अमरावती

डॉक्टरों के होंगे ऑनलाइन तबादले!

अब पोस्टींग के लिए फिल्डिंग बंद

* तीन साल की सेवा को माना जाएगा ग्राह्य
* सॉफ्टवेअर के जरिए प्रक्रिया पर अमल शुरु
अमरावती/दि.26 – जिला परिषद शिक्षकों की तरह ही राज्य में राजपात्रित वैद्यकीय अधिकारी गट-अ तथा गट-ब के ऑनलाइन तबादले करने हेतु सरकार ने एक सॉफ्टवेअर तैयार किया है और इस सॉफ्टवेअर के जरिए ही अब वैद्यकीय अधिकारियों के तबादले ऑनलाइन तरीके से किए जाएंगे. ऐसे में अब अपनी मनपसंद पोस्टींग के लिए फिल्डिंग लगाए जाने पर लगाम लगेगी.
इस नई व्यवस्था के तहत 3 साल तक एक ही स्थान पर सेवा देने वाले वैद्यकीय अधिकारियों को तबादले हेतु पात्र माना जाना है. साथ ही इस तबादलें के लिए सॉफ्टवेअर में 21 मई तक नाम दर्ज कराना था. जिसके तहत वैद्यकीय अधिकारियों को इस सॉफ्टवेअर में 10 स्थानों को लेकर अपना पसंदक्रम दर्ज करना था. जिसके बाद उन्हें उनके ही द्बारा दर्ज किए गए पसंदक्रम वाले स्थानों पर पद की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए तबादला दिया जाएगा.

* 21 मई की आवेदन की अंतिम तिथि
सरकार द्बारा तैयार किए गए सॉफ्टवेअर में तबादले हेतु पात्र वैद्यकीय अधिकारियों को नई नियुक्ति वाले स्थान के संदर्भ मेें अपना पसंदक्रम दर्ज करने हेतु 21 मई तक का समय दिया गया था. इसके चलते अमरावती जिले में एक ही स्थान पर तीन वर्ष तक सेवा दे चुके कई वैद्यकीय अधिकारियों ने इस सॉफ्टवेअर पर अपना आवेदन दर्ज किया है.
बॉक्स
* लॉबिंग-फिल्डिंग पर लगेगी लगाम
– समूचे राज्य में राजपात्रित वैद्यकीय अधिकारी गट-अ च गट-ब के तबादले ऑनलाइन होने के चलते स्थानीय स्तर सहित उपसंचालक कार्यालय व मुंबई स्तर तक होने वाली ‘खाबुगिरी’ पर लगाम चलेगी. साथ ही तबादले के लिए होने वाली लॉबिंग व फिल्डिंग पर भी अंकुश लगेगा, ऐसा खुद स्वास्थ्य विभाग के बडे अधिकारियों का मानना है.
– उल्लेखनीय है कि, इससे पहले वैद्यकीय अधिकारियों के तबादलें में कई बार आर्थिक लेन-देन होने की भी बातें हुआ करती थी. जिसके लिए ऑनलाइन तबादले में गुंजाईश छोडी कम बचेगी. साथ ही अब सभी की निगाहे इस बात की ओर लगी हुई है कि, क्या वाकई सरकारी डॉक्टरों के तबादलें में होने वाला मानवीय हस्तक्षेप बंद हो जाएंगा.

* आवेदन नहीं करने पर भी होगा तबादला
विशेष उल्लेखनीय है कि, तीन साल तक एक ही स्थान पर सेवा देने वाले सभी वैद्यकीय अधिकारियों का तबादला होना है. ऐसे में यदि किसी भी दिक्कत अथवा वजह के चलते किसी वैद्यकीय अधिकारी ने एक ही स्थान पर तीन वर्ष का सेवाकाल पूरा करने के बावजूद तबादलें के लिए आवेदन न किया हो, तो भी स्वास्थ्य विभाग द्बारा उसका नियमानुसार तबादला किया जाएगा.

जिले में वैद्यकीय अधिकारी – 225
रिक्त पद – 60
तीन वर्ष का समय पूर्ण कर चुके – 50

* ऑनलाइन तबादलों की वजह से तबादले हेतु पात्र वैद्यकीय अधिकारियों को इच्छीत स्थल पर जाने का अवसर मिलेगा. जिसके चलते दुर्गम क्षेत्रों में सेवा दे रहे वैद्यकीय अधिकारियों को काफी राहत मिलेगी.

Related Articles

Back to top button