अमरावतीमुख्य समाचार

प्रभाग रचना प्रारूप का काम अंतिम चरण में

युध्दस्तर पर चल रहा है कच्चा प्रारूप बनाने का काम

* 30 नवंबर तक है डेडलाईन, आयोग को देनी है रिपोर्ट

अमरावती/दि.23- मनपा के आगामी आमचुनाव को लेकर प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप तैयार करने की अंतिम तिथी 30 नवंबर है. इस दिन तक कच्चा प्रारूप तैयार करने का काम पूरा करते हुए मनपा प्रशासन को अपनी रिपोर्ट राज्य निर्वाचन आयोग को सौंपनी है. ऐसे में इस समय मनपा का निर्वाचन विभाग पूरी गोपनियता बरतते हुए नये प्रभागों के परिसिमन का काम कर रहा है.
बता दें कि, विगत दिनों राज्य सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में सभी महानगरपालिकाओं व नगरपालिकाओं में दस वर्षों के दौरान हुई जनसंख्या वृध्दि को ग्राह्य मानते हुए सदस्य संख्या में 17 फीसद की वृध्दि को अनुमति दी गई. ऐसे में अब अमरावती महानगरपालिका में 86 की बजाय 97 सीटों के लिए चुनाव करवाये जाने है, जो त्रिसदस्यीय प्रभाग पध्दति के जरिये करवाये जायेंगे. ऐसे में पुराने प्रभागों का विभाजन करते हुए नये प्रभागों का परिसिमन करने का काम मनपा के निर्वाचन विभाग द्वारा किया जा रहा है. बता दें कि, इससे पहले अगस्त माह के दौरान यह उम्मीद जताई जा रही थी कि, मनपा के चुनाव एकल वॉर्ड पध्दति से होंगे. ऐसे में मनपा प्रशासन द्वारा वॉर्ड रचना के काम की शुरूआत की गई थी. किंतु बाद में दो अथवा चार सदस्यीय प्रभाग पध्दति से चुनाव करवाये जाने की बात कही जाने लगी. जिसके चलते वॉर्ड रचना का कच्चा प्रारूप तैयार करने का काम बीच में ही रोक देना पडा. पश्चात विगत अक्तूबर के दौरान हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मनपा का अगला चुनाव तीन सदस्यीय प्रभाग पध्दति से करवाये जाने का निर्णय लेने के साथ ही मनपा में सदस्य संख्या बढाये जाने को मंजूरी दी गई. ऐसे में अब प्रभाग रचना का काम नये सिरे से शुरू किया गया है. जिसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा स्थानीय मनपा प्रशासन को आवश्यक निर्देश देने के साथ ही 30 नवंबर से पहले प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप तैयार करने हेतु कहा गया है. ऐसे में मनपा का निर्वाचन विभाग इस समय अमरावती शहर का नक्शा लेकर नये प्रभागों की रचना व परिसिमन के संदर्भ में जमकर माथापच्ची कर रहा है. साथ ही साथ प्रभागों की जनसंख्या व मतदाता संख्या के समीकरण पर भी खास तौर से ध्यान दिया जा रहा है.

* पूरी प्रक्रिया रखी गई है बेहद गोपनीय

मनपा सूत्रों के मुताबिक राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप तैयार करने की पूरी प्रक्रिया को बेहद गोपनीय रखा गया है, ताकि इसे लेकर बेवजह ही किसी भी तरह के आपत्ति अथवा आक्षेप का सामना न करना पडे और ऐसी आपत्तियों व आक्षेपों के चलते अदालती कार्रवाई में समय नष्ट न हो. बता दें कि, अमरावती महानगरपालिका के मौजूदा पार्षदों का कार्यकाल आगामी फरवरी माह में खत्म होने जा रहा है. ऐसे में फरवरी माह के दौरान ही मनपा के आम चुनाव कराये जाने को लेकर तमाम आवश्यक नियोजन किये जा रहे है. जिसके मद्देनजर दिसंबर माह के मध्य तक नये प्रभागों की रचना का काम पूरा करते हुए प्रभागों की सूची घोषित करने को प्राथमिकता दी जा रही है. ताकि इसके बाद प्रभागों में शामिल मतदाताओं की सूची जारी करते हुए निर्वाचन प्रक्रिया को आगे बढाया जा सके.

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से दिये गये दिशानिर्देशों के अनुरूप प्रभाग रचना के कच्चे प्रारूप को तैयार करने का काम युध्दस्तर पर जारी है. जिसमें मनपा के निर्वाचन विभाग सहित संबंधित महकमों के अधिकारियों व कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है. आगामी 30 नवंबर से पहले निर्वाचन आयोग के समक्ष प्रभाग रचना का कच्चा प्रारूप पेश करना है. जिसे फिलहाल पूरी प्राथमिकता दी जा रही है.
– प्रशांत रोडे
आयुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button