अमरावतीमहाराष्ट्र

क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं ? रहें सावधान!

अमरावती/दि.13– विगत 5 माह में शहर तथा जिले के गंभीर अपराध पर नियंत्रण लाने में पुलिस को सफलता मिली. फिर भी साइबर अपराध तीव्रता से बढ रहे हैं. उसमें भी हाल ही में कम समय में घर बैठे अधिक पैसे कमाने का प्रलोभन देकर ठगी की घटनाएं खूब बढी है. यूट्यूब पर वीडियो लाइक अथवा होटल पर्यटनस्थलों को रेटिंग देने ऐसे अलग-अलग सरल टास्क देकर आर्थिक ठगी की जाती है. ठगी होने के 100 से अधिक अपराध है. सर्वसामान्य नागरिक टास्क और लाईक्स के मायाजाल में अटका है. शेयर बाजार में अधिक नफा देने की बात करके शहर तथा जिले के कुछ लोगों को तीन करोड से अधिक रकम से धोखाधडी की जा रही है.

* अनेक अपराध उजागर
शेयर मार्केट में भारी मुनाफा का प्रलोभन देकर एक निवृत अधिकारी को 84.79 लाख से फंसाया. उसमें आरोपी का चेहरा उजागर करने में साइबर पुलिस थाने को सफलता मिली है. विशेष यानी फिर्यादी को 35 लाख से अधिक की रकम वापस दिलवाई तथा 50 लाख की रकम उजागर करने में पुलिस को सफलता मिली.

* किस प्रकार की कितनी शिकायतें
सर्वाधिक शिकायते इस शेयर मार्केट में भारी लाभ दिलवाने की बात कर ऑनलाइन ठगी की है. व कुछ शिकायतें इस इझी जोन व वर्क फ्राम होम संबंध में है. लिंक भेजकर घर बैठे पैसे कमाने की बात करके ऑनलाइन ठगी करने की घटना सायबर पुलिस में दर्ज है.

* सर्वाधिक शिकायतें शेयर बाजार की ठगी की है
सायबर पुलिस में आयी शिकायतें में शेयर मे नफा कमाने की बात कर ऑनलाइन ठगी करने की बहुत शिकायतें है. इसके साथ ही कुरिअर में आक्षेपार्ह वस्तु दिखाई देने की बात कर तीनों से बडी रकम लूटे जाने की उजागर होने की घटना है.
शहर आयुक्तालय की साइबर पुलिस थाने में 1 जनवरी से 8 जून तक कुल 28 एफआयआर दर्ज की. दो लाख से कम ठगी होनेवाली घटना संबंध में संबंंधित पुलिस थाने में अपराध दर्ज किया है. शहर साइबर पुलिस थाने में रोेज अनेक शिकायतें आती है. किंतु अनेक शिकायतों के साथ सबूत नहीं होते. जिसके कारण उस घटना का एफआयआर दर्ज करने में विलंब होता है.

* ऑनलाइन ठगी होने पर शिकायतें कहां करेंगे
शहर आयुक्तालय में साइबर पुलिस थाने व संबंधित पुलिस थाने में शिकायते दर्ज कर सकते है. इसके अलावा साइबरक्राइमडाट इन पोर्टल पर शिकायत कर सकते है. 1930 यह टोल फ्री क्रमांक शिकायत के लिए उपलब्ध है.

शेयर मार्केट, फ्रॉड, पार्सल घोटाला, इ चालान घोटाला, संदेहास्पद वॉट्सअ‍ॅप काल आदि सहित सभी सायबर क्राईम संबंध में शहर पुलिस ने जनजागृति चलाई है. नागरिक किसी भी बात का शिकार न बनें. तत्काल शहर पुलिस में शिकायत दर्ज करें.
– नवीनचंद्र रेड्डी, पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button