अमरावती

सूखी खांसी, सिरदर्द व बुखार की न करें अनदेखी

न्यूमोनिया का हो सकता है खतरा

* लक्षण दिखते ही डॉक्टर से ले सलाह
अमरावती /दि.31– विगत एक पखवाडे से सूखी खांसी, सर्दी, सिरदर्द व जी मचलाने जैसी बीमारियों के मरीज अचानक ही बढ गए है. यह एक तरह का वायरल फ्ल्यू है. जिसकी अनदेखी करना तथा बुखार व दर्द को बर्दाश्त करना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे समय 5 दिनों तक इलाज नहीं करवाने पर न्यूमोनिया होने का भी खतरा हो सकता है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों मौसम में लगातार बदलाव होने के साथ ही उतार-चढाव भी हो रहा है. दोपहर के समय ग्रीष्मकाल की तरह तेज धूप तप रही है. जिसके चलते घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है. वहीं रात के वक्त उमस वाला माहौल रहता है तथा सुबह के वक्त ठंड महसूस होती है. ऐसे में इस अजीबो-गरीब मौसम के चलते लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार व बदनदर्द की तकलीफ जमकर होने लगी है. साथ ही सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में ऐसी ही बीमारियों के मरीज दिखाई दे रहे है. विशेषकर सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में डेढ गुना अधिक वृद्धि हो गई है और लगभग सभी अस्पताल हाउसफुल चल रहे है.

* क्या है फ्ल्यू के लक्षण?
विगत एक सप्ताह से वायरल फ्ल्यू की साथ चल रही है. इस बीमारी में बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खिंचखिंच, सिरदर्द, बदनदर्द, जी मचलाना व जोडों के दर्द जैसे लक्षण मरीजों में दिखाई देते है.

* क्या सतर्कता जरुरी?
बीमारी के लक्षण दिखाई देने के बाद भी कई लोग दर्द और तकलीफ को बर्दाश्त करते है. परंतु ऐसा करना स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में लक्षण दिखाई देते ही तुरंत डॉक्टर से सलाह लेते हुए अपना इलाज करवाना चाहिए.

* 5 दिन के बाद न्यूमोनिया होने का खतरा बुखार को बर्दाश्त करना खतरनाक साबित हो सकता है. इस समय तो वायरल फ्ल्यू की साथ चल रही है और बुखार सहित सर्दी व सूखी खांसी के मरीज बढ रहे है. ऐसे मरीजों में लक्षण दिखाई देते ही तुरंत इलाज करवाना चाहिए. अन्यथा न्यूमोनिया होने का खतरा भी हो सकता है.

* सरकारी अस्पताल में रोजाना 100 से अधिक मरीज
जिला सामान्य अस्पताल सहित उपजिला अस्पतालों, ग्राीमण अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की ओपीडी में इस समय अच्छी खासी वृद्धि देखी जा रही है. जहां पर रोजाना 100 से अधिक मरीज सर्दी, खांसी, बुखार व बदनदर्द की तकलीफ से पीडित होकर पहुंच रहे है.

* इस समय मौसम व वातावरा में काफी अधिक उतार-चढाव व बदलाव रहने के चलते वायरल फ्ल्यू की साथ चल रही है. जिसकी वजह से मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि हो गई है. परंतु इससे घबराने की कोई जरुरत नहीं है, बल्कि बीमारी के लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टर से मिलकर अपनी स्वास्थ्य जांच करवानी चाहिए और डॉक्टर के सलाह के अनुरुप इलाज करवाना चाहिए.
– डॉ. दिलीप सौंदले,
जिला शल्यचिकित्सक, अमरावती.

 

Related Articles

Back to top button