अमरावतीमहाराष्ट्र

बडनेरा के हर चौराहों पर शाम ढलते ही मनाया गया दिपोत्सव

शानदार रोशनाई के साथ हुई जमकर आतिशबाजी

* डीजे की धून पर लोग थिरके, महिलाओं ने खेले रासगरबे
अमरावती /दि.23– अयोध्या राम जन्मभूमि स्थल पर प्रभु श्रीराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होते ही सभी तरफ उत्साह का वतावरण था. हर चौराहों व परिसरों में सभी नागरिकों ने जल्लोष मनाया. जगह-जगह शानदार रोशनाई की गई थी. शाम ढलते ही मंदिरों समेत घर-घर में दिपोत्सव मनाया गया. चौराहों पर डीजे की धून पर सभी ने जश्न मनाया. जय श्रीराम के नारे लगाते हुए सभी लोग थिरके. महिलाओं ने रासगरबा भी खेला. मध्यरात्रि को शानदार आतिशबाजी भी हुई.

अयोध्या में हुई प्राण प्रतिष्ठा निमित्त सभी तरफ उत्साह और उमंग का वातावरण था. घर-घर में लोगों ने आकर्षक रोशनाई के साथ दीप जलाए. दिन में जहां सभी मंदिरों में आरती और महाप्रसाद का आयोजन किया गया, वहीं शाम ढलते ही हर तरफ भारी रोशनाई के साथ चौराहों और मंदिरों में दीपोत्सव मनाया गया. सभी मार्गो पर रामभक्तों ने दीप जलाए थे. पूरा नजारा दिवाली की तरह था. यवतमाल रोड स्थित श्री झिरी हनुमान पंच संस्थान ने दिन में जहां सुमित बावरा की भजन संध्या व छप्पनभोग प्रसाद का वितरण, सकल ब्राह्मण समाज व्दारा महाप्रसाद का आयोजन हुआ. वहीं शाम को मंदिर में 2100 दीप जलाए गए. शिवाजी चौक, आठवडी बाजार के मारोती व शंकर संस्थान में सुंदरकांड और भव्य दीपोत्सव मनाया गया. प्रभु श्रीराम की भव्य प्रतिमा के सामने आरती कर पुष्पवर्षा की गई और जमकर आतिशबाजी हुई. पश्चात भगवे ध्वज लहराते हुए सभी लोग नाचे-झूमे.

* गुजराती समाज का दीपोत्सव
बडनेरा शहर के जयस्तंभ चौक पर देवी के मंदिर के पास गुजराती समाज की तरफ से भव्य दीपोत्सव मनाया गया. रामलला की भव्य प्रतिमा के साथ स्क्रीन पर अयोध्या की विजयगाथा बताई गई. जिसे देखने के लिए सैकडों की संख्या में नागरिक उमड पडे थे. इस अवसर पर प्रभु श्रीराम की आरती की गई और प्रसाद का वितरण किया गया. पश्चात जोरदार आतिशबाजी भी हुई. सभी लोगों ने इस अवसर पर जल्लोष मनाया. डीजे की धून पर महिला, पुरुष व युवा थिरके ने अपने आपको नहीं रोक पाए.

* महावीर मार्ग मित्र मंडल का जल्लोष
महावीर मार्ग मित्र मंडल ने दिन में अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा होते ही महाआरती के बाद बूंदी के प्रसाद का वितरण किया. मार्ग पर दोनों तरफ से भव्य रंगोली निकाली गई थी. शाम को आकर्षक रोशनाई में डीजे की धून पर महिलाओं समेत परिसर के सभी नागरिकों ने रासगरबा किया. संपूर्ण वातावरण राममय हो गया था. युवक व युवतियां डीजे की धून पर जमकर थिरकी. इस अवसर पर जोरदार आतिशबाजी भी की गई.

* स्वराज्य मंडल व सुभाष चौक पर जश्न
बडनेरा स्टेशन के पीछे स्थित स्वराज्य मंडल ने जहां अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा निमित्त अखंड रामायण का आयोजन किया गया. वहीं शाम को जोरदार आतिशबाजी कर जल्लोष मनाया गया. सुभाष चौक में भी एकता गणेश मंडल व्दारा भव्य स्क्रीन पर अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण किया गया, वहीं रात को जोरदार आतिशबाजी कर क्षेत्र के नागरिकों ने जश्न मनाया.

* सिंधी कैम्प में निकली पालकी यात्रा
बडनेरा शहर के स्वामी टेउरामनगर के स्वामी शांतिप्रकाश आश्रम के संत रामबाबा के नेतृत्व में परिसर के भक्तों ने दिन में रामधून के साथ प्रसाद का वितरण किया. वहीं शाम ढलते ही प्रभु श्रीराम की भव्य पालकी यात्रा निकाली. इसमें हजारों की संख्या में नागरिक शामिल हुए. इस अवसर पर जय श्रीराम के नारे लगाए गए. सभी लोगों ने नाचते-झूमते हुए जश्न मनाया. पश्चात प्रसाद का वितरण भी किया.

Related Articles

Back to top button