अमरावतीमहाराष्ट्र

‘लेक लाडकी’ योजना में जिला अव्वल

सीईओ मोहपात्रा ने दी जानकारी

* बेटियों के खाते में 45 लाख रुपए जमा
अमरावती/दि.16– महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से, लड़कियों के जन्म को प्रोत्साहित करने और लड़कियों के जन्म का स्वागत करने के लिए योजनाएं लागू की जाती हैं. इसके अंतर्गत लेक लड़की योजना के माध्यम से, अमरावती जिले की 895 लड़कियों को पहली किश्त के रूप में 45 लाख रुपये दिए गए हैं. शेष बेटियों को भी जल्द ही इसका लाभ मिलेगा, ऐसा जिप के उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.कैलास घोडके ने कहा.
पहले बेटी के जन्म का स्वागत करने वाली मेरी बेटी भाग्यश्री योजना अब लेक लड़की योजना में बदल गई है. इस योजना के तहत बालिका के जन्म के बाद पांच हजार रुपये की पहली किश्त बालिका और मां के संयुक्त खाते में जमा की जाती है. उसके बाद चरणबद्ध तरीके से दूसरी, तीसरी और चौथी किश्त कुल एक लाख एक हजार रुपये लड़कियों के खाते में जमा की जाती है. इसके एक भाग के रूप में, 895 लड़कियां जिनके माता-पिता ने अपनी बेटियों के नाम महिला बाल विकास विभाग के साथ पंजीकृत किए हैं और सभी प्रमाण पत्र पूरे किए हैं, उन्हें 45 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं और बाकी पात्र लड़कियों को भी चरणों में राशि दी जाएगी. उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. कैलास घोडके ने ऐसे माता-पिता से अपील की है, जिन्होंने अभी तक अपनी बेटियों के नाम पंजीकृत नहीं कराए हैं, वे तुरंत अपनी बेटियों के नाम आंगनवाड़ी सेवकों के पास पंजीकृत कराएं और एक लाख एक हजार रुपये की राशि से लाभान्वित हों.
जिले में लेक लड़की योजना बहुत अच्छे से काम कर रही है और डॉ. कैलास घोडके की सूक्षम नियोजन में लाभार्थियों को अधिकतम लाभ प्रदान किया जा रहा है. इसलिए माता-पिता को अपनी बेटियों का नाम आंगनवाड़ी सेविका के पास पंजीकृत कराना चाहिए.
-संजीता महापात्रा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी,
जिला परिषद
* कुल 895                     बेटियों को लाभ
अमरावती                           122
भातकुली                             98
दर्यापुर                               31
तिवसा                               55
वरूड                               110
मोर्शी                                 81
चांदूर रेल्वे                          95
धामनगांव रेलवे                   37
नांदगांव खंडेश्वर                  82
अचलपुर                            75
अंजनगांव सुर्जी                   44
चांदूर बाजार                      42
धारणी                              03
चिखलदरा                        20
कुल                                895

Related Articles

Back to top button