अमरावती

तेज धूप में नाक से खून बहे तो डरे नहीं!

स्वास्थ्य तंज्ञों ने सुझाये उपाय

अमरावती/दि.7 – ग्रीष्मकाल में विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं सामने आती है. इसमें कई लोगों को नाक से खून बहने की समस्यां होती है. नाक से खून बहता देख कई लोग डर जाते है, लेकिन नाक से बहने वाला खून हर वक्त गंभीर रहता है, ऐसा नहीं है. इसलिए तेज धूप में यदि नाक से खून बहे, तो डरे नहीं ऐसी स्थिति में सिर नीचे कर सिर पर ठंडा पानी डाले इससे नाक से खून बहना बंद होता है.

* क्यों बहता है नाक से खून
त्वचा का सुष्क पडना, नाक मेें किसी प्रकार की जख्म होना, ऍस्प्रीरिन जैसी दवाईयों का क्षमता से अधिक इस्तेमाल, एलर्जी, जंतू संसर्ग, हाई ब्लड प्रेशर आदि कारणों से ग्रीष्मकाल में नाक से खून बहता है.

* क्या करें
धूप में चलते वक्त अचानक नाम से खून बहने लगे तो तुरंत छाया वाली जगह पर बैठे, नाक से बहने वाला खून गले में न जाये इसलिए सामने की ओर झुककर नाक को गिले कपडे से दबाये रखे. धूप में अधिक निकलना टाले, अधिक मात्रा में पानी व तरल पदार्थों का सेवन करें, ग्रीष्मकालीन फलों का सेवन अधिक करें, सिर पर दुपट्टा या टोपी का इस्तेमाल कर तेज धूप में कान, नाक पर दुपट्टा बांधे.

* यह घरेलू उपाय है सार्थक
नाक से खून बहने पर सिर झुकाकर सिर पर ठंडा पानी डाले, प्याज का रस नाक में डालने से खून बहना बंद होता है, उसी प्रकार बेल के पत्ते का जुस बनाकर पीने से भी नाक से खून बहना बंद होता है. नाक से खून बहते वक्त नाक की जगह मूंह से सांस ले, नाक पर बर्फ लगाये, यह घरेलू उपाय नाक से खून बहने पर किये जा सकते है.

* सर्दी की दवा भी है कारण
इन दिनों जिले में मौसम का पारा 42 डिग्री पार हो गया है, ऐसे में नाक की त्वचा ड्राय होने से सर्दी के लिए ली गई दवाई के कारण तथा हाई ब्लड प्रेशर रहने वाले लोगों के नाक से खून बह सकता है. इसलिए तेज धूप में घर से बाहर निकलना टाले, जरुरी काम के लिए बाहर निकलते वक्त सूती कपडे से नाक, कान बांधकर ही बाहर निकले, यह सुझाव आयुर्वेद तज्ञ डॉ. संजय चोपकर ने दिया.

 

Related Articles

Back to top button