अमरावती

दिव्यांग बंधुओं की जांच व आवश्यक सामग्री का नि:शुल्क वितरण

पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने दी जानकारी

अमरावती/ दि.23- केंद्रीय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग व मोझरी के श्रीरामचंद्र युवक कल्याण संस्था की ओर से जिले के विविध तहसीलों में दिव्यांग बंधुओं के जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा है. जांच के बाद दिव्यांग बंधुओं को आवश्यक सामग्री का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा, यह जानकारी पालकमंत्री एड.यशोमती ठाकुर ने दी.
दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग व रामचंद्र युवक कल्याण संस्था की ओर से जननेता स्वर्गीय भैयासाहब ठाकुर की जयंती निमित्त 28 जनवरी तक पूरा महिना सेवा माह व जनजागरण अभियान के रुप में मनाया जाएगा. जिसके तहत एडीप योजना में दिव्यांग बंधुओं की पहले चरण में जांच व दूसरे चरण में उपकरणों व आवश्यक सामग्री का नि:शुल्क वितरण किया जाएगा. योजना में अनुदान व्यक्तिरिक्त लाभार्थियों का कुछ हिस्सा भी भरा जाएगा, इसलिए दिव्यांग बंधुओं को काई भी खर्च नहीं करना पडेगा.
शिविर हुए शुरु
दिव्यांग बंधुओं की जांच शिविरों को 21 दिसंबर से को शुरुआत हो चुकी है. जांच शिविर के लिए दिल्ली से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंची है. मोर्शी तहसील में पहला शिविर लेहगांव में लिया गया. इस शिविर में 447 दिव्यांगों की जांच की गई. दिव्यांगों को लगने वाले आवश्यक उपकरणों का नापजोख भी किया गया. पहले शिविर की जांच में 327 दिव्यांगों को उपकरणों की जरुरत होने की बात सामने आयी. सभी को नि:शुल्क उपकरण उपलब्ध कराएं जायेगे. भातकुली तहसील के सिकची रिसार्ट में 498 दिव्योंगों की जांच की गई. जांच के बाद 352 दिव्यांगों को नि:शुल्क उपकरण दिये जाएंगे. अमरावती तहसील के लिए शितीज मंगल कार्यालय में शिविर हुआ. तिवसा तहसील के मोझरी स्थित बहुउद्देश्यीय सभागृह में कल 24 दिसंबर को जांच शिविर होगा. शिविर में पंजीकृत और पंजीबध्द नहीं रहने वाले दिव्यांगों को लाभ दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button