अमरावतीमुख्य समाचार

मेरे नसीब में क्या लिखा है, पता नहीं

अमरावती के कुणाल विरूलकर का ट्विटर पर छलका दर्द

* 10 अटेम्पट, 6 मेन्स और 4 इंटरव्यू, फिर भी युपीएससी में असफल
अमरावती/दि.31– गत रोज युपीएससी का परीक्षा परिणाम घोषित हुआ और इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनेवाले परीक्षार्थियों द्वारा आनंद व्यक्त किया जा रहा है. साथ ही उन पर शुभकामनाओं व अभिनंदन की बरसात हो रही है. वहीं दूसरी ओर कई ऐसे परीक्षार्थी भी है, जो कठोर व कडा परिश्रम करने के बाद भी सफलता प्राप्त नहीं कर सके. ऐसे ही असफल रहनेवाले अभ्यर्थियों में से कुणाल विरूलकर नामक अभ्यर्थी द्वारा ट्विटर पर अपने दर्द को व्यक्त किया गया. जिसके बाद उसका मनोबल बढाने हेतु कई नेटिजन्स् सामने आये.
अमरावती के रहनेवाले कुणाल विरूलकर का एक ट्विट इस समय सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. जिसमें कुणाल विरूलकर ने कहा है कि, 10 अटेम्पट, 6 मेन्स और 4 इंटरव्यू के बाद भी मैं युपीएससी के लिए चयनीत नहीं हो सका. पता नहीं मेरे नसीब में क्या लिखा हुआ है. जाहीर सी बात है कि, यह वेदना अकेले कुणाल विरूलकर की ही नहीं है, बल्कि युपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में आने की तैयारी करनेवाले और कई वर्षों की तैयारी के बाद भी असफल रहनेवाले कई परीक्षार्थियों की यह वेदना है. ऐसी स्थिति में किसी का भी निराश होना बेहद स्वाभाविक है, क्योंकि बेहद कठीन मानी जाती युपीएससी की परीक्षा के लिए जितने कष्ट उठाने पडते है, संभवत: उतने कष्ट किसी अन्य परीक्षा के लिए नहीं उठाने पडते. इसमें भी कुणाल विरूलकर ने 10 बार अटेम्पट करते हुए प्रिलिम्स् की परीक्षा दी, यानी वह विगत दस वर्षों से लगातार युपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करने में लगा रहा. जिसमें 6 बार मेन्स की परीक्षा उत्तीर्ण करते हुए वह 4 बार साक्षात्कार तक पहुंचा. यानी सफलता उससे महज एक कदम दूर थी. परंतू हर बार उसके हाथ असफलता ही लगी. ऐसे में जब गत रोज युपीएससी का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद कुणाल विरूलकर को उत्तीर्ण छात्रोें की सूची में अपना नाम नहीं दिखा, तब उसने बेहद उदास और खिन्न होकर ट्विटर के जरिये अपने दर्द को साझा किया.

* नेटिजन्स् ने दिया प्रोत्साहन
कुणाल के इस ट्विट को पांच हजार से अधिक लोगों ने लाईक किया है और 300 से अधिक लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उसके दु:ख को अपना मानते हुए कई नेटिजन्स् ने उसके मनोबल को बढाने का प्रयास करते हुए कहा कि, कुणाल तुम एक आत्मविश्वासी व्यक्ति हो और तुम्हारे लिये भविष्य में युपीएससी से भी कुछ अच्छा लिखा हो सकता है. आईएएस अधिकारी रहनेवाले जितीन यादव ने कमेंट किया कि, कुणाल तुम में अतुलनीय क्षमता, जिद और लगन है. अत: तुमने हार नहीं माननी चाहिए. वहीं एक अन्य नेटिजन्स् ने लिखा कि, सर आप ऑलरेडी विजेता हो और ईश्वर आपसे शायद कुछ और करवाना चाह रहा है. इसके अलावा एक अन्य नेटिजन्स् ने प्रयास करते रहना और हार नहीं मानने की सलाह दी. वहीं एक नेटिजन्स् ने पीएम मोदी का ट्विट शेयर करते हुए कुणाल के मनोबल को बढाने का प्रयास किया है. उल्लेखनीय है कि, पीएम मोदी ने गत रोज ही जिन परीक्षार्थियों का इस वर्ष युपीएससी में चयन नहीं हो सका, उनसे ना उम्मीद नहीं होने का आवाहन किया था. साथ ही अपनी कोशिशों को जारी रखने की बात कही थी.

Related Articles

Back to top button