अमरावतीमुख्य समाचार

23 को अपना पदभार छोडेंगे संभागीय आयुक्त पीयूष सिंह

जिलाधीश पवनीत कौर के पास रहेगा आयुक्त पद का प्रभार

* नये आयुक्त की नियुक्ति की ओर लगी सभी की निगाहें
अमरावती/दि.20– हाल ही में संभागीय राजस्व आयुक्त पीयूष सिंह का केंद्रीय उर्जा विभाग में सहसचिव पद पर तबादला करने संबंधी आदेश जारी किया गया. जिसके चलते संभागीय राजस्व आयुक्त पीयूष सिंह आगामी 23 मई को अपना पदभार छोडकर राजधानी नई दिल्ली में केंद्रीय उर्जा विभाग के सहसचिव के रूप में अपनी नई जिम्मेदारी स्वीकार करेंगे. चूंकि इस समय तक अमरावती के नये संभागीय राजस्व आयुक्त को लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुआ है. ऐसे में संभागीय आयुक्त सिंह द्वारा अपना प्रभार अमरावती की जिलाधीश पवनीत कौर को सौंपा जायेगा, जो नये आयुक्त की नियुक्ति तक प्रभारी आयुक्त के तौर पर संभाग में राजस्व संबंधी कामकाज का जिम्मा संभालेंगी.
बता दें कि, संभागीय आयुक्त पीयूष सिंह के तबादले का आदेश केंद्र सरकार द्वारा विगत सप्ताह ही जारी किया गया था. जिसके पश्चात राज्य सरकार की ओर से स्वतंत्र तौर पर मुवमेंट ऑर्डर जारी किया जाना था, वह अब तक जारी नहीं हुआ. जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों में यह प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी. जिसके बाद आयुक्त पीयूष सिंह द्वारा अपना पदभार छोडा जायेगा. उल्लेखनीय है कि, इस समय संभागीय राजस्व आयुक्तालय में अतिरिक्त आयुक्त का पद रिक्त है और शेष अधिकारियों में कोई भी अधिकारी आईएएस नहीं है. ऐसे में संभागीय आयुक्त द्वारा अपना पदभार जिलाधीश पवनीत कौर के पास सौंपा जायेगा, जिन्हेें आयुक्त पद पर किसी नये आईएएस अधिकारी के पद का प्रभार संभालना होगा.

* महिवाल व डोंगरे के नामों की चर्चा
संभागीय आयुक्त पीयूष सिंह के तबादले की वजह से रिक्त हुए पद पर अमरावती व यवतमाल में जिलाधीश के तौर पर काम कर चुके तथा इस समय डीसीआर के विभागीय उपायुक्त के रूप में कार्यरत रहनेवाले राहुल रंजन महिवाल तथा अमरावती मनपा के आयुक्त रह चुके अरूण डोंगरे सहित अन्य दो नामों की चर्चा चल रही है. हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि, अमरावती में नये संभागीय आयुक्त के तौर पर किसकी नियुक्ति होने जा रही है.

* बेहद संतुलित व निर्विवाद रहा पीयूष सिंह का कार्यकाल
संभागीय आयुक्त पीयूष सिंह का कार्यकाल काफी हद तक निर्विवाद रहा और उन्होंने बडी संतुलित भूमिका के साथ काम किया. अमरावती में सांसद, विधायक व विधान परिषद सदस्य अलग-अलग दलों से वास्ता रखते है. इसके साथ ही यहां पर अलग-अलग दलों व विचारों के जनप्रतिनिधी है. लेकिन इसके बावजूद आयुक्त पीयूष सिंह ने सभी से सम-समान दूरी बनाये रखी और सभी के साथ एक समान व्यवहार भी किया. यही उनकी सफलता का मूल मंत्र व राज भी रहा. संभागीय आयुक्त होने के नाते उन्होंने अमरावती व अकोला महानगरपालिका सहित दोनों जिलों की जिला परिषदों का कामकाज भी नियंत्रित किया, लेकिन इस कामकाज के दौरान कभी कोई पेंच-प्रसंग उत्पन्न नहीं होने दिया.

* सर्वाधिक कार्यकालवाले एकमात्र आयुक्त
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, अमरावती के संभागीय राजस्व आयुक्तालय में सर्वाधिक काल तक सेवा देनेवाले पीयूष सिंह एकमात्र आयुक्त है. जिन्होंने अपनी तीन वर्ष की नियत कालावधि की तुलना में दो वर्ष के अतिरिक्त समय यहां पर अपनी सेवा दी. 19 जून 2017 को वे अमरावती के विभागीय राजस्व आयुक्त के तौर पर पदस्थ हुए थे और आगामी 18 जून को उन्हें यहां पर पांच वर्ष पूरे हो जाते. परंतू इससे एक महिना पूर्व ही उन्हें दिल्ली स्थित केंद्रीय उर्जा विभाग में सहसचिव पद पर स्थलांतरित कर दिया गया. हालांकि इसके बावजूद 4 वर्ष 11 माह तक अमरावती के संभागीय आयुक्त पद पर कार्य करते हुए पीयूष सिंह ने आयुक्तालय में एक इतिहास रच दिया है.

Related Articles

Back to top button