हुए थे. जहां पर शाम ढलते-ढलते आग तापने हेतु लोगों की भीड जुटती दिखाई देने लगी थी.
* खाने-पीने की गरमा-गरम वस्तुओं की मांग बढी
सर्दी का मौसम शुरू होते ही चाय व कॉफी सहित भजिये-पकोडे तथा कचोरी-समोसे जैसे गरमा-गरम खाद्य पदार्थों की दुकानों पर अब अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई देने लगी है. साथ ही कढाईवाले गरम दूध की दुकानों पर भी अब शाम ढलते-ढलते लोगों का अच्छा-खासा जमघट दिखाई देने लगा है. जहां पर लोगबाग स्वेटर, मफलर, दस्ताने व कनटोपे पहने हुए पहुंचते है और कडकडाती ठंड के बीच भाप छोडते चाय-कॉफी व गरमागरम दूध का आस्वाद लेते है.
* समूचे राज्य में ठिठूरन, गोंदिया 11.5 डिग्री सेल्सियस पर
इस समय अमरावती जिले व विदर्भ सहित समूचे राज्य में कडाके की ठंड पड रही है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक उत्तर की ओर से बहनेवाली ठंडी हवाओं के आने की शुरूआत हो चुकी है. जिससे राज्य में तापमान घटना शुरू हो गया है और अगले एक-दो दिनों में न्यूनतम तापमान में और भी अधिक कमी आने की संभावना है. इस समय राज्य में सबसे कम 11.3 डिग्री सेल्सियस तापमान जलगांव जिले में है. वहीं विदर्भ क्षेत्र में सबसे कम 11.5 डिग्री सेल्सियस तापमान गोंदिया जिले में दर्ज किया गया है.

राज्य के प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
अमरावती – 11.8
अकोला – 14.7
बुलडाणा – 12.2
वाशिम – 14.0
नागपुर – 13.4
वर्धा – 12.6
गोंदिया – 11.5
चंद्रपुर – 13.6
पुणे – 11.5
जलगांव – 11.3
कोल्हापुर – 15.7
महाबलेश्वर – 12.5
नासिक – 12.5
सांगली – 14.3
सातारा – 13.2
सोलापुर – 12.4
रत्नागिरी – 18.5
औरंगाबाद – 12.0
परभणी- 13.0
नांदेड – 14.0

* उत्तर भारत में बर्फबारी के चलते शीतलहर
– जम्मु कश्मीर तथा लेह-लदाख में हुई बर्फबारी की वजह से देश के उत्तरी हिस्सों में आयी शीतलहर अगले दो दिनों तक कायम रहेगी ऐसा अनुमान मौसम विभाग द्वारा व्यक्त किया गया है.
– जम्मु कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में लगातार बर्फबारी जारी है. साथ ही लदाख में मायनस 20.8 डिग्री सेल्सियस तापमान है.
– हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब व राजस्थान के कई इलाकों में कडाके की ठंड पड रही है.
– 19 दिसंबर की रात दिल्ली के जाफरपुर परिसर में सबसे न्यूनतम 3.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.
– इसके साथ ही इस समय उत्तर भारत के अलावा मध्य, दक्षिण व पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी कडाके की ठंड का असर देखा जा रहा है.

Related Articles

Back to top button