अमरावती

डेंग्यू व मलेरिया जैसी बीमारी को नजर अंदाज न करें

एक मच्छर भी ले सकता है जान

अमरावती/दि.25– बारिश का मौसम अभी शुरु ही हुआ है और इसके साथ ही पानी से संबंधित बीमारियां दस्तक दे सकती है. मच्छरों के कारण डेंग्यू और मलेरिया जैसी बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है. इसे सामान्य बीमारी मानकर नजरअंदाज करना घातक हो सकता है. लापरवाही बरतने से जान भी जा सकती है. बारिश के मौसम से पहले स्वास्थ्य विभाग द्बारा सभी प्राथमिक केंद्रों पर दवाएं भेजी जा चुकी है और सभी गांवों के पेयजल की जांच कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने नागरिकों से आस-पास पानी जमा नहीं होने देने की अपील की है. डेंग्यू के मच्छरों को समाप्त करने के लिए जमा पानी में गप्पी की मछलियां डालने का आवाहन किया है.
* डेंग्यू व मलेरिया के लक्षण
डेंग्यू के लक्षणों में तेज बुखार, आंख और सिरदर्द, शरीर में दर्द, कमजोरी, मुंह सुखना, उल्टी, हिचकी, निचले अंगों में खुजली, भूख न लगना और जी मिचलना शामिल है. मलेरिया के लक्षणों मेें ठंड लगना, रुक-रुक कर बुखार, सिरदर्द, मतली, उल्टी, पेट में दर्द, दस्त, कंधे में दर्द, शरीर में दर्द शामिल है. इन लक्षणों के पाते ही तत्काल सरकारी अस्पतालों में उपचार करवाएं.
* बुखार के मरीजों की संख्या में वृद्धि
बरसात के दिनों में बुखार के मरीजों की संख्या बढ जाती है और अस्पतालों में भीडभाड हो जाती है. इसलिए स्वास्थ्य विभाग मलेरिया, डेंग्यू जैसी बीमारियों के इलाज के लिए तैयार है. बारिश का पानी घर के परिसर में और खाली बर्तनों, प्लास्टिक के सामान, छत पर पडे टायरों में जमा हो जाता है. इससे मच्छर पैदा होते हैं. ऐसे सामान को घर के परिसर में न रखें. स्क्रीनिंग के बाद मच्छरों को अपने कार्यस्थल और घर के अंदर प्रवेश न करने दें. मच्छरों से बचने के लिए जो भी उपाययोजनाएं की जा सकती हैं, उन्हें किया जाए.

Related Articles

Back to top button