अमरावतीमुख्य समाचारविदर्भ

जिला थरथराया, पारा 10.8 डिग्री पर

ठंड बरपा रही कहर, ठिठुरन बढी

अमरावती/ दि.21 – बीते तीन दिनों से जिले में तापमान का स्तर अचानक काफी तेजी से घटा है. दिन के समय अधिकतम तापमान 26 डिग्री के आसपास है. वहीं रात के समय न्युनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द पहुंच चुका है. जिसके चलते कडाके की ठंड महसूस हो रही है और ठिठुरन बढ गई है. ऐसी स्थिति में शहर सहित जिला ठंड से थरथरा रहा है. यह इसलिए अगले एक-दो दिन तक यु ही बनी रह सकती है, ऐसी संभावना मौसम विभाग तथा स्थानीय मौसम विज्ञानीप्रा. अनिल बंड व्दारा बताई गई है.
बता दें कि, इस समय दक्षिणी अंदमान के समुद्र में 5.8 किमी की उंचाई पर चक्रावाती हवाएं बह रही है. साथ ही गुरुवार को दक्षिणपूर्व बंगाल की खाडी में कम दबाव वाला क्षेत्र निर्माण होने की संभावना है. कम दबाव वाला यह क्षेत्र पश्चिम वायव्य दिशा से आगे बढ सकता है. जिसका रुपांतरण डिप्रेशन में हो सकता है. जिसके चलते अगले दो दिनों के दौरान मध्यप्रदेश में न्युनतम तापमान 2 से 4 डिग्री के नीचे घसर सकता है. चुंकि इस समय विदर्भ में भुतल पर बहने वाली हवाएं मध्यप्रदेश की ओर से आ रही है. जिसके चलते विदर्भ क्षेत्र के तापमान में भी करीब 2 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है.
जानकारी के मुताबिक जिले में शनिवार को 10.8 तथा रविवार को 11.3 डिग्री सेल्सियस का न्युनतम तापमान दर्ज किया गया. जिसके चलते रात के साथ ही सुबह और शाम के वक्त कडाके की ठंड महसूस हुई. साथ ही दिन के समय भी लोग घर से बाहर निकलते समय गर्म कपडे पहनने पर मजबूर दिखे. इसके अलावा शहरी क्षेत्र में रात 8 बजे के बाद भीड-भाड काफी हद तक कम हो गई. साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में जगह-जगह पर शाम ढलते ही अलाव जलते दिखाई देने लगे. इसके अलावा खेती-बाडी में सुबह के वक्त होने वाले काम अब दोपहर के समय करने पर जोर दिया जा रहा है.

और लुढकेगा पारा
श्रीलंका के पूर्वी हिस्से के साथ ही बंगाल की खाडी में डिप्रेशन कायम है. जिसके अगले 48 घंटों के दौरान तमिलनाडू व आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्र में पहुंचने की पूरी संभावना है. हालांकि इसका विदर्भ क्षेत्र पर कोई विशेष परिणाम नहीं पडने वाला. क्योंकि विदर्भ में इस समय भुतल पर बहने वाली हवाएं राजस्थान व मध्यप्रदेश की ओर से आ रही है. जिसके चलते आगामी कुछ दिनों के दौरान न्युनतम तापमान में थोडी और कमी दिखाई दे सकती है.

रब्बी की बुआई का प्रतिशत बढेगा
दिन का तापमान घटने और उबदार मौसम के बनने को रब्बी फसलों की बुआई के लिए पोषक माना जाता है. इस वातावरण में बीजों का अंकुरण काफी अच्छा होता है. जिसके चलते चने के साथ ही गेहूं की बुआई का प्रतिशत भी बढेगा. इस समय सभी खेतखलिहानों में रब्बी फसलों के लिए मेहनत करने के साथ-साथ बुआई करने की गतिविधियां तेज हो गई है. इसके साथ ही खरिफ सीजन की आखरी फसल रहने वाले तुअर के लिए भी इस ठंडी को अच्छा माना जा रहा है.

स्वेटर-मफलर व रजाई-कंबल का उपयोग बढा
– गर्म कपडों की जमकर हो रही बिक्री
ठंड का असर बढते ही लोगों ने अब स्वेटर-मफलर का उपयोग करना शुरु कर दिया है. साथ ही शाम होते होते लोग-बाग रजाई व कंबल में दुबकना पसंद कर रहे हैं. इसके साथ ही शहर में जवाहर रोड, सरोज चौक व बापट चौक परिसर में सभी गर्म कपडों की दुकानों पर स्वेटर, कानटोपे, दस्ताने, मोजे, जैकेट, जर्किन जैसे गर्म कपडों की खरीददारी के लिए अच्छी खासी भीड उमड रही है. जहां पर युवा वर्ग व्दारा आधुनिक स्टाईल वाले गर्म कपडे खरीदने को लेकर रुचि दिखाई जा रही है.

विदर्भ में यवतमाल सबसे सर्द, पारा 10 डिग्री पर
विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत 24 घंटे के दौरान विदर्भ क्षेत्र में यवतमाल जिला सबसे सर्द रहा. जहां पर न्युनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो पूरे विदर्भ क्षेत्र में तापमान का सबसे न्युनतम स्तर रहा. इसके अलावा गोंदिया में 10.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ है. वहीं समूचे राज्य में धुलिया सबसे सर्द रहा. जहां पर न्युनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के स्तर तक लुढक गया. इस समय राज्य में अधिकांश स्थानों पर तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच है. जिसकी वजह से पूरा राज्य कडाके की ठंड की चपेट में है.

कहां कितना तापमान
धुले 7
जलगांव 8.5
नाशिक 9.8
औरंगाबाद 9.2
पुणे 9.7
महाबलेश्वर 10.6
सातारा 12.6
उदगीर 10.8
परभणी 11.5
यवतमाल 10
गोंदिया 10.4
नागपुर 11.4
अमरावती 10.8

Related Articles

Back to top button