अमरावती

7 जनवरी को संत नगरी शेगांव में दिव्यांग सम्मेलन

दिव्यांगों को शासकीय योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

  • राज्य मंत्री बच्चू कडू का आयोजन

अमरावती/दि.15 – दिव्यांगो को शासन की सभी योजनाओं का लाभ एक ही जगह प्राप्त हो इस उद्देश्य को लेकर 7 जनवरी को संत नगरी शेगांव में दिव्यांग सम्मेलन का आयोजन किया गया है ऐसी जानकारी अकोला जिले के पालकमंत्री तथा जलसंपदा राज्यमंत्री बच्चू कडू व्दारा दी गई. वे प्रादेशिक उपायुक्त समाजकल्याण कार्यालय में दिव्यांगों के लिए सुविधा तथा उन्हें रहने के लिए तंबू उपलब्ध करवाए जाने हेतु बुलाई गई समीक्षा बैठक में बोल रहे थे.
राज्य मंत्री कडू ने बताया कि दिव्यांगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न आए तथा उन्हें समाज के मुख्य प्रवाह में लाने हेतु शासन की ओर राज्य में विविध योजनाएं चलाई जा रही है. किंतु इसकी जानकारी जरुरतमंदों तक नहीं पहुंच पाती सभी याजनाओं से संबंधित जानकारी दिव्यांगो को प्राप्त हो इस उद्देश्य को लेकर दिव्यांग सम्मेलन का आयोजन किया गया है. 7 जनवरी को आयोजित दिव्यांग सम्मेलन में दिव्यांग बंधुओं को सभी शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और यहां आरोग्य निदान शिविर का भी आयोजन इस अवसर पर किया गया है.
दिव्यांग सम्मेलन में जिला निहाय स्टॉल लगाएं जाएंगे. स्टॉलों पर दिव्यांगों के लिए विविध योजनाओं के आवेदन वितरित किए जाएंगे. इसके अलावा प्रत्येक स्टॉल पर शिकायत निवारण केंद्र भी स्थापित किए जाएंगे. सभी दिव्यांगों को एक ही छत के नीचे शासन व्दारा चलायी जा रही विविध योजनाओं की जानकारी व उसके लिए लगने वाले आवश्यक कागजाद व आवेदन कहां किए जाए इसकी भी सविस्तार जानकारी सम्मेलन में दी जाएगी. जिला निहाय शिकायत स्वीकारने हेतु तथा विविध योजनाओं के आवेदन एक ही जगह पर उपलब्ध करवाए जाएंगे यह सम्मेलन दिव्यांगों के लिए आनंद मेला साबित होगा ऐसा आश्वासन राज्यमंत्री कडू ने समीक्षा बैठक के दौरान दिया.
समीक्षा बैठक में राज्यमंत्री बच्चू कडू ने विभागीय दिव्यांग सम्मेलन के लिए जाति निहाय, प्रवर्ग निहाय दिव्यांगों का पंजीयन किए जाने की सूचना समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को दी. साथ ही उन्होंने जो लोग फुटपाथ पर कपडे के तंबू में रह रहे है उनका सर्वे कर उन्हें उनके अधिकारों के घर दिए जाएंगे. जिसमें सर्वे किए जाने के निर्देश राज्यमंत्री बच्चू कडू व्दारा दिए गए. जिन नागरिक के पास अभी भी आधारकार्ड, राशनकार्ड, जाति प्रमाणपत्र नहीं है ऐसे नागरिकों को तत्काल सभी कार्ड उपलब्ध करवाए जाएंगे.
वसंतराव नाईक तांडा सुधार योजना अंतर्गत रास्तों का खडीकरण, तांडा वस्ती सुधार योजना, धनगर समाज सर्वेक्षण आदि विषयों को लेकर भी समीक्षा बैठक में चर्चा की गई. इस समय समाज कल्याण विभाग प्रादेशिक उपायुक्त सुनील वारे, अमरावती सहायक आयुक्त माया केदार, बुलढाणा की अनिता राठोड, यवतमाल जिला समाजकल्याण अधिकारी पीयुष चव्हाण, अकोला के ज्ञानोबा पुंड, अमरावती जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेंद्र जाधव, वाशिम के सहायक आयुक्त एम.जी. वाटे, यवतमाल के भाऊराव चव्हाण आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button