अमरावती

विकास कार्यों का डबल डोज फिर भी समस्याएं कायम

विभिन्न प्रलंबित समस्याओं के निराकरण का दावा

* प्रभाग क्रमांक 10 – बेनोडा-भीमटेकडी
* लोकसंख्या – 32,000
* समाविष्ट क्षेत्र – मंगलधाम कालोनी, यशोदा नगर नं.2, संजयगांधी नगर नं.2, उत्तम नगर, शांतिनिकेतन कालोनी, गे्रटर कैलास नगर, महादेव खोरी, गौतम नगर, भीमटेकडी, चवरे नगर, सरोज कालोनी, गणेश कालोनी, गोस्वामी कालोनी, प्रभात कालोनी, गणेश नगर, चक्रधर नगर, इंद्रविहार, इंद्रायणी कालोनी, महावीर नगर, शिवाजी नगर, दातेराव लेआउट, टीटी नगर, नंदनवन कालोनी, एमआर कालोनी, गानु लेआउट, देशपांडे प्लाट, दस्तुर नगर, जेवड नगर, चिमोटे लेआउट, पोस्टल कालोनी, सैनिक नगर, छत्री तालाब परिसर.
* समस्या – प्रभाग के सिमावर्ती क्षेत्रों में अभी भी पीने की पानी की पाईप लाईन नहीं है. दैनंदिन सफाई नहीं होती, नालियों को नियमित साफ नहीं किया जाता, प्रभाग में कई लोग स्वयं ही सफाई करते नजर आते है. खुले मैदानों में कचरे के ढेर दिखते है.
विकास कार्य – प्रभाग में सर्वसुविधायुक्त अभ्यासिका का निर्माण हुआ, भिमटेकडी सौंदर्यीकरण से यहां के पर्यटन को बढावा मिला है. दस्तुर नगर से छत्री तालाब तक के रास्तें का डांबरीकरण किया गया है, प्रभाग में महिलाओं के लिए विभिन्न शिबिरों का आयोजन हुआ, शिलाई क्लास, डिझाईनिंग, छोटे उद्योग प्रशिक्षण शिबिर, ई-श्रम कार्ड शिबिर, वैक्सिनेशन शिबिरों का आयोजत हुआ. प्रभाग के बगीचों की तस्वीर बदल गई है. रास्तों की निर्मिति कर पेविंग ब्लॉक लगाये गये है.
अमरावती/दि.4 – विगत मनपा चुनाव का प्रभाग क्रमांक 10 भिमटेकडी यह प्रभाग शहर का सिमावर्ती प्रभाग है. प्रभाग में सभी समाज के गरीब व मध्यम वर्गीय नागरिक रहते है. विगत चुनाव में प्रभाग से विजयी हुए चारों पार्षदोें ने प्रभाग की लंबित समस्याओं का नियोजन कर महत्वपूर्ण कामों को पूर्व करने को प्राधान्य दिया. प्रभाग में सर्वांगिण विकास के नियोजन पर पार्षदों ने काम कर लोगों की समस्याएं निपटाने की कोशिश की. प्रभाग के दस्तुर नगर से छत्री तालाब मार्ग का विकास किया गया. अब तक दुर्लक्षित यह मार्ग 2 क्षेत्रों को जोडने वाला प्रमुख मार्ग है. हर बार लोग यह रास्ता सुधारने की मांग करते थे. आखिर यह मांग पूर्ण होकर संपूर्ण रास्तें का डांबरीकरण किया गया है. प्रभाग में जगह-जगह पर हाईमास्ट लाईट, पेविंग ब्लॉक, रास्तों का डांबरीकरण कर प्रभाग में सर्व सुविधायुक्त अभ्यासिका का निर्माण किया गया. दुर्लक्षित जेवड नगर स्मशान भूमि का विकास किया गया. युवकों के लिए क्रीडा सांस्कृतिक मंच का निर्माण किया गया. पहले इस प्रभाग के नागरिकों को अपने झोन कार्यालय में जाने के लिए बडनेरा दौड लगानी पडती थी. लेकिन अब संबंधित झोन कार्यालय प्रभाग में ही लाया गया है. जिससे लोगों को भारी सुविधा हुई. प्रभाग में ही झोन कार्यालय आने से क्षेत्र के विकास को भी रफ्तार मिली है. प्रभाग में कई नये बगीचों की निर्मिति कर पुराने बगीचों का सौंदर्यीकरण किया गया. युवकों के लिए अभ्यासिका का निर्माण किया गया. अभी भी एक अभ्यासिका का काम प्रगती पथ पर है. युवकों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए 2 व्यायाम शालाओं का निर्माण किया गया. समाज मंदिरों की निर्मिति कर जगह-जगह स्ट्रीट लाईट लगाये गये. रास्ते व नालियों का विकास कर खुली जगहों पर कम्पाउंड बनाये गये है. खुले मैदानों पर प्रकाश व्यवस्था के लिए हाईमास्ट लाईट बिठाकर सडक किनारे पेविंग ब्लॉक लगाकर फुटपाथ की निर्मिति की है. सार्वजनिक कुओं पर जालियां बिठाकर प्रभाग के अंतर्गत रास्तों का कांक्रिटीकरण किया गया है. मनपा के स्वास्थ्य केंद्रों को अपडेट कर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी गई. विभिन्न प्रशिक्षण व स्वास्थ्य शिबिरों का आयोजन किया गया. आदि विकास कार्य प्रभाग में विगत 5 वर्ष में हुए विकास की यह रफ्तार इससे पहले कभी इतनी गतिशील नहीं थी. यह दावा भी पार्षदों का है. वहीं प्रभाग में नियमित स्वच्छता का अभाव, मंदिरों के पास रखे कंटेनरों के आसपास कचरे के ढेर आदि समस्याओं का निराकरण नहीं हो पाया है, ऐसा प्रभागवासियों का कहना है.
प्रभाग की स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की मांग लोग कर रहे है. प्रभाग के कई सिमावर्ती क्षेत्रोें में अभी तक पीने के पानी की पाईप लाईन नहीं पहुुंची है. जिससे ग्रीष्मकाल में पीने के पानी के लिए यहां-वहां दौड लगानी पडती है, यह व्यथा भी प्रभागवासियों ने सुनाई. प्रभाग में नियमित स्वच्छता नहीं होने से कचरा यहां से वहां उडते रहता है. गंदगी पर मच्छर पनपते है. इस ओर सभी पार्षद प्राथमिकता से ध्यान दें, यह मांग भी लोग कर रहे है. दूसरी ओर फिर एक बार मनपा चुनाव का सामना करने की तैयारी में सभी जुट गये है. निवर्तमान पार्षदों के साथ ही इच्छूकों ने भी प्रभाग में मेल-मिलाप बढाने के लिए कमर कस ली है. अबकी बार मनपा चुनाव में इस प्रभाग में कई दिग्गज प्रत्याशियों में सीधी भिंडत होने जा रही है. नई प्रभाग रचना व आरक्षण की घोषणा के बाद प्रभाग की तस्वीर भी आंशिक बदल गई है. अब 4 की जगह 3 पार्षद क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे. वह 3 पार्षद कौन होंगे, यह प्रभागवासियों को तय करना है.

