अमरावतीमहाराष्ट्र

वंचित बहुजन आघाडी में फिर पडी फूट

जिलाध्यक्ष प्रा. शैलेश गवई ने कांग्रेस प्रत्याशी वानखडे को दिया खुला समर्थन

* पत्रवार्ता में स्पष्ट की अपनी भूमिका, पार्टी के फैसले को बताया जनभावना के खिलाफ
अमरावती/ दि. 22– वंचित बहुजन आघाडी के अध्यक्ष एड. प्रकाश आंबेडकर ने आगामी लोकसभा चुनाव हेतु अमरावती संसदीय क्षेत्र में रिपब्लिकन सेना के प्रत्याशी आनंदराज आंबेडकर को समर्थन देने का निर्णय लिया है. जो कि पूरी तरह से गलत है. क्योंकि अमरावती संसदीय क्षेत्र के आंबेडकरी समाज की जनभावनाएं कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के साथ है. अत: हमने पार्टी की भूमिका से खुद को अलग रखते हुए कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे को समर्थन देने का निर्णय लिया है. इस आशय का प्रतिपादन वंचित बहुजन आघाडी के जिलाध्यक्ष प्रा. शैलेश गवई द्बारा गतरोज यहां बुलाई गई पत्रवार्ता में किया गया.

उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले ही वंचित बहुजन आघाडी की महिला सचिव रेहाना खान व जिला महासचिव मेहराज खान अब्दुल शकील ने भी पत्रवार्ता बुलाते हुए खुले तौर पर कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे को समर्थन देने का निर्णय लिया था. वहीं अब पार्टी के जिलाध्यक्ष शैलेश गवई ने भी पार्टी की भूमिका से खुद को अलग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी वानखडे को समर्थन देने का निर्णय लिया है. जिसके चलते महज दो दिन के भीतर वंचित बहुजन आघाडी ने लगातार दूसरी बार बगावत हुई है.

गत रोज बुलाई गई पत्रवार्ता में वंचित के जिलाध्यक्ष प्रा. शैलेश गवई ने कहा कि आनंदराज आंबेडकर के पदाधिकारियों द्बारा वंचित के कार्यकर्ताओं को विश्वास में नहीं लिया जा रहा. साथ ही वे लोग वंचित के कार्यकर्ताओं को मान सम्मान भी नहीं देते. इसके अलावा जिले की आंबेडकरी समाज ये भावना भी है कि चुनाव जीतने की क्षमता रहनेवाले प्रत्याशी के साथ आंबेडकरी समाज ने खडे रहना चाहिए और इस समय कांग्रेस प्रत्याशी बलवंत वानखडे की स्थिति बेहद मजबूत दिखाई दे रही है. अत: संविधान विरोधी ताकतों को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांगे्रस प्रत्याशी बलवंत वानखडे के साथ खडे रहना मौजूदा समय के सबसे बडी जरूरत हैं. इस बात से वंचित बहुजन आघाडी के अध्यक्ष एड. प्रकाश आंबेडकर को भी अवगत करा दिया गया था. परंतु इसके बावजूद भी वंचित बहुजन आघाडी के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने महाविकास आघाडी के साथ गठबंधन करने की बजाय अमरावती संसदीय क्षेत्र में रिपब्लिकन सेना के प्रत्याशी आनंदराज आंबेडकर को समर्थन देने का निर्णय लिया. ऐसे में वंचित के कई स्थानिक पदाधिकारियों ने खुद को पार्टी के इस फैसले से अलग पद लिया है.

* शैलेश गवई सहित वंचित के 5 प्रत्याशी निष्कासित
वहीं दूसरी ओर पार्टी की भूमिका से अलग भूमिका अपनाए जाने के चलते वंचित बहुजन आघाडी की प्रदेशाध्यक्ष रेखा ठाकुर ने पार्टी के अमरावती जिलाध्यक्ष प्रा. शैलेश गवई, अंजनगांव सुर्जी तहसील अध्यक्ष सुनील राक्षसकर, महिला आघाडी की अमरावती शहराध्यक्ष भारती गुडघे, जिला सचिव रेहाना खान व महासचिव मेहराज खान अब्दुल शकील को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. इसे लेकर जारी पत्र में पार्टी की प्रदेशाध्यक्ष रेखा ठाकुर ने कहा है कि वंचित के इन पदाधिकारियों ने पार्टी के फैसले के खिलाफ विद्रोह किया है. जिसके चलते उन्हें पार्टी से बाहर निकाला जा रहा हैं.

* ‘उन’ लोगों के बिना कोई नुकसान नहीं होगा
वही दूसरी ओर रिपब्लिकन सेना के मुखिया एवं प्रत्याशी आनंदराज आंबेडकर ने इस संदर्भ में अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वंचित के जिलाध्यक्ष को पार्टी प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने इससे पहले भी पार्टी से बाहर निकाल दिया था. जिसकी वजह से वे चुनाव प्रचार सहित साइंसकोर मैदान में हुई सभा में शामिल नहीं हुए थे. साथ ही उन लोगों के बिना हमें कोई नुकसान भी नहीं होनेवाला. क्योंकि आंबेडकरी समाज आंबेडकर परिवार के प्रति पूरी तरह से प्रामाणिक हैं.

Related Articles

Back to top button