अमरावती

क्या अवैध पार्किंग नहीं दिखती पुलिस को?

शहर में लडने वाले ट्राफिक जाम के लिए जिम्मेदार कौन?

* सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर है समस्या, पैदल राहगिरों की जान मुठ्ठी में
अमरावती/दि.12 – विगत कई वर्षों से शहर में अवैध पार्किंग व ट्रैफिक जाम की समस्याएं बनी हुई है. जिसकी ओर महानगरपालिका सहित शहर यातायात पुलिस का भी कोई ध्यान नहीं है और शायद यह समस्याएं किसी को भी दिखाई नहीं दे रही. लेकिन इस समस्या की वजह से नागरिकों को काफी दिक्कतों व परेशानियों का सामना करना पड रहा है. क्योंकि शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहें व रास्ते अवैध पार्किग के मकडजाल में फंसे हुए है. जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या हमेशा ही बनी रहती है.
शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्रों में बेतरतीब पार्किंग और ट्रैफिक जाम का मामला हमेशा ही विवादास्पद रहा. शहर के इतवारा जयस्तंभ चौक, श्याम चौक, नमूना, गांधी चौक, अंबादेवी रोड व सराफा परिसर सहित फ्लाय ओवर के नीचे होने वाली अवैध व बेतरतीब पार्किंग की वजह से संबंधित क्षेत्रों के दुकानदारों सहित रास्ते से पैदल चलने वाले लोगबाग भी त्रस्त है. साथ ही इस अवैध पार्किंग की वजह से वाहन धारकों और दुकानदारों का आपस में झगडा होना रोज की बात हो गया है. अवैध पार्किंग करने वालों पर पुलिस का भी कोई डर अथवा नियंत्रण दिखाई नहीं देता. विशेष उल्लेखनीय है कि, यातायात पुलिस ने विगत 6 माह के दौरान नो पार्किंग को लेकर एक भी कार्रवाई नहीं की है. वहीं फ्लाय ओवर के नीचे पार्किंग वाली जगह को लेकर दुकानदारों व उनके कर्मचारियों द्बारा अपने वाहन लगाकर जगह घेर ली जाती है. जिसके चलते आम लोगों के पास अपने वाहन पार्क करने के लिए जगह ही नहीं बचती.
– राजकमल चौक
शहर के राजकमल चौक पर मेडिकल लाइन सहित एक-दूसरे से सटी हुई अनेकों दुकानें है. जिनमें जाने वाले ग्राहकों द्बारा अपने वाहन बिल्कुल सडक पर ही खडे किए जाते है. जिसके चलते फुटपाथ तो दूर रास्ते के किनारे भी सहीं ढंग से पैदल नहीं चला जा सकता. वहीं रेड सिग्नल रहने पर लोगबाग सीधे झेब्रा क्रॉसिंग तक अपने वाहन ले जाकर खडे कर देते है.

* नो पार्किंग की एक भी कार्रवाई नहीं
शहर में यातायात को चूस्त-दुरुस्त करने तथा नो पार्किंग की समस्या को खत्म करने की बजाय शहर यातायात पुलिस द्बारा शहर के अलग-अलग चौक-चौराहों पर जमघट लगाकर खडे रहते हुए दुपहिया व चारपहिया वाहन धारकों से चेकिंग के नाम पर जुर्माना वसूल करने की कार्रवाई की जाती है. जबकि उसी समय आधे से अधिक शहर के चौराहें ट्रैफिक जाम की समस्या और अधिकांश रास्ते बेतरतीब पार्किंग के मकडजाल से जुझ रहे होते है.

* पार्किंग कहां करें?
नमूना, अंबादेवी रोड, जयस्तंभ, सराफा, श्याम चौक व राजकमल चौक आदि इलाके शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्र है. लेकिन इसमें से किसी भी स्थान पर रास्ते के अलावा कहीं पर भी पार्किंग के लिए जगह उपलब्ध नहीं है.

* दुकानदारों के साथ वाहन चालक भी त्रस्त
किसी भी तरह की खरीददारी अथवा अपने कामकाज के लिए घर से निकलने वाले लोगों के पास दुकानों के सामने वाहन खडे करने के अलावा और कोई पर्याय नहीं है. जिसके चलते दुकानदारों के साथ-साथ वाहन चालक भी त्रस्त हो गए है.

* ट्रैफिक पुलिस केवल चुनिंदा चौराहों पर
कई चौक-चौराहों पर ट्रैफिक जाम होना आए दिन की बात हो गई है. लेकिन कुछ चुनिंदा चौराहों को छोडकर शहर में अन्य कहीं पर भी ट्रैफिक पुलिस दिखाई नहीं देती. साथ ही इक्का-दुक्का चौराहों पर भी ट्रैफिक पुलिस के दिखाई देने का एक निश्चित व सीमित समय होता है. उसके बाद वे सभी चौक-चौराहें भी ट्रैफिक जाम की समस्या से जुझने लगते है.
बॉक्स
* शहर में झोन निश्चित किए गए है. साथ ही उससे संबंधित सूचना फलक भी लगाए गए है. नो पार्किंग में वाहन खडे करने पर आवश्यक कानूनी कार्रवाई भी की जाती है.
– मनीष ठाकरे,
प्रभारी सहायक पुलिस आयुक्त,
शहर यातायात पुलिस विभाग.

Related Articles

Back to top button