अमरावती

घरेलू सिलेंडरों का धडल्ले से दुरुपयोग

सरकार का करोडों का नुकसान, बडे धमाके का डर

* ग्राहक भारती ने उठाई कडे कार्रवाई की मांग
अमरावती/दि.13– इन दिनों घरेलू सिलेंडरों का धडल्ले से दुरुपयोग किया जा रहा है. व्यावसायिक सिलेंडरों के दाम बढने से व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्बारा घरेलू सिलेंडर की गैस को अवैध व धोकाधायक रुप से व्यावसायिक सिलेंडरों में भर रहे है. इसी प्रकार घरेलू सिलेंडर की गैस वाहनों में भी भरी जा रही है. जिससे अवैध रुप से गैस रिफिलिंग करते वक्त बडे धमाके-हादसे का डर बना रहता है. घरेलू सिलेंडर की ब्लैक मार्केटींग से सरकार के करोडों रुपयों का नुकसान हो रहा है. इसलिए घरेलू सिलेंडरों के दुरुपयोग पर कडी कार्रवाई की मांग ग्राहक भारती द्बारा की जा रही है.
गैस एजेंसियों के कुछ लोग अपने ग्राहकों के नाम पर सिलेंडर बुक कर उन्हें अवैध रुप से बेच रहे है. ग्राहकों को 2 से 3 महिने में एक सिलेंडर लगता है. लोग भी गैस के दाम बढने से गैस का इस्तेमाल संभलकर कर रहे है. लेकिन तेल कंपनियों ने मार्केटींग का नया पैतरा अपनाकर ग्राहकों के नाम पर ऑटो बुकिंग कर सिलेंडर बुक किये जाते है. यहीं सिलेंडर कालाबाजारी कर अवैध गैस रिफिलिंग करने वालों को बेचे जाते है. थोडे से पैसे के लिए एलपीजी गैस वाहनों में घरेलू सिलेंडर की गैस भर कर दूसरों की जान धोके में डाल रहे है. टिल्लू पंप और सामान्य पाईप की मदद से अवैध रुप से वाहनों में एलपीजी गैस भरी जा रही है. व्यावसायिक सिलेंडर की तुलना में घरेलू सिलेंडर के दाम कम रहने से घरेलू सिलेंडरों की कालाबाजारी बढ गई है. इसलिए घरेलू सिलेंडर के अवैध इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग ग्राहक भारती ने की.
ग्राहक भारती द्बारा गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सबसीडी बंद होने पर भी सरकार से जवाब मांगा है. उसी प्रकार अवैध गैस रिफिलिंग के कारण विगत 3 महिनों में अलग-अलग 3 जिलों में सिलेंडर ब्लॉस्ट की घटनाएं घटी है. पुणा के काकरज में सुंधामाता दूध मंदिर के पास सिलसिलेवार रुप से 25 सिलेंडर फटे. अमरावती जिले के परतवाडा में भी कांडली के अवैध गैस गोदाम में 8 सिलेंडर का विस्फोर्ट हुआ. उसी प्रकार नागपुर के महाकाली नगर झोपडपट्टी में 56 सिलेंडर फटकर 77 झोपडियां खाक हो गई. ऐसी घटनाओं से नगारिकों में भय व्याप्त है. इसलिए घरेलू सिलेंडर का दुरुपयोग करने वालों पर कठोर कार्रवाई की मांग ग्राहक भारती के नितीन सोलंके, शुभांकर सिंग, शुभम रंगारी ने एक पत्रवार्ता कर की.

Related Articles

Back to top button