अमरावती

उपनगर की तर्ज पर विकसित हुआ प्रभाग

पार्षदों ने किया अधिकांश समस्याओं के निराकरण का दावा

* प्रभाग क्रमांक 19 – साई नगर
* लोकसंख्या – 32,000
* समाविष्ट क्षेत्र – सातुर्णा बस्ती, सातुर्णा औद्योगिक वसाहत, आईटीआई कालोनी, घनश्याम नगर, प्रोफेसर कालोनी, सिद्धिविनायक कालोनी, पटेल नगर, खंडेश्वर कालोनी, वृंदावन कालोनी, साई नगर, महेश नगर, चंद्रावती नगर, भक्तीधाम मंदिर परिसर, दंदे लेआउट, भीमज्योत कालोनी, महाबैंक कालोनी, विद्युत कालोनी, भरत नगर, सानेगुरुजी नगर, फॉरेस्ट कालोनी, भेरडे लेआउट, संजीवनी नगर, अडवानी लेआउट, खंडेलवाल लेआउट, अकोली गांव परिसर.
* विकास कार्य – 10 से 15 करोड के विकास निधि से विकास कार्यों को पूर्ण किया. नागरिकों को घुमने के लिए ऑक्सिजन पार्क, ओपन जिम की निर्मिति, बडी संख्या में रास्तें व नालियों का विकास, प्रत्येक तीन कालोनियों को मिलाकर एक बगीचा, टैक्स भरना केंद्र.
* समस्या – महिलाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरु करने की मांग, बाल संस्कार केंद्र शुरु कर नाले को सुरक्षा दिवार बनाना जरुरी, मुख्य रास्तों का कांक्रिटीकरण होना बाकी, मनपा स्कूल का सुधार व स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने की अपेक्षा प्रभागवासियों की है.
अमरावती/दि.13 – विगत मनपा चुनाव का प्रभाग क्रमांक 19 साई नगर प्रभाग अब के चुनाव के लिए नई रचना में बदल गया है. विगत मनपा चुनाव में प्रभाग से निर्वाचित चारों पार्षदों ने प्रभाग को उपनगर की तर्ज पर विकसित करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी. लेकिन अभी भी कई समस्याओं का निराकरण होना बाकी है. ऐसा प्रभागवासियों का कहना है. वहीं विकास का विजन किसे कहते है, यह हमने विगत 5 वर्ष में दिखाया है, ऐसा निवर्तमान पार्षदों का कहना है. नगरी के पूर्व महापौर, मनपा के पूर्व सदन नेता का यह प्रभाग रहने से प्रभाग में विकास कार्य तेजी से हुए. बडे रास्ते, नालियों का निर्माण सौंदर्यीकरण आदि काम प्रभाग में हुए है. बढते शहर के साथ नई-नई कालोनियां प्रभाग में बढ रही है, उस हिसाब से विकास का नियोजन पार्षदों को करना पडा. बारिश में लोगों के घरों में घुसने वाले बारिश के पानी का प्रबंधन किया गया है. मुख्य रास्तों पर रास्ता डिवाईडर बनाकर डिवाईडर का भी हरियाली से सौंदर्यीकरण किया गया. प्रभाग में प्रत्येक तीन कालोनियों के लिए एक बगीचे की व्यवस्था की गई है. बगीचों में ओपन जिम, बच्चों के खेलने के लिए साहित्य, युवाओं के लिए अकोली गांव के पास मैदान की निर्मिति, स्मशान भूमि का विकास आदि काम करने के साथ ही शहर का दूसरा ऑक्सिजन पार्क भी साई नगर प्रभाग में है. सौंदर्यीकरण पर ध्यान देते हुए नैसर्गिक पेड-पौधों का संगोपन किया गया है, जिससे प्रभाग में हरियाली दिखती है. ऑक्सिजन पार्क में मिट्टी का ट्रैक बनाकर जगह-जगह पर लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई है. आगामी दिनों में ऑक्सिजन पार्क में लगाये पौधे पेड बनकर सभी को छाया व ऑक्सिजन प्रदान करेंगे. प्रभाग में रेल्वे स्टेशन से सातुर्णा क्षेत्र को जोडने वाले बडे रास्तें बनाये गये, पुल, स्ट्रीट लाईट, कच्चे रास्तों का खडीकरण, अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण, मुख्य मार्गों का सिमेंट कांक्रिटीकरण आदि विकास कार्य प्रभाग में हुए है. वहीं जो काम बाकी है, उन्हें आगामी समय में पूर्ण कराने का नियोजन जनप्रतिनिधियों ने किया है. प्रभाग में महिलाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरु किया जाए, बालसंस्कार केंद्र शुरु कर नालें को सुरक्षा दिवार से सुरक्षित करने के साथ ही मनपा स्कूलों की दुरुस्ती व स्वच्छता पर अधिक ध्यान देने की मांग प्रभागवासी कर रहे है.
