अमरावतीमहाराष्ट्र

गधी का दूध 10 हजार रुपए लीटर

शहर में गली-गली फेरी लगा रहे गधी पालक

अमरावती /दि.6– इन दिनों शहर के लगभग गली-मोहल्लों में कुछ लोग अपने साथ गधा व गधी लेकर घुम रहे है तथा गधी के दूध के विक्री का पुकारा करते हुए किसी के द्वारा मांग किये जाने पर उसकी आंखों के सामने गधी का ताजा दूध निकालकर दे रहे है. हालांकि बेहद पोषक रहने वाला यह दूध काफी महंगा भी होता है. जिसके दाम 10 हजार रुपए प्रति लीटर के आसपास है.

जानकारी के मुताबिक आदिलाबाद से गधों की फौज लेकर कुछ लोग अमरावती शहर में पहुंचे है, जो गली-गली फेरी लगाते हुए गधी का दूध बेच रहे है. यह लोग अपने साथ एक रस्सी से बांधकर गधी को भी लेकर चलते है और किसी व्यक्ति द्वारा गधी के दूध की मांग करने पर उसे उसकी आंखां के सामने तुरंत ही गधी का ताजा दूध निकालकर देते है. जिसके लिए इन लोगों के पास 30 मिली क्षमता वाला तांबे का एक माप भी है. जिसमें केवल 10 किमी दूध निकालकर दिया जाता है और इसके लिए 100 रुपए का शुल्क लिया जाता है.
पता चला है कि, स्थानीय छत्री तालाब मार्ग पर आदीलाबाद से 4-5 परिवार आकर रह रहे है. जिन्होंने ट्रक से अपने गधे व गधी को अमरावती लाया है. साथ ही यह लोग रोजाना सुबह 7 बजे के आसपास गधी को अपने साथ लेकर शहर में चक्कर काटने के लिए निकलते है और माइक व लाउड स्पीकर का प्रयोग करते हुए गधी का दूध लेने हेतु पुकारा करते है.

* जानकार लोग ही खरीदते है गधी का दूध
उल्लेखनीय है कि, गधी के दूध को पुराने जानकार लोगों द्वारा ही खरीदा जाता है. शुक्रवार की सुबह गानुवाडी परिसर में कुछ बुजुर्ग महिलाओं द्वारा इन लोगों से गधी का दूध खरीदा गया. उन बुजुर्ग महिलाओं ने बताया कि, उन्होंने किसी समय अपने बच्चों को उनके छोटे रहते समय गधी का दूध पिलाया था और अब वे अपनी नाती-पोतों के लिए गधी का दूध खरीद रहे है.

* कई लोगों पर उपयोगी होता है गधी का दूध
विशेष उल्लेखनीय है कि, गधी के दूध में एंटीएजिंग, एंटी ऑक्सीजन व रिजनरेटींग कम्पाउंज रहते है. जिससे त्वचा के नर्म व मूलायम होने में सहायता मिलती है. ग्रामीण क्षेत्रों में लोगबाग नवजात बच्चों को गधी का दूध जरुर पिलाते है, क्योंकि यह दमा, सर्दी व खांसी जैसी बीमारियों पर काफी गुणकारी होता है.

* एक दिन में कितना दूध देती है गधी
इस संदर्भ में पूछे जाने पर आदिलाबाद निवासी सुनील धोत्रे नामक गधा पालक ने बताया कि, एक गधी दिन भर के दौरान अधिक से अधिक आधा लीटर दूध देती है. साथ ही गधा पालक द्वारा उसका किस तरह से पालन-पोषण किया जाता है, इसके अनुसार दूध का प्रमाण भी कम अधिक रह सकता है.

Related Articles

Back to top button