अमरावती

सिरदर्द को ना ले हल्के में, ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है

अचानक सिरदर्द बढने पर तुरंत मिलें डॉॅक्टर से

अमरावती/दि.21 – अमूमन लोगों को ज्यादातर बीमारियों के बारे में जानकारी रहती है. परंतु मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों को लेकर समाज में अब भी जागरुकता काभी कम है. जिसके चलते लोगबाग ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते है. ऐसे में बेहद जरुरी है कि, अचानक बढने वाले सिरदर्द की अनदेखी न करते हुए तत्काल ही विशेषज्ञ डॉक्टरों को दिखाकर अपनी जांच करवाई जाए.
मस्तिष्क में पेशियों की अनियंत्रित वृद्धि को मस्तिष्क का कैंसर या ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है. मस्तिष्क के साथ ही शरीर के सभी हिस्सों में भी मेलिंग्ल ट्यूमर बडी तेजी के साथ फैलता है. वहीं जिस ट्यूमर का प्रसार नहीं होता और जो अपने पास स्थित पेशियों पर हमला नहीं करता, उसे बेनाईन ट्यूमर कहा जाता है.
* ब्रेन ट्यूमर के लक्षण
अचानक ही होने वाली सिरदर्द की तकलीफ, मस्तिष्क से नियंत्रण छूटना, बात करते समय जुबान का अटकना, चलते समय संतुलन बिगडना, दृष्टि का कम होना और मिर्गी के झटके आना आदि को ब्रेन ट्यूमर के लक्षण कहा जा सकता है.
* किस वजह से होता हैं ब्रेन ट्यूमर?
ब्रेन ट्यूमर होने के पीछे वजह क्या है, इसे लेकर अब भी कोई ठोस संशोधन सामने नहीं आया है, लेकिन कई बार अनुवांशिकता भी एक वजह हो सकती है. इसके साथ ही किसी व्यक्ति के जिनोम की वजह से शरीर में कुछ पेशियों की निर्मिति अधिक होती है. जिसकी वजह से पेशियों का आकार बढकर वह ट्यूमर का रुप ले लेती है.
* दो प्रकार के होते हैं ब्रेन ट्यूमर
– पहला – मस्तिष्क की पेशी में जो ट्यूमर्स बढते है, उन्हें प्रायमरी ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है. जिसमें ग्लायोमास, मेनिन ग्लायोमास, पिटूअतरी एडनोमस, व्हेस्टिब्यूलर, श्वानोमास व प्रिमिटीव ट्यूमर का समावेश होता है.
– दूसरा – मेटेस्टिक या सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर यह मस्तिष्क में अन्य ट्यूमर की वजह से तैयार होते है. ब्रेन ट्यूमर का निदान उसके आधार की बजाय वह कौन से स्थान पर विकसित हो रहा है. इसके अनुसार तय होता है.
* जल्द निदान आवश्यक
ब्रेन ट्यूमर के निदान हेतु सिटी स्कैन या एमआरआई करना बेहद आवश्यक होता है. इसमें यदि ट्यूमर पाया जाता है, तो रेडिएशन थेरेपी या किमोथेेरेपी के जरिए इलाज करना संभव हो सकता है.
* कौन सी सतर्कता जरुरी
ट्यूमर की बीमारी किसी को भी हो सकती है. ऐसे में यदि अचानक ही सिरदर्द की तकलीफ बढती है. या अचानक मिर्गी के झटके आने शुरु होते है, तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाया जाना बेहद जरुरी होता है.
* ब्रेन ट्यूमर के लक्षण पता रहना बेहद जरुरी होता है. अचानक शुरु होने वाली सिरदर्द की तकलीफ ब्रेन ट्यूमर का सबसे प्रमुख लक्षण है. इसमेें भी यदि सुबह के वक्त तेज सिरदर्द की समस्या है, तो न्यूरो सर्जन की सलाह लेते हुए ब्रेन ट्यूमर का इलाज करवाना जरुरी होता है.
– डॉ. अमोल ढगे,
न्यूरो सर्जन

Related Articles

Back to top button