अमरावतीमहाराष्ट्र

चुनाव अवधि में पैसे लेकर सफर न करें

एक लाख से अधिक रकम के लिए रखे कागजपत्र

* पुलिस सहित चुनावी दल की नजर
अमरावती /दि. 1– आचारसंहिता की अवधि में सफर करते समय नकद राशि लेकर यात्रा करना मुसिबत का काम है. एक लाख से अधिक रकम पाए जाने पर आवश्यक कागजपत्र और सबूत देने पडेगे. बेवजह तकलीफ की बजाए पैसे लेकर सफर करना टाला तो ही अच्छा रहनेवाला है.

चुनाव आचारसंहिता की अवधि में आपके बैंक खाते पर, वाहनों पर चुनावी दल की नजर रहनेवाली है. वाहनों की जांच के लिए जगह-जगह नाके, चेकपोस्ट है. यहां पुलिस, जीएसटी, राज्य उत्पादन शुल्क विभाग द्वारा वाहनों की जांच की जा रही है. इस कारण नकद रकम लेकर जाते होगे तो पैसों का स्त्रोत, कारण आदि सभी कागजपत्र साथ रखना आवश्यक है अन्यथा आप मुसिबत में आ सकते हो. वर्तमान में लोकसभा चुनाव की आचारसंहिता शुरु है. इस कारण पैसे, शराब, ड्रग्ज आदि का इस्तेमाल चुनाव में हो सकता है. इस कारण जिला, राज्य, परप्रांतिय सीमा पर 8 चेकपोस्ट शुरु किए गए है.

* इस दल की आप पर नजर
चुनावी आचारसंहिता के दौरान वाहनों के अलावा उडनदस्ते भी है. आचारसंहिता अवधि में इस दल प्रमुखों को कार्यकारी दंडाधिकारी दर्जे का अधिकार दिया गया है. इसके अलावा जीएसटी, राज्य उत्पादन शुल्क, प्राप्तिकर विभाग के भी दल इस अवधि में ध्यान रखे रहने की जानकारी संबंधित नोडल अधिकारी ने दी.

* कौनसे कागजपत्र साथ रखे?
सफर पर जाते समय एक लाख से अधिक रकम पास रहने पर पैसो का प्रयोजन, स्त्रोत, किसलिए लेकर जा रहे है, इस बाबत सबूत व राजनीतिक संबंध न रहनेबाबत की जानकारी दल को बताते आनी चाहिए. कार्रवाई होने पर जिलाधिकारी के अध्यक्षतावाली समिति के पास गुहार लगाई जा सकती है. इस समिति में जिला परिषद के सीईओ, कोषागार अधिकारी व नोडल अधिकारी (खर्च) का समावेश है.

* अब तक बडी कार्रवाई नहीं
जिले में आचारसंहिता अवधि में राज्य की सीमा पर 8 चेकपोस्ट है. यहां हर वाहनों की जांच की जा रही है. लेकिन इस दो सप्ताह की कालावधि में इन नाको पर कोई कार्रवाई न होने की जानकारी नोडल अधिकारी ने दी.

* जांच जारी है
आचारसंहिता अवधि में दल द्वारा जांच शुरु है. इसमें अधिक रकम रहने पर कार्रवाई हो सकती है. इसके लिए आवश्यक कागजपत्र साथ रखे.
– दिनेश मेटकर, सहायक नोडल अधिकारी (खर्च).

Related Articles

Back to top button