अमरावती

विधानसभा में गूंजा डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक का मुद्दा

विधायक रवि राणा कराया ध्यानाकर्षण

* सीएम शिंदे ने की जल्द ही बैठक लेने की घोषणा
अमरावती/दि.4 -डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक निर्माण बरसों के लंबित है. इस निजी जमीन के अधिग्रहण का मुद्दा बरसों से लंबित रहने के कारण स्मारक निर्माण करने में बाधा उत्पन्न हो रही है. इसी मुद्दे पर गुरुवार 3 अगस्त को विधानसभा में ध्यानाकर्षण के तहत विधायक रवि राणा ने आवाज बुलंद की. इस मुद्दे पर सीएम एकनाथ शिंदे ने सकारात्मक प्रतिसाद दिया है तथा जल्द ही बैठक लेने की घोषणा की है.
डॉ.आंबेडकर स्मारक का मुद्दा विधानसभा में गूंजा. पिछले कई वर्षों से बाबासाहब आंबेडकर चौक (इर्विन) में स्मारक निर्मिति की समस्या जस की तस है. स्मारक के लिए डा. बाबासाहब आंबेडकर के पुतले के पास की जमीन गट्टाणी की है. स्मारक का मुद्दा कई वर्षों से लंबित रहने से विधायक राणा ने विधानसभा में कहा कि, यह अत्यंत महत्वपूर्ण ध्यानाकर्षण है. 1968 में पूर्व उपसभापति रा. सु गवई, प्रतिभाताई पाटिल, पंजाबराव दंदे, गजानन नारनवरे, दे.झा वाकपांजर की उपस्थिति में अमरावती शहर के सर्वाधिक महत्वपूर्ण इर्विन चौक भारत रत्न डा. बाबासाहब आंबेडकर की पूर्णाकृति प्रतिमा स्थापित की थी. संपूर्ण अमरावती जिलावासियों की भावना इससे जुड़ी है. यहां स्मारक निर्माण करना है. विधायक रवि राणा के 3 मिनट के जोशपूर्ण लक्षवेधी पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सकारात्मक प्रतिसाद देकर अमरावती शहर व जिलावासियों को बड़ी राहत दी है. मुख्यमंत्री शिंदे ने घोषणा की कि 15 दिनों के भीतर जमीन मालिक चंद्रशेखर गट्टाणी के साथ बैठक लेकर इर्विन चौक में डा. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक संबंधि सभी विषयों को लेकर प्रत्येक समस्या हल करेंगे. नागरिकों की भावनाओं को ध्यान में रखकर सरकार कोई हल निकालेंगी. साथ ही छत्री तालाब में छत्रपति शिवाजी महाराज स्मारक निर्माण करने के लिए सभी तकनीकी दिक्कतें दूर की जाएगी. विधायक रवि राणा की पहल पर मुख्यमंत्री शिंदे ने बरसों से लंबित डा. बाबासाहब आंबेडकर स्मारक की समस्या हल करने की घोषणा कर शहर व जिलावासियों को बड़ी राहत दी है.
* कई वर्षों से प्रयास जारी
विधायक राणा ने कहा कि, स्मारक निर्माण की दिशा में हम लगातार अनेक वर्षों से फालोअप ले रहे है. स्माकर के लिए आवश्यक 6000 स्केअर फुट जमीन चंद्रशेखर गट्टाणी की है. इसके लिए अमरावती महानगर पालिका ने 3.50 करोड़ रुपए कलेक्टर ऑफिस में जमा किए है. लेकिन समझौते के लिए सरकार गट्टाणी को 15 दिनों के भीतर चर्चा के लिए बुलाकर यह ज्वलंत समस्या हल करें. क्योंकि तनाव का वातावरण निर्मित हो रहा है. कानून सुव्यवस्था की स्थिति बिगड़ सकती है. सांसद नवनीत रवि राणा ने भी इस स्मारक के विकास के लिए 2 करोड़ रुपए की निधि दी है. इसलिए मुख्यमंत्री 15 दिनों के भीतर चंद्रशेखर गट्टाणी को बुलाकर दिक्कतें दूर मार्ग निकाला जाए. जिससे लाखों आंबेडकरी अनुयायी खुश होंगे. 14 अप्रैल को लाखों लोग यहां आते है. अच्छा स्मारक निर्माण होने का मार्ग प्रशस्त हो पाएंगा.

* प्रारूप नहीं बना, टेंडर भी नहीं निकले
इसी तरह विधायक रवि राणा ने छत्रीतालाब पर प्रस्तावित छत्रपति शिवाजी महाराज के स्मारक का मुद्दा भी विधानसभा में उठाया. छत्रीतालाब पर हिंदवी स्वराज्य के संस्थापक छत्रपति शिवाजी महाराज का स्मारक बनाने के लिए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 25 करोड़ रुपए की निधि उपलब्ध कराई है, लेकिन अभी तक इसका प्रारूप नहीं बना. टेंडर नहीं निकले. इस पर भी मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 15 दिनों के भीतर हल निकालने की घोषणा विधानसभा में की.


विधायक वानखडे ने सीएम का माना आभार
डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर चौक के बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक का मुद्दा विधायक बलवंत वानखडे ने सदन में गुरुवार को रखा. इस समय मुख्यमंत्री शिंदे ने जल्द ही इस संबंध में बैठक लेकर इस विषय पर हल निकालेंगे, यह आश्वासन दिया है. डॉ.आंबेडकर स्मारक के मुद्दा हल करने का आश्वासन देने पर विधायक बलवंत वानखडे ने सीएम शिंदे का आभार माना.

Related Articles

Back to top button