अमरावती

ट्रैवल्स चालकों की दिवाली रहेगी शानदार

दीपावली पर लक्झरी बसों के किराए में होगी भारी भरकम वृद्धि

* अनाप-शनाप दरों की यात्रियों की होगी वसूली
अमरावती/दि.26– प्रतिवर्ष दीपावली पर्व के आसपास निजी लक्झरी बसों के किराए में अच्छी खासी वृद्धि हो जाती है. जिसके तहत इस वर्ष भी लक्झरी बसों की किराया दरों पर दीपावली के समय बढाने की हलचले तेज हो गई है. कुछ ट्रैवल्स संचालकों ने दीपावली की कालावधी के समय टिकट का बुकिंग हाउसफुल रहने की आयडिया रहते समय अनाप-शनाप दरों पर टिकट वसूल करने का नियोजन करना शुरु कर दिया है. जिसके तहत दीपावली के पर्व पर लक्झरी बस से अपने घर आना है अथवा नहीं यह सवाल सर्वसामान्य यात्रियों के सामने बना हुआ है.
बता दें कि, निजी लक्झरी बसों की टिकट दरों को लेकर प्रादेशिक परिवहन आयुक्त की नियमावली है. परंतु इसके बावजूद प्रतिवर्ष नियमों का उल्लंघन करते हुए दशहरा व दीपावली जैसे पर्व पर लक्झरी बसों द्वारा मनमाना किराया वसूला जाता है और यात्रियों को नाहक ही वृद्धिंगत दरों का सामना करना पडता है. जिससे कहीं न कहीं यात्रियों की आर्थिक लूट होती है.

* सीधे 1000 रुपए की दरवृद्धि
– निजी लक्झरी बसों की मौजूदा टिकट दरों को देखते हुए इस बार दीपावली के सीजन में प्रति टिकट सीधे 1 हजार रुपए की वृद्धि होने की संभावना है. ऐसे में अपनी पढाई-लिखाई के लिए गए विद्यार्थियों व पुणे में रहकर नौकरी करने वाले लोगों को इसकी वजह से आर्थिक नुकसान होने वाला है.
– इस समय पुणे आने-जाने के लिए लक्झरी बसों का किराया 1400 रुपए के आसपास है. जो गत वर्ष दीपावली के समय बढकर 2400 से 3 हजार रुपए तक जा पहुंचा था. इस वर्ष भी यहीं स्थिति कायम रखने का पूरा अनुमान है.

* नाशिक व छ. संभाजी नगर हेतु दोगुणे दाम
छत्रपति संभाजी नगर के लिए नियमित दाम 1500 रुपए से 1800 रुपए तक होता है. जिसमें थोडी बहुत वृद्धि होने की संभावना है. वहीं दीपावली के समय नाशिक हेतु टिकट की दरें 2 से ढाई हजार रुपए के आसपास रहने की पूरी संभावना है. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस दौरान सभी रेलगाडियां हाउसफुल चलेगी. जिसके चलते निजी लक्झरी बसों में अच्छी खासी भीडभाड रहेगी.

* नागपुर के लिए 50 रुपए की दर वृद्धि
अमरावती से नागपुर की यात्रा हेतु निजी लक्झरी बसों में गत वर्ष दीपावली के समय 50 रुपए की वृद्धि की गई थी. इस समय निजी लक्झरी बसों में नागुपर के 450 रुपए की टिकट लगती है, जो दीवाली के समय 500 रुपए हो सकती है.

* 1 नवंबर को नई दरे खुलेंगी
पुणे की टिकट के लिए गत वर्ष की तरह 1 हजार रुपए तक किराया बढाने की प्रतिविधियां शुरु हो गई है. जिसके तहत साल भर के दौरान हुए घाटे को नियंत्रित करने की दृष्टि से भी ट्रैवल्स संचालकों द्वारा नियोजन किया जा रहा है, ऐसी चर्चा चल रही है.
* रोजाना होगी जांच
यात्रियों से ट्रैवल्स संचालकों द्वारा अतिरिक्त रकम न ली जाए. इस बात के मद्देनजर प्रादेशिक परिवहन विभाग द्वारा ट्रैवल्स की नियमित जांच कराई जाएगी. जिसके साथ ही यदि किसी ट्रैवल्स संचालक द्वारा यात्रियों अतिरिक्त किराया लिया जाता है. तो उनके वाहनों पर दंड लगाने के साथ ही उसकी जानकारी को परमिट पर दर्ज किया जाएगा.

* प्रत्येक ट्रैवल्स के कार्यालय के दर्शनीय हिस्से में यात्रा दर सूची लगाने के निर्देश दिए गए है. ताकि यात्रियों को टिकट खरीदते समय यात्रा शुल्क की जानकारी रहे. इस संदर्भ में आरटीओं के पथक द्वारा बीच रास्ते में लक्झरी बस को रुकवाकर सभी यात्रियों की टिकट जांचते हुए देखा जाएगा कि, उनसे कितना यात्रा शुल्क लिया गया है. इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर विशेष अभियान भी चलाया जाएगा.
– आरटी गीते,
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी,
अमरावती.

Related Articles

Back to top button