अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

डेंगू रोकने यह करें

मनपा का आवाहन

अमरावती/दि.17- डेंगू के बढते प्रकोप से जहां जन-जन चिंतित है. वहीं महापालिका ने सप्ताह में एक दिन सूखा दिन का पालन कर डेंगू के मच्छर की रोकथाम का आवाहन किया है. स्वास्थ अधिकारी डॉ. विशाल काले ने डेंगू के लक्ष्ण के साथ ही इसके बचाव के उपाय बतलाए हैं. बता दें कि दो दिनों में ही अमरावती और परिसर में डेंगू के मरीज का आकडा सीधे 16 से बढ गया. जिससे महापालिका नाना प्रकार के कदम उठाने विवश हुई है. उपायुक्त ने आनन फानन में सफाई ठेका संस्थाओं को अल्टीमेटम दिया है.
क्या है लक्षण?
डॉ. विशाल काले ने बताया कि डेंगू और चिकन गुनिया एडीज मच्छर की वजह से फैलता है. इसमें तेज सर दर्द, ठंड के साथ बुखार, सांधे, स्नायु और पीठ में तेज दर्द, शरीर पर लाल चट्टे होना, शरीर पर खुजली होना, नाक, दांत, पेशाब में खुन आना, अचानक तापमान बढना, प्रकाश लाईट सहन न होना और 3-5 दिनों तक सामान्य बुखार आना आदि डेंगू के लक्षण है.
कैसे करें रोकथाम
डॉ. काले ने बताया कि डेंगू का प्रादुर्भाव टालने के लिए सप्ताह में एक दिन सूखा रखा जाए. इससे डेंगू के मच्छर तैयार होने की श्रृंखला खंडित होती है. पानी के बर्तन सप्ताह में एक बार साफ कर सूखने रख दें. फूलदानी का पानी अवश्य बदले. पुराने कबाड, टायर्स, नारियल के खोल और खाली शीशियां आदि को नष्ट कर दें. मच्छर से बचने के लिए मच्छर दानी, क्वाईल, मैट, मरहम का उपयोग करें. सोते समय शरीर कपडे से पूरा ढका रहे, यह ध्यान रखे. छोटे बच्चों को मच्छर से बचाने उन्हें कपडों में लपेट कर ही रखे.

Related Articles

Back to top button