अमरावती

प्लास्टिक के पर्यायी साधनों बाबत अधिकाधिक जनजागृति करें ः आशिष बिजवल

प्लास्टिक कचरा निर्मूलन बाबत जिलाधिकारी कार्यालय में चर्चा

अमरावती/दि.4- प्लास्टिक कचरे के निर्मूलन के लिए दंडात्मक कार्रवाई का प्रमाण बढ़ते समय ही प्लास्टिक के लिए पर्यायी साधनों के इस्तेमाल बाबत अधिकाधिक जनजागृति की जाये, ऐसे निर्देश उपजिलाधिकारी आशिष बिजवल ने दिए.
सिंगल युज प्लास्टिक बॅन को प्रभावी रुप से अमल में लाने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में चर्चा की गई. इस समय वे बोल रहे थे. इस समय महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के उपप्रादेशिक अधिकारी धनश्री पाटील, एमआइडीसी के कार्यकारी अभियंता राहुल बनसोड सहित मनपा, विविध नगरपालिका, पंचायत समितियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे.
बैठक में निवासी उपजिलाधिकारी बिजवल ने कहा कि सार्वजनिक स्थान सहित अन्यत्र प्लास्टिक कचरा बड़े पैमाने पर बिखरा हुआ दिखाई देता है. बारिश के दिनों में सफाई की दृष्टि से प्लास्टिक निर्मूलन नियमों को कड़ाई से अमल में लाया जाये. जगह-जगह पर प्लास्टिक बिखरा पङे रहने के कारण नालियां भर जाती है. बावजूद इसके मवेशियों द्वारा प्लास्टिक निगलने से उनके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है. अधिनियम द्वारा बंदी लगाये जाने के बावजूद उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाये व पर्यायी साधनों के इस्तेमाल बाबत जनजागृति भी करने के निर्देश बिजवल ने दिए.
इस समय श्रीमती पाटील ने कहा कि सिंगल युज प्लास्टिक के उत्पादन व संचयन पर की बंदी बाबत नियमों में स्पष्ट रुप से नियोजन किया गया है. सभी स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं ने इसका कड़ाई से पालन करना चाहिए. कार्रवाई में जप्त किया गया प्लास्टिक अधिकृत रिसायकलर द्वारा ही नष्ट किया जाना चाहिए. इसके नियम पालकर ही कार्यवाही की जाये.

Related Articles

Back to top button