अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शकुंतला लाइन ब्राडगेज करने मंगाया डीपीआर

सांसद बोंडे ने सदन में उठाई मांग

* पश्चिम विदर्भ के लिए लाभदायी रहेगी लाइन
अमरावती /दि.31- राज्यसभा सदस्य और भाजपा नेता डॉ. अनिल बोंडे ने अमरावती, अकोला और यवतमाल जिले से गुजरनेवाली नैरोगेज शकुंतला रेल लाइन को ब्राडगेज में बदलने की मांग उपस्थित की. इससे पश्चिम विदर्भ के गांव देहात में समृध्दि आने का दावा उन्होंने किया. डॉ. बोंडे की डिमांड पर रेल मंत्रालय द्बारा सकारात्मक रूख रहने और भुसावल डीआरएम से इस बारे में डीपीआर मंगाए जाने का समाचार है.
* ब्रिटिशकालीन रेल लाइन
डॉ. बोंडे ने सदन को बताया कि कपास उत्पादक क्षेत्र होने से अचलपुर, मूर्तिजापुर, यवतमाल को जोडनेवाली यह ब्रिटिशकालीन रेल लाइन है. जिस पर करार की अवधि पूर्ण होने से 10 वर्ष पूर्व ट्रेन का परिचालन बंद हो गया है. जबकि यह गाडी तीन जिलों के ग्रामीणों को जोडने वाली ट्रेन थी. इसी लाइन से यहां पैदा कपास मैनचेस्टर भेजा जाता था. डॉ. बोंडे ने बताया कि छुक- छुक करती इस ट्रेन में वे खुद सफर कर चुके हैं.
* जमीन अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं
रेल लाइन को ब्राडगेज में बदलने की पुरजोर मांग करते हुए डॉ. बोंडे ने शून्य प्रहर में कहा कि इससे पिछडा क्षेत्र पश्चिम विदर्भ का काफी भला हो सकता है. अचलपुर और यवतमाल अभी रेल नक्शे पर नहीं हैं. ब्राडगेज में परिवर्तन से वे दोनों गांव रेलवे को नक्शे पर आयेंगे. पुणे और मुंबई लाइन से अपने आप जुड जायेंगे. डॉ. बोंडे ने रेल मंत्रालय से तत्काल आमान परिवर्तन की मांग करते हुए बताया कि रेलवे के पास आवश्यक जमीन मौजूद है. नये से अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं होगी. पूरे विदर्भ से इस रेल लाइन को पुन: जीवित करने की मांग उठने की जानकारी भी सांसद बोंडे ने सदन को दी. उन्होंने बताया कि ब्राडगेज परिवर्तन में कोई कानूनी पेंच भी नहीं आयेगा. सभी प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button