अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

दिवाली का रेल आरक्षण आधे घंटे में हाउस फुल !

मुंबई, पुणे की ट्रेनोें में 100 तक पहुंची वेटिंग लिस्ट

* अंबा एक्सप्रेस में 30, 31 अक्तूबर की 35 वेटिंग
अमरावती/ दि. 4-रेलवे की चार माह पहले शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग के कुछ ही देर बाद दिवाली पर घर लौटने की प्लानिंग कर रहे लोगों को वेटिंग टिकट मिलना शुरू हो गया. अमरावती आनेवाली अंबा एक्सप्रेस की मुंबई से वेटिंग 35 जा पहुंची. सेवाग्राम एक्सप्रेस में आर एसी आ रहा हैं. जबकि पुणे से आनेवाली गरीब रथ, आजाद हिंद के साथ साथ अमरावती गाडी में वेटिंग शुरू हो गया. पुणे- अमरावती ट्रेन में आरएसी -153 आने की जानकारी एक पैसेंजर ने दी. उन्होंने बताया कि आजाद हिंद एक्सप्रेस में 99 और महाराष्ट्र एक्सप्रेस में 140 वेटिंग टिकट खिडकी खुलने के थोडी ही देर बाद स्थिति हो गई थी.
* घर परिवार के साथ उत्सव मनाने
नौकरी और शिक्षा के लिए अमरावती तथा पश्चिम विदर्भ के अकोला, वाशिम, बुलढाणा के हजारों विद्यार्थी और युवा मुंबई-पुणे जैसे बडे शहरों में रह रहे हैं. इन लोगों की इच्छा दिवाली जैसे बडे त्यौहार पर घर परिवार के साथ उत्सव मनाने की है. त्यौहारों पर घर लौटने ट्रेन की यात्रा सुविधाजनक और सस्ती होने से विद्यार्थी इसे ही अपनाते हैं, वरियता देते हैं.
* विद्यार्थियों की दिक्कत
बुधवार 3 जुलाई को ट्रेनों में दिवाली का रेल आरक्षण लेने के लिए पहुंचे लोगों को आधे-एक घंटे में ही शयनयान श्रेणी में वेटिंग की स्थिति आ गई थी. मुंबई एवं पुणे के अलावा अन्य शहरों तथा राज्यों से बडनेरा आनेवाली अधिकांश ट्रेनों की शयनयान श्रेणी का आरक्षण बुक हो जाने की स्थिति आ गई. जिससे विद्यार्थियों को दिवाली पर घर लौटना दिक्कत वाला हो सकता है. अब उन्हें निजी ट्रैवल बसों का सहारा लेना पडेगा. दिवाली, दशहरा के सीजन पर ट्रैवल संचालक रेट बढा देेते हैं.
* ऑनलाइन बुकिंग पर रिग्रेट
ऑनलाइन बुकिंग पर रिग्रेट का संदेश दिखाई देने की आशंका जताई जा रही हैं. दिवाली का आरक्षण करने के लिए विलंब से पहुंचने वाले भावी यात्रियों के मन में सवाल पैदा हो रहा है कि क्या वाकई ट्रेनों में आरक्षण फुल हो चुका है या फिर कुछ और गडबडी है ? आरोप तो यह भी किए जा रहे है कि कई एजेंट और रेल कर्मचारियों के बीच रहनेवाले मधुर संबंध के कारण यह स्थिति पैदा होती है, जिसकी गहन पडताल होनी चाहिए.

दिल्ली में देखने में आता है कि हर साल दिवाली पर बनाए जानेवाले आरक्षित रेल टिकटों के दौरान कुछ ही मिनटों में ट्रेनों का रिजर्वेशन फुल हो जाता है. नतीजतन दिवाली पर कई यात्रियों को उनके घर जाने में दिक्कतों का सामना करना पडता है. इस स्थिति को देख रेल टिकट बनानेवाले एजेंटों पर नियंत्रण होना चाहिए. साथ ही विदर्भ के यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने दिवाली के दौरान अतिरिक्त ट्रेने चलानी चाहिए. इस संबंध में केन्द्रीय मंत्री को पत्र लिखकर आरक्षण एजेंट द्बारा आरक्षित रेल टिक लेन देन की जांच की जायेगी.

* 31 अक्तूबर 2024 को ट्रेनों के स्लीपर कोच में वेटिंग की स्थिति
– मुंबई से अमरावती
ट्रेन                               वेटिंग
विदर्भ एक्सप्रेस               102
अमरावती एक्सप्रेस         035
मेल, एक्सप्रेस                 035
शालीमार एक्सप्रेस           030
समरसता एक्सप्रेस           027
गीतांजलि एक्सप्रेस           004
– पुणे से अमरावती
पुणे-नागपुर एक्सप्रेस       123
आजाद हिंद एक्सप्रेस       065
महाराष्ट्र एक्सप्रेस             056

* 30 अक्तूबर 2024 को स्लीपर कोच में वेटिंग की स्थिति
– पुणे से अमरावती
गरीब रथ एक्सप्रेस                    खेद है
महाराष्ट्र एक्सप्रेस                      140
आजाद हिंद एक्सप्रेस                099
पुणे- हटिया                             090
पुणे- अमरावती                        153 (आरएसी)
– मुंबई से अमरावती
विदर्भ एक्सप्रेस                         083
अमरावती एक्सप्रेस                   038
मेल एक्सप्रेस                           038
समरसता एक्सप्रेस                    032
शालीमार एक्सप्रेस                    044
सेवाग्राम एक्सप्रेस                    आरएसी
गीतांजलि एक्सप्रेस                    007

 

Related Articles

Back to top button