अमरावती

सीट बेल्ट नहीं बांधना पडा 35 लाख में

नियमों के उल्लंघन पर ग्रामीण यातायात पुलिस ने की कार्रवाई

अमरावती/दि.23– जिले में संशोधित मोटर वाहन कानून पर अमल करना शुरू कर दिया गया है. इसके चलते दंडात्मक कार्रवाई से मिलनेवाले राजस्व में अच्छी-खासी वृध्दि हुई है. यद्यपि संशोधित कानून में दंड की रकम में भारी-भरकम वृध्दि की गई है, किंतु बावजूद इसके वाहन चालकों की आदतों में कोई सुधार नहीं हुआ है. जिले में नया कानून लागू होने के बाद पहले दो माह के दौरान ही सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करनेवाले वाहन चालकों से करीब 35 लाख रूपयों का दंड वसूल किया गया. वही वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात करनेवाले एक वाहन धारक को ई-चालान भेजा गया है. ग्रामीण यातायात शाखा ने जनवरी व फरवरी माह के दौरान 25 हजार 83 वाहन धारकों को ई-चालान भेजा. जिसमें से 12 हजार 541 ई-चालान के 31 लाख 52 हजार 50 रूपये का जुर्माना भी वसूल किया गया.

* 1.60 करोड में से 32 लाख की वसूली
जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल के नेतृत्व में यातायात शाखा ने दो माह के दौरान 1.60 करोड रूपयों का दंड वाहन धारकों पर लगाया. जिसमें से 31 लाख 52 हजार 50 रूपये के चालान का भुगतान प्राप्त हुआ. वही अब भी 1 करोड 28 लाख रूपयों के जुर्माने की राशि वसूल होनी बाकी है.

* किस मामले में कितनी दंड वसूली
हेल्मेट – 15,500
तेज रफ्तार – 3,13,000
सिग्नल तोडना – 2,17,500
अधिक प्रवासी – 6,75,000
ट्रिपल सीट – 35,000

* पुलिस नहीं, अब कैमरा रखता है नजर
कई बार लोग चौक-चौराहों पर यातायात पुलिस कर्मी नहीं दिखाई देने पर नियमों का उल्लंघन करते है और बडे ही बेतरतीब तरीके से वाहन चलाते है. किंतु इन दिनों यातायात पुलिस कर्मियों के पास बॉडीवोर्न कैमेरे होते है. जिसमें नियमों का उल्लंघन करनेवाले वाहन चालकों की तस्वीरें व वीडियो कैद हो जाते है. इन कैमरों की वीडियो रेकॉर्डिंग को देखने के बाद नियमों का उल्लंघन करनेवाले वाहन चालकों पर दंडात्मक कार्रवाई की जाती है.

* केवल नाम के लिए है हेल्मेट का नियम
अमरावती शहर सहित जिले में कहीं पर भी हेल्मेट को लेकर कोई सख्ती नहीं है. वाहन चालक अपने शहर के भीतर बिना हेल्मेट लगाये ही दुपहिया वाहन चलाते है. वहीं कुछ गीने-चुने लोग ही शहर से बाहर जाते समय हेल्मेट का प्रयोग करते है और राज्य मार्गों व महामार्गों पर भी लोगबाग बिना हेल्मेट पहने ही दुपहिया वाहन चलाते दिखाई देते है. इसके बावजूद बिना हेल्मेट वाहन चलानेवाले मामलों में होनेवाली कार्रवाईयों का प्रमाण नगण्य है. ग्रामीण यातायात पुलिस ने विगत दो माह के दौरान 46 वाहन चालकों से हेल्मेट नहीं रहने के चलते 23 हजार रूपये का दंड वसूल किया है.

यातायात नियमों का पालन हो, इस ओर हमारा पूरा ध्यान रहता है. साथ ही साथ हम यातायात से संबंधित कौन से नियम का उल्लंघन करने पर कितना दंड लगाया जाता है, इसे लेकर भी जनजागृति करते है. इसके बावजूद भी यातायात नियमों के उल्लंघन के मामले लगातार बढ रहे है. जिसकी वजह से इन मामलों को लेकर होनेवाले कार्रवाईयों का प्रमाण भी बढ रहा है. साथ ही साथ अनपेड रहनेवाले ई-चालान का अनुपात भी बढ रहा है.

Related Articles

Back to top button