अमरावती

डॉ. बाबासाहब आंबेडकर चरित्र साहित्य प्रकाशन समिति होगी गठित

विधायक बलवंत वानखडे (Balwant Wankhade) के प्रयास सफल

अमरावती/दि.23 – डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अप्रकाशित साहित्य सामान्य जनता को उपलब्ध हो इसके लिए डॉ. बाबासाहब आंबेडकर चरित्र प्रकाशन समिति गठित की जाए ऐसी मांग विधायक बलवंत वानखडे ने उच्च व तंत्र शिक्षामंत्री उदय सावंत से की थी. विधायक बलवंत वानखडे ने उदय सावंत के साथ सविस्तार चर्चा कर उन्हें निवेदन सौंपा गया था. विधायक वानखडे व राज्य के उच्च तंत्र शिक्षामंत्री के बीच सकारात्मक चर्चा के पश्चायत उदय सावंत ने विधायक वानखडे को जल्द ही समिति गठन करने का आश्वासन दिया.
डॉ. बाबासाहब आंबेडकर का अप्रकाशित साहित्य सर्वसामान्य जनता को उपलब्ध हो, जिसके लिए तत्कालीन महाराष्ट्र सरकार ने मार्च 1977 में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर चरित्र साहित्य प्रकाशन समिति स्थापित की थी तथा विशेष कार्यकारी अधिकारी पद पर वसंत मुनी की नियुक्ति की गई थी. समिति ने कुल 17 खंड प्रकाशित किए थे उसके पश्चात सदस्य के रुप में प्रा. हरि नरके, प्रा. दत्ता भगत, प्रा. अविनाश डोलस की नियुक्ति की थी. सभी सदस्यों ने उत्कृष्ठ कार्य किए है समिति ने अब तक 22 खंड प्रकाशित किए है.
सचिव प्रा. अविनाश डोलस के निधन के पश्चात तत्कालीन सरकार द्बारा सचिव की नियुक्ति नहीं की गई. इतना ही नहीं सचिव पद ही रद्द कर दिया. महाविकास आघाडी सरकार ने पिछली समिति रद्द होने के पश्चात छह महिने बितने के बाद भी सचिव पद की नियुक्ति नहीं की गई. सचिव पद पर नियुक्ति की जाए जिससे समिति अच्छे कार्य कर सके ऐसी मांग विधायक बलवंत वानखडे ने की थी. जिसमें अब जल्द ही समिति का गठन किया जाएगा, ऐसा आश्वासन विधायक वानखडे को उच्च व तंत्र शिक्षामंत्री उदय सांवत ने दिया. इस समय पूर्व विधायक विरेंद्र जगताप उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button