साई नगर प्रभाग की तस्वीर नई प्रभाग रचना में बदल गई है. विगत चुनाव में इस प्रभाग से पहले 2 महिला व 2 पुरुष प्रत्याशी निर्वाचित हुए थे. लेकिन अब नई 3 सदस्यीय प्रभाग रचना में साई नगर प्रभाग की 2 सिटे खुला प्रवर्ग महिला व 1 सिट खुला प्रवर्ग पुुरुष के लिए आरक्षित होने से यहां के निवर्तमान पार्षदों को अन्य प्रभाग से मैदान में उतरना पडेगा. प्रभाग से बतौर नगर सेवक निर्वाचित हुए 2 पुरुष प्रत्याशियों में से किसी एक को यह प्रभाग छोडना पडेगा. पूर्व महापौर चेतन गावंडे व पूर्व सदन नेता तुषार भारतीय इनमें से कोई एक ही अबकी बार चुनावी मैदान में उतर सकता है. अन्य 2 सिटों पर खुला प्रवर्ग महिला प्रत्याशियों को मौका मिलेगा. जिससे अबकी बार साई नगर प्रभाग मेें होने वाली भिंडत पर सभी की नजरें रहेगी. प्रभाग में जो 2 सिटे महिलाओं के लिए आरक्षित है. उन सिटों पर प्रस्तापित प्रत्याशियों के घर में से किसी महिला को उतारा जा सकता है. जल्द ही यह तस्वीर स्पष्ट हो जाएंगी. प्रभाग में विकास कार्य तो अच्छे हुए है. लेकिन सफाई पर ध्यान देकर युवक व खिलाडियों के लिए क्रीडा सकुल की निर्मिति हो, यह अपेक्षा प्रभागवासियों ने व्यक्त की. वहीं महिलाओं को रोजगार सक्षम बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र शुरु करने की मांग भी प्रभागवासियों की है. वहीं अब तक के कार्यकाल में प्रभाग के विकास पर ध्यान देकर साई नगर प्रभाग को उपनगर की तर्ज पर विकसित किया. आगे भी प्रभाग में विकास को लेकर कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे. नागरिकों की मांग पर भी नियोजनबद्ध रुप से काम किया जाएंगा. ऐसा पार्षदों ने बताया.
Chetan-Gawande-Amravati-Mandal
* विकास के विजन पर हुआ काम
भविष्य में प्रभाग व शहर का विस्तार होंगा, यहीं बात ध्यान में रखकर प्रभाग के विकास पर ध्यान देकर नियोजनबद्ध रुप से विकास कार्य पूर्ण किये. प्रभाग के कई क्षेत्रों में सेवा सुविधाओं का अभाव था. ेलेकिन अब जिन क्षेत्रों में पहले सुविधाएं नहीं थी, अब उन क्षेत्रों में भी बडी मात्रा में विकास किया गया है. प्रभाग में बगीचों की निर्मिति, नालियों का निर्माण, रास्तों का मजबूतीकरण, पीने के पानी की व्यवस्था आदि महत्वपूर्ण विकास कार्य पूर्ण किये है. सभी नागरिक भी विकास की तेज रफ्तार पर संपूर्ण समाधानी है.
– चेतन गावंडे, पूर्व महापौर
Tushar-Bhartiy-Amravati-Mandal
* अधिकांश समस्याओं का निराकरण, पालखी मार्ग की निर्मिति
अंबादेवी मंदिर से सातुर्णा तक सुंदर पालखी मार्ग की निर्मिति की गई. इस काम के लिए मंजूर निधि मिलने में दिक्कतें गई, लेकिन यह निधि प्राप्त करने में कामयाबी मिली. अब यह पालखी मार्ग बन जाने से लोगों को सुविधाएं हुई है. कई सामाजिक उपक्रमों के माध्यम से लोगों की समस्याओं का निराकरण कर अधिकांश समस्याएं दूर की गई. प्रभाग में पहली बार तेजी से विकास कार्य पूर्ण हुए. आगामी कार्यकाल में भी नियोजनबद्ध रुप से प्रभाग के विकास पर ध्यान देंगे.
– तुषार भारतीय, पूर्व सदन नेता

* विगत 5 वर्ष में बदली प्रभाग की तस्वीर
विगत 5 वर्ष में साई नगर प्रभाग विकास का रोल मॉडल बना है. प्रभाग में पहले रास्तें, नालियां, गंदगी जैसी कई समस्याएं थी, लेकिन अब इन सभी समस्याओं का निराकरण किया गया है. पार्षद यदि नियोजन कर प्रभाग में विकास को चालना दें, तो प्रभाग की तस्वीर तेजी से बदलती है. इसी का उदाहरण प्रभाग मेें हुए विकास कार्य है.
– रेखा भुतडा, पूर्व पार्षद

* बडे रास्तें, पुल का निर्माण किया
प्रभाग में बडनेरा रोड से लेकर अकोली रेल्वे स्टेशन तक का रास्ता सुधारा गया. मार्ग पर स्ट्रीट लाईट लगाकर प्रकाश व्यवस्था की गई. रास्तों का चौडाईकरण करने के लिए डिवाईडर निकालकर रास्तें को विस्तीर्ण रुप दिया गया. नाले पर पुल का निर्माण कर सुरक्षित आवाजाही की व्यवस्था की.
– मंजूषा जाधव, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button