अमरावती

मसूढों से खून आने की न करें अनदेखी

अमरावती/दि.13 – इन दिनों छोटे बच्चों से लेकर बडे बुजुर्गों तक सभी लोगों में दांतों से संबंधित विभिन्न समस्याएं दिखाई देती है. जिसमेें मसूढों से खून निकलने की समस्या लगभग अधिकांश लोगों में होती है. परंतु यदि मसूढों से बार-बार रक्तस्त्राव होता है, तो इसकी ओर अनदेखी न करते हुए इसका समय पर इलाज करना बेहद जरुरी है.
* मसूढों से रक्तस्त्राव की वजह
– पेरीओडॉन्टायटीस – पेरीओडॉन्टायटीस को ही मसूढों का रोग कहा जाता है. यह अपने आप में एक गंभीर किस्म का संक्रमण है. जिसकी वजह से दांतों के आसपास नर्म पेशियों को नुकसान होता है. साथ ही पेरीओडॉन्टायटीस द्बारा दांतों को आधार देने वाली हड्डी को नष्ट किया जा सकता है.
– ब्लड कैंसर – ब्लड कैंसर की वजह से भी मसूढों से खून निकल सकता है. ब्लड कैंसर की वजह से रक्त में पेशियां बढ जाती है और वे अन्य पेशियों के साथ युद्ध करती है. जिसकी वजह से दांत कमजोर होकर मसूढों से खून निकलता है.
– विटामिन की कमी – शरीर में विटामिन सी की कमी भी मसूढों से रक्तस्त्राव होने की प्रमुख वजह है. साथ ही विटामिन डी कम होने पर भी रक्तस्त्राव होता है.
– प्लेटलेट की कमी – जिन व्यक्तियों में प्लेटलेट की कमी होती है, ऐसे लोगों में खून के थक्के जमा होने में अधिक समय लगता है. ऐसे में यदि इस तरह के लोगों के मसूढों में ब्रश करते समय जख्म होता है, तो मसूढों से रक्तस्त्राव होना शुरु हो जाता है.
– डायबिटीज – जिन लोगों को डायबिटीज की तकलीफ है, ऐसे लोगों के मसूढों के सुजन आने अथवा मसूढों से रक्तस्त्राव होने की संभावना अधिक होती है.

* क्या सावधानी बरतें?
दिन में कम से कम दो बार दांतों की सफाई करें. हर तरह के व्यसन से दूर रहे, रोगप्रतिकार शक्ति को अच्छा रखने की ओर ध्यान दें, मधुमेह या ब्लड कैंसर जैसी बीमारियां रहने पर नियमित उपचार का ख्याल रखे.

* डॉक्टर से कब मिलें?
यदि मसूढों से बार-बार रक्तस्त्राव हो रहा है, तो डॉक्टर से मिलना बेहद जरुरी होता है. साल में कम से कम एक बार अपने दांतों की दंतचिकित्सक से जांच करवाना बेहद जरुरी है.

* मसूढों से खून आने की अलग-अलग वजहें होती है. डायबिटीज, ब्लड कैंसर तथा प्लेटलेट या विटामिन की कमी को प्रमुख वजह माना जा सकता है. ऐसे में मसूढों से होने वाले रक्तस्त्राव की अनदेखी न करें, बल्कि दंत चिकित्सक से मिलकर आवश्यक परामर्श व उपचार लें.
– डॉ. सैय्यद अबरार,
वरिष्ठ दंत चिकित्सक.

Related Articles

Back to top button