अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे का पुणे में निधन

पिछले काफी समय से कैंसर से पीडित

अमरावती/दि.28- संत गाडगे बाबा विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे (57) का पुणे में निधन हो गया. पिछले काफी समय से वे कैंसर से पीडित थे. उन पर पुणे में उपचार शुरु था. उपचार के दौरान उनका पुणे में ही शुक्रवार को निधन हो गया. कुलगुरु के रुप में कार्यरत होने के बाद विद्यापीठ के शैक्षणिक व सर्वांगिण विकास में उन्होंने विशेष प्रयास किए थे. अमरावती विद्यापीठ को राष्ट्रीयस्तर पर पहुंचाने के लिए विशेष प्रारुप तैयार किया था.
डॉ. दिलीप नामदेवराव मालखेडे का शालेय शिक्षण अमरावती जिले में ही पूर्ण हुआ था. मुंबई के आयआयटी से पदवी से डॉक्टरेट तक शिक्षा पूर्ण की. पश्चात अमरावती के अभियांत्रिकी महाविद्यालय में कुछ समय काम करने के बाद डॉ. मालखेडे पुणे के शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय में कार्यरत हुए. अध्यापन के साथ संशोधन और प्रशासन इन दोनों क्षेत्रो में उन्होंने अनेक जिम्मेदारी संभाली. इन तीनो क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने के कारण ही उनकी अखिल भारतीय तंत्रशिक्षण परिषद के सलाहगार पद पर दो दफा नियुक्ति की गई. देशभर के अभियांत्रिकी महाविद्यालय की शैक्षणिक गुणवत्ता बढाने के लिए उन्होंने प्रयास किए. विद्यार्थियों के परेशानी की जानकारी उन्हें रहने से इस बाबत अनुकूल नीति तैयार करने में भी उनके प्रयास रहे. अमरावती तथा विदर्भ की अनेक तंत्रशिक्षण व अभियांत्रिकी महाविद्यालयों को वित्तिय सहायता दिलवाने में भी उनका योगदान रहा.

* शिष्यवृत्ति की ऑनलाइन प्रणाली लागू की
अमरावती विद्यापीठ के छात्रावास के निर्माण के लिए उन्होंने की सहायता शहरवासी कभी भूल नहीं पाएंगे. महागासवर्गीय तथा पदवीत्तर विद्यार्थियों के लिए शिष्यवृत्ति की ऑनलाइन प्रणाली लागू की. इसका लाभ हर वर्ष हजारों विद्यार्थी ले रहे है. विविध अंतर्राष्ट्रीय अभियांत्रिकी स्पर्धा में भारतीय टीम भेजने बाबत डॉ. मालखेडे ने विशेष भूमिका निभाई थी. देश स्तर पर विद्यार्थियों के लिए हंकेतहॉन जैसी स्पर्धा का आयोजन भी किया था और विद्यापीठ में भी वे विद्यार्थी केंद्रीत उपक्रम चला रहे थे.

* आठवें कुलगुरु
डॉ. दिलीप मालखेडे का जन्म 27 अगस्त 1966 को हुआ. अमरावती के शासकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालय से उन्होंने बीई और एमई किया. उन्होंने आयआयटी मुंबई से पीएचडी प्राप्त की. उन्हें प्रशासन, संशोधन व अध्यापन का व्यापक अनुभव था. डॉ. दिलीप मालखेडे यह संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ के आठवें कुलगुुरु
थे.

* अमरावती में होगी अंत्येष्टि
अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे का पुणे में निधन होने के बाद उनका पार्थिव आज शाम अमरावती विद्यापीठ के उनके निवासस्थान पर लाया जाएगा. रविवार को सुबह 10 बजे विद्यापीठ परिसर के कुलगुरु बंगले से उनकी अंतिम यात्रा निकलेगी. ऐसी जानकारी प्रा. दिनेश सूर्यवंशी ने देते हुए उनके निधन पर दुख जताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है.

* उच्च शिक्षा को नया आयाम देने वाला व्यक्ति खोया-फडणवीस
संत गाडगे बाबा अमरावती के कुलगुरु कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे के निधन पर उपमुख्यमंत्री व जिले के पालकमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शोक जताते हुए कहा कि, कम अवधि में उच्च शिक्षा को नया आयाम देने के लिए डॉ. मालखेडे व्दारा किए गए प्रयास हमेशा स्मरण में रहेंगे. उनके निधन से शिक्षा क्षेत्र को बडा नुकसान पहुंचा है. उन्होंने कुलगुरु को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए संवेदना व्यक्त की है.

Related Articles

Back to top button