* दस्तुर नगर से छत्री तालाब रास्तें की समस्या हल
प्रभाग में दस्तुर नगर से छत्री तालाब तक का मार्ग खस्ता हाल था. उसे सबसे पहले सुधारने की काम किया गया. यह मार्ग सुधारे जाने से लोगों की बहु प्रलंबित मांग पूर्ण हुई. प्रभाग में बगीचों विकास, हाईमास्ट लाईट बिठाना, स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना, जगह-जगह सौंदर्यीकरण आदि विकास कार्यों को पूर्ण कर लोगों की शिकायतों का निराकरण करने में सफलता पायी. प्रभाग में हुए विकास की तस्वीर अब खुली आंखों से दिखती है.
– संध्या टिकले, पूर्व उपमहापौर

* 5 महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पूर्ण किये
प्रभाग में समस्याओं का अंबार था. जिससे सर्वप्रथम विकास कार्यों का प्रोजेक्ट बनाकर 5 महत्वाकांक्षी कामों को पूर्ण किया गया. प्रभाग में दस्तुर नगर क्षेत्र के बगीचे का विकास कर पहले भकास पडे बगीचे को अब नया रुप दिया गया है. प्रभाग में जेवड नगर स्मशान भूमि का बडे पैमाने पर विकास किया गया. प्रभाग में युवकों के लिए क्रीडा सांस्कृतिक मंच उपलब्ध कराया. इसी के साथ ही बडनेरा झोन कार्यालय को प्रभाग में लाने का महत्वपूर्ण काम किया गया है. इन महत्वाकांक्षी नियोजनों को मूर्तरुप देकर प्रभाग मेें रास्ते, नालियों का विकास, स्वच्छता, मूलभूत सेवा सुविधाएं मुहैय्या कराई गई. भिमटेकडी परिसर के प्रस्तावित एक प्रोजेक्ट को पूर्ण करना रह गया है. उसे भी आगामी कार्यकाल में गति देने का नियोजन है.
– ऋषि खत्री, पूर्व पार्षद

* व्यायाम शाला, अभ्यासिका, बगीचों की निर्मिति
विगत कार्यकाल में प्रभाग में विभिन्न विकास कार्यों को गति मिली. प्रभाग में युवकों के लिए 2 आधुनिक व्यायाम शालाओं का निर्माण किया गया है. छात्रों को विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए अभ्यासिका का निर्माण किया गया है. प्रभाग का सौंदर्य बढाने के लिए 3 बगीचों का निर्माण किया गया. समाज मंदिरों की निर्मिति कर लोगों को विभिन्न कार्यक्रमों के लिए हक की जगह उपलब्ध करायी है. प्रभाग में रास्ते नालियों का विकास करते हुए पीने के पानी की पाईप लाईन बिछाने का काम भी शुरु किया गया. विभिन्न विकास कार्यों को पूर्ण कर दिखाया है. आगामी कार्यकाल में भी इसी रफ्तार से अधूरे कामों को पूर्ण करेंगे.
– अजय गोंडाणे, पूर्व पार्षद

* नई जलवाहिणी बिछायी गई
प्रभाग में लोगों को पीने के पानी के लिए नई जलवाहिणी बिछायी गई. अब प्रभागवासियों को पानी के लिए भटकना नहीं पडेगा, ऐसा नियोजन किया गया है. विगत 5 वर्ष के कार्यकाल में प्रभाग में स्ट्रीट लाईट लगाना, रास्तों का सिमेंट कांक्रिटीकरण, डांबरीकरण, सार्वजनिक कुओं की देखभाल, नालियों का निर्माण आदि विकास कार्य पूर्ण करने में सफलता मिली है.
– माला देवकर, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button