अमरावती

दूसरी बार गार्डन क्लब के अध्यक्ष बने डॉ. खेडकर

डॉ. रेखा मग्गीरवार सचिव नियुक्त

* क्लब की 41वीं आमसभा में निर्णय
अमरावती/दि.12– हाल ही में श्री शिवाजी साइंस कॉलेज के ऑडियो-विजुअल हॉल में अमरावती गार्डन क्लब की 41वीं जनसभा संपन्न हुई. सबसे पहले दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी गई और आम सभा की आगे की कार्यवाही शुरू हुई. अध्यक्ष डॉ. दिनेश खेड़कर के अनुसार 40वीं आम बैठक के कार्यवृत्त क्लब के सचिव डॉ. रेखा मग्गीरवार द्वारा प्रस्तुत और सदन द्वारा अनुमोदित किया गया. पिछले तीन वर्षों में मौजूदा कार्यकारिणी द्वारा कार्यान्वित गतिविधियों को दर्शाने वाला एक रिपोर्ट वीडियो दिखाया गया. कोषाध्यक्ष डॉ. शशांक देशमुख ने खातों और बजट का ब्योरा पेश किया व्यापक चर्चा के बाद सदन ने ऑडिट रिपोर्ट को मंजूरी दी.
उपस्थित सभी सम्मानित सदस्यों ने पिछले वर्ष इस कार्यकारिणी द्वारा की गई पहल की सराहना की. बुनियादी बागवानी तकनीक, पौधे: सामाजिक उत्तरदायित्व पहल, शेवंती खेती कार्यशाला, वाईल्ड ग्लोरी ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रदर्शनी प्रतियोगिता, बोनसाई निर्माण कार्यशाला, माइक्रोग्रीन कार्यशाला. अलकाताई गभने प्रायोजित मौसमी पौधे रोपण और संरक्षण कार्यशालाएँ, पर्यावरण स्वयंसेवा वार्षिक इंटर्नशिप कार्यक्रम, वृक्ष संरक्षकता अभियान, ग्रीन कोर्स इन सभी आयोजनों के माध्यम से अमरावती गार्डन क्लब का विदर्भ स्तर का कार्य अब राज्य और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच गया है. वर्तमान अध्यक्ष ने सदन को धन्यवाद दिया और चुनाव की घोषणा की जो महासभा के समक्ष एक महत्वपूर्ण मुद्दा है.
वर्ष 2022-23 की कार्यकारिणी समिति का चुनाव कराने के लिए सदन ने वरिष्ठ सदस्य प्रा. चंद्रशेखर देशमुख को चुनावऑफिसर के रूप में चुना गया था. उन्होंने चुनाव दिशा-निर्देशों की घोषणा करते हुए चुनाव की घोषणा की. सदन में मौजूद पूर्व अध्यक्ष डॉ. किशोर बोबड़े ने सदन से डॉ. दिनेश खेड़कर को वर्तमान अध्यक्ष के रूप में फिर से निर्वाचित करने का अनुरोध किया. प्रस्ताव संतोष गुप्ता द्वारा प्रस्तुत किया गया और पूर्व प्राचार्य श्रीमती उर्मी शाह द्वारा अनुमोदित किया गया. इस प्रस्ताव के तहत डॉ. दिनेश खेडकर, प्रोफेसर, वनस्पति विज्ञान विभाग, श्री शिवाजी साइंस कॉलेज, अमरावती को पुन: अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी गई. अगली प्रक्रिया में सुभाष भावे, निदेशक किरण नर्सरी उपाध्यक्ष के रूप में; कोषाध्यक्ष के रूप में डॉ. डॉ. शशांक देशमुख, प्राचार्य, श्री शिवाजी उद्यान विद्यालय, सचिव. डॉ. रेखा मग्गीरवार एवं संयुक्त सचिवडॉ गणेश हेडावु सर्वसम्मति से चुने गए. कार्यकारिणी समिति के सदस्य श्री अनिल भोडे, डॉ. उमेश कनेरकर, डॉ. गजेंद्र पचलोरे, श्री मयूर गावंडे, श्री अशोक हांडे और श्री पांडुरंग सालबर्डे चुने गए. चुनाव के बाद सदन में नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बधाई दी गयी. डॉ. गजेंद्र पचलोरे ने आभार व्यक्त करते हुए बैठक का समापन किया.

* संस्कृति के संरक्षण को प्राधान्य
गार्डन क्लब हमेशा प्रकृति और उसकी संस्कृति के संरक्षण को प्राथमिकता देता है. अत: समाज कार्य से जुड़े सदस्य क्लब के साथ हैं और उनके सहयोग से क्लब की भविष्य की यात्रा शुरू हुई है. छात्रों को प्रकृति के करीब आने और उसका जतन करने की आवश्यकता पर जोर दिया जाएगा.
– डॉ. दिनेश खेड़कर, अध्यक्ष

* इंटरशीप के अवसर
अमरावती गार्डन क्लब आने वाले वर्ष में विभिन्न गतिविधियों को लागू करने की योजना बना रहा है. छात्रों को मोबाइल के चंगुल से छुड़ाने के लिए छात्रोन्मुख गतिविधियां संचालित की जाएंगी. नई शिक्षा नीति के तहत, क्लब का उद्देश्य छात्रों को विश्वविद्यालय से उनकी शैक्षणिक योग्यता बढ़ाने के लिए आवश्यक कौशल विकास पाठ्यक्रम और इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है.
– डॉ. रेखा मग्गीरवार, सचिव

Related Articles

Back to top button