अमरावती

मनपा कर्मचारियों की दीपावली पर बल्ले-बल्ले

वेतन के साथ फेस्टिवल एडवांस और डिफरन्स भी मिला

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१३– दीपावली पर्व के मुहाने पर अमरावती महानगरपालिका के डेढ हजार से अधिक कर्मचारियों को वेतन के साथ ही छठवें वेतन आयोग के डिफरन्स की राशि और फेस्टिवल एडवांस के तौर पर 11-11 हजार रूपये अदा किये गये है. जिसकी वजह से मनपा कर्मचारियों की दीपावली इस बार जबर्दस्त तरीके से मनेगी.
कोरोना संक्रमण काल की वजह से महानगरपालिका की आर्थिक स्थिति बेहद डावाडौल रहने के बावजूद मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे ने इस विषय में आवश्यक नियोजन किया था. विगत आठ माह से कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर रहने के चलते मनपा की आय का प्रमुख स्त्रोत रहनेवाले संपत्ति कर की केवल 14 प्रतिशत वसूली ही हुई. ऐसे में पहले ही आर्थिक दिक्कतों से जूझ रही मनपा की हालत और भी अधिक खस्ता हो गयी है. लेकिन ऐसे हालात के बावजूद मनपा के सभी कर्मचारियों का वेतन 10 तारीख से पहले ही अदा कर दिया गया. साथ ही उन्हें फेस्टीव एडवांस और छठवें वेतन आयोग के फर्क की राशि भी अदा करने का निर्णय लिया गया. जिससे इस बार मनपा कर्मचारियों की दीपावली पर जमकर बल्ले-बल्ले होना तय है.
कोरोना संक्रमण के आठ माह मनपा की आय के लिहाज से बेहद भारी रहे. जिसकी वजह से मनपा का आर्थिक संतुलन पूरी तरह से बिगड गया, लेकिन इस स्थिति में भी कर्मचारियोें के वेतन के लिए 10 करोड रूपयों का नियोजन मनपा प्रशासन द्वारा किया गया है. ज्ञात रहें कि वेतन आयोग की बकाया राशि अदा किये जाने की मांग को लेकर कर्मचारी संघ द्वारा आंदोलन की चेतावनी दी गई थी, लेकिन आयुक्त के साथ हुई चर्चा में वेतन आयोग के फर्क की रकम का विषय हल हो जाने की वजह से कर्मचारियों को काफी राहत मिली है और उन्होंने आंदोलन के संदर्भ में अपनी भुमिका बदल ली है.

दीपावली का पर्व हर एक के लिए चैतन्यदायी रहता है और सभी लोग पूरे सालभर इस त्यौहार की खुशियां का इंतजार करते है. इस बात के मद्देनजर सभी कर्मचारियों को 10 तारीख से पहले ही एडवांस और छठवें वेतन आयोग के फर्क की रकम अदा कर दी गई.
– प्रशांत रोड
आयुक्त, अमरावती मनपा

  • जीएसटी का भी आधार

मनपा को जीएसटी के लिए जो अनुदान मिलता है, उससे नियमित व ठेका नियुक्त कर्मचारियों का वेतन अदा करने में सहायता होती है. इसके अलावा अन्य कुछ तालमेल करते हुए भी वेतन की व्यवस्था की जाती है.

Related Articles

Back to top button