अमरावतीमुख्य समाचार

स्थगनादेश मिलने से रुक गया दीक्षित वाड़ा ढहाने का काम

मनपा प्रशासन द्वारा कर ली गई थी पूर्ण तैयारी

* गौड ब्राह्मण सभा को रामचंद्र दीक्षित ट्रस्ट ने दी है जगह दान
* वर्तमान में इस जर्जर इमारत में रहते हैं तीन किराएदार
अमरावती/दि.25- रामचंद्र दीक्षित ट्रस्ट द्वारा गौड ब्राह्मण सभा को दान किया गया 100 वर्ष पुराना दीक्षित वाड़ा अति जर्जर अवस्था में है. मनपा के भाजीबाजार जोन कार्यालय द्वारा इस जर्जर इमारत को ढहाने की सभी प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई थी, लेकिन समय पर किराएदार द्वारा स्थगनादेश लाये जाने के कारण इमारत को ढहाने की कार्रवाई फिलहाल रोक दी गई है.
प्रभात टॉकीज के पास स्थित राजेंद्र लॉज अचानक ढहने से पांच लोगों की मृत्यु होने की घटना के बाद मनपा प्रशासन ने मनपा क्षेत्र में स्थित ऐसी जर्जर और अति जर्जर इमारतों को ढहाने की प्रक्रिया शुरु की है. मनपा क्षेत्र में ऐसी इमारतें सर्वाधिक भाजीबाजार और राजापेठ जोन में है. हाल ही में रंगारी गली के पास की एक जर्जर इमारत को मनपा प्रशासन द्वारा ढहाया गया. इसी तरह इसी परिसर में गौड ब्राह्मण सभा को रामचंद्र दीक्षित ट्रस्ट द्वारा दान किया गया दीक्षित वाड़ा की इमारत भी काफी जर्जर है. इस इमारत को करीब 100 वर्ष से अधिक हो गए हैं. वर्ष 2014 में मानसून पूर्व किए गए सर्वेक्षण के बाद यह इमारत काफी जर्जर रहने से मनपा द्वारा उसे सुरक्षा की दृष्टि से गिराने के लिए गौड ब्राह्मण सभा को नोटीस दी गई थी. वर्तमान में इस सभा के अध्यक्ष नीतेश पांडे और सचिव राजेश शर्मा हैं. नोटीस मिलने के बाद नियमानुसार मनपा द्वारा उसे गिराने की प्रक्रिया शुरु की गई, तब इस दीक्षित वाड़ा में रहने वाले किराएदार ने बाधा निर्माण की. हाल में हुए सर्वेक्षण में यह इमारत सी-1 में रहने से उसे तत्काल गिराना अनिवार्य किया गया है. लेकिन इस इमारत में वर्तमान में तीन किराएदार हैं जो रुकावट ला रहे हैं. मनपा प्रशासन द्वारा नोटीस दिए जाने के बाद इसे सोमवार को गिराया जाना था. लेकिन किराएदार द्वारा स्थानीय अदालत से कार्रवाई पर स्थगनादेश लाये जाने के कारण रोक लगा दी गई है. मनपा द्वारा पुलिस प्रशासन को भी बंदोबस्त के लिए पत्र दे दिया गया था. लेकिन समय पर स्थगनादेश आने से कार्रवाई रोक दी गई है.
इमारत काफी जर्जर अवस्था में
दीक्षित वाड़ा इमारत 100 वर्ष पुरानी है और वह काफी जर्जर अवस्था में है. मनपा द्वारा नोटीस देकर संबंधितों को अवगत करा दिया गया है. यदि यह इमारत बारिश में ढहती है तो इसकी जिम्मेदारी अब मनपा की नहीं रहने वाली है. इस इमारत में किराएदार हैं. स्थगनादेश मिलने से कार्रवाई रोक दी गई है.
– तौसीफ काझी, सहायक आयुक्त, भाजीबाजार जोन कार्यालय, मनपा

Related Articles

Back to